विज्ञापन
Story ProgressBack

Video : इजरायल के आयरन डोम ने ईरान की दर्जनों मिसाइल और ड्रोन को रोका

इज़रायल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पुष्टि की कि ईरान ने क्रूज मिसाइलों सहित जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें लॉन्च की थीं, जिनमें से अधिकांश को इजरायली सीमाओं के बाहर रोक दिया गया था.

Read Time: 3 mins
Video : इजरायल के आयरन डोम ने ईरान की दर्जनों मिसाइल और ड्रोन को रोका
हमलों में 7 साल की एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई. 

इस महीने की शुरुआत में सीरिया की राजधनी दमिश्क में ईरान (Iran) के दूतावास पर बमबारी के जवाब में ईरान ने शनिवार देर रात सीधे इजरायली क्षेत्र को निशाना बनाते हुए विस्फोटक ड्रोन और मिसाइलों की बौछार शुरू कर दी. पिछले साल अक्टूबर में इस क्षेत्र में संघर्ष शुरू होने के बाद से यह ईरान द्वारा इजरायल पर पहला सीधा हमला है. 

इज़रायल ने पूरे देश में सायरन बजाया, जबकि इज़राइली रक्षा बल (आईडीएफ) द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में उसके प्रसिद्ध आयरन डोम ने इज़रायली हवाई क्षेत्र में सैकड़ों ईरानी ड्रोन और मिसाइलों को रोकते हुए दिखाया. समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, हमलों में 7 साल की एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई. 

Advertisement

इज़रायल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पुष्टि की कि ईरान ने क्रूज मिसाइलों सहित जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें लॉन्च की थीं, जिनमें से अधिकांश को इजरायली सीमाओं के बाहर रोक दिया गया था. हगारी ने कहा, 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों वाले हमले ने इजरायली सैन्य सुविधा को मामूली नुकसान पहुंचाया, लेकिन यह ईरान द्वारा लॉन्च किए गए 200 ड्रोन और मिसाइलों में से अधिकांश को रोकने में कामयाब रहा, जिनमें से अधिकांश को इजरायली हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने से पहले ही रोक दिया गया था. 

आईडीएफ ने एक बयान में कहा, "कुछ समय पहले ईरान की ओर से सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों के प्रक्षेपण को इजरायली क्षेत्र की ओर आते हुए देखा गया था. आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे ने इजरायल के रणनीतिक सहयोगियों के साथ मिलकर 'एरो' एरियल डिफेंस सिस्टम का उपयोग करके अधिकांस प्रक्षेपण से पहले इजरायली क्षेत्र में प्रवेश वाले हमलों की एक छोटी संख्या की पहचान की गई थी, जिसमें दक्षिणी इजरायल में आईडीएफ बेस भी शामिल था, जहां बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति हुई है."

इसमें कहा गया, "पिछले कुछ घंटों में ईरान से दर्जनों विमानों के साथ दर्जनों क्रूज मिसाइलों को भी इजरायली क्षेत्र की ओर आते हुए देखा गया और उन्हें रोक दिया. आईएएफ के दर्जनों लड़ाकू विमान वर्तमान में इजरायली क्षेत्र की ओर आने वाले सभी हवाई खतरों को रोकने के लिए काम कर रहे हैं. आईडीएफ सभी मोर्चों पर तैनात है, तैयार है और इजरायली क्षेत्र की रक्षा कर रहा है."

हमले के बाद, इज़रायली अधिकारियों ने "महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया" का वादा किया. बदले में, ईरान ने अपने दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर पहले हुए हमले का हवाला देते हुए, जिसे वह इजरायली आक्रामकता के रूप में मानता था, प्रतिशोध के रूप में अपनी कार्रवाई को उचित ठहराया, जिसके परिणामस्वरूप तीन वरिष्ठ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) कमांडरों की मौत हो गई.

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने ईरान के हमले की निंदा की, और आगे बढ़ने की संभावना और व्यापक क्षेत्रीय प्रभावों के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बढ़ते तनाव के बीच इज़रायल के लिए अमेरिका के अटूट समर्थन को दोहराया और "आयरनक्लाड" समर्थन का वादा किया.

यह भी पढ़ें :

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पाकिस्तानियों के टारगेट पर विदेशों में रहने वाले भारतीय? तुर्किये और कंबोडिया में अपहरण के आरोप में पकड़े गए
Video : इजरायल के आयरन डोम ने ईरान की दर्जनों मिसाइल और ड्रोन को रोका
यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला
Next Article
यमन समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में भारत आ रहे तेल टैंकर पर किया मिसाइलों से हमला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;