विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2023

"हमास ने जवाब नहीं दिया...": आयरलैंड के PM की टिप्‍पणी पर विवाद के बाद इजरायली सरकार

इजरायल की सरकार के प्रवक्ता इलोन लेवी ने वराडकर की टिप्पणी पर उनकी आलोचना की और कहा कि एमिली को किसी प्रार्थना से नहीं बल्कि "इजरायल की सेना के दबाव" से रिहा किया गया. 

"हमास ने जवाब नहीं दिया...": आयरलैंड के PM की टिप्‍पणी पर विवाद के बाद इजरायली सरकार
हमास के 7 अक्‍टूबर के हमले में एमिली को बंधक बना लिया गया था.
तेल अवीव:

हमास (Hamas) ने इजरायल (Israel) के साथ बंधक समझौते के तहत शनिवार (स्थानीय समय) को एक नौ साल की लड़की एमिली हैंड (Emily Hand) को भी रिहा किया है, यह रिहा होने वाले 17 बंधकों में शामिल थीं. एमिली की रिहाई पर आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर (Ireland PM Leo Varadkar) ने रविवार को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी "प्रार्थनाओं का उत्तर दिया गया है." उल्‍लेखनीय है कि 7 अक्टूबर के हमलों के बाद यह अनुमान लगाया गया था कि हमास द्वारा मारे गए लोगों में एमिली भी शामिल थी. एमिली का जब अपहरण किया गया तब वह किबुत्ज बेरी में एक दोस्त के घर पर सो रही थी.

वराडकर ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा, "यह एमिली हैंड और उसके परिवार के लिए बहुत खुशी और राहत का दिन है. एक मासूम बच्‍ची जो खो गई थी, अब मिल गई है और वापस आ गई है और हमने राहत की सांस ली है. हमारी प्रार्थनाओं का जवाब दिया गया है."  

हालांकि उनकी टिप्पणियों में प्रयोग शब्दों के उपयोग से सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है. 

इजरायल की सरकार के प्रवक्ता इलोन लेवी ने वराडकर की टिप्पणी पर उनकी आलोचना की और कहा कि एमिली का "क्रूरतापूर्वक अपहरण" किया गया था और उसे किसी प्रार्थना से नहीं बल्कि "इजरायल की सेना के दबाव" से रिहा किया गया. 

लेवी ने एक्‍स पर एक पोस्‍ट में लिखा, "एमिली हैंड "खोई" नहीं थी. उसके पड़ोसियों की हत्या करने वाले मौत के दस्तों ने उसका बेरहमी से अपहरण कर लिया था. वह "मिली" नहीं थी. हमास को पता था कि वह कहां थी और उसने निंदनीय रूप से उसे बंधक बना लिया और हमास ने आपकी प्रार्थनाओं का उत्तर नहीं दिया. उसने इजराइल के सैन्य दबाव का जवाब दिया.'' 

सैन्‍य दबाव के बिना एमिली अभी भी बंधक होती : लेविन 

उन्होंने आगे कहा, "हमास पर इजरायल के सैन्य दबाव के बिना, जिसे आयरलैंड ने शर्मनाक रूप से "बदला लेने जैसा कुछ" कहा था, एमिली हैंड अभी भी हमास का बंधक होती. ऐसा नहीं है कि हमास "अंधा था, लेकिन अब वह देखता है" (यदि यह कथन अद्भुत अनुग्रह का संकेत है)."

वराडकर ने पोस्‍ट को लेकर लेविन ने कसा तंज 

लेविन ने "आयरलैंड के योगदान की सीमा" को लेकर वराडकर पर तंज कसा है. उन्‍होंने एक और पोस्‍ट में कहा, "आप एक छोटी लड़की का वर्णन ऐसे करते हैं जो जंगल में टहलने के दौरान लापता हो गई और फिर एक मित्रवत यात्री द्वारा खोजी गई. मौत के दस्तों द्वारा बेरहमी से अपहरण की गई एक लड़की नहीं जिसने उसके पड़ोसियों की बेरहमी से हत्या कर दी, लेकिन यह आयरलैंड के योगदान की सीमा को स्पष्ट करता है: प्रार्थनाएं."

ये भी पढ़ें :

* "जब पूरा फिलिस्तीन जख्‍मी है, तब खुशी मनाने की बात...": इजराइल द्वारा रिहा की गई महिला का दुख
* इजरायल संग सीजफायर समझौते के तहत हमास ने 17 बंधकों के दूसरे ग्रुप को किया रिहा
* Watch: पिता से मिलते ही खुशी से झूम उठा हमास की कैद से छूटा 9 साल का बच्चा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
संयुक्त राष्ट्र एक 'पुरानी कंपनी' की तरह, बदलते वक्त के साथ तालमेल बैठाने में नाकाम : एस जयशंकर
"हमास ने जवाब नहीं दिया...": आयरलैंड के PM की टिप्‍पणी पर विवाद के बाद इजरायली सरकार
कैंसर मूनशॉट से लेकर नई सौर परियोजनाओं तक, क्‍वाड में हुईं ये 10 प्रमुख घोषणाएं
Next Article
कैंसर मूनशॉट से लेकर नई सौर परियोजनाओं तक, क्‍वाड में हुईं ये 10 प्रमुख घोषणाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com