विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2022

नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से नाराज चीन ने सैन्‍य अभ्‍यास का किया ऐलान

चीन ने इसे अमेरिका की उकसाने वाली कार्रवाई बताया है. चीन विदेश मंत्री ने कहा, इस दौरे ने चीन और अमेरिका के रिश्ते को गंभीर नुकसान पहुंचाया है. 

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

US हाउस की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बीच चीन की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. चीन ने अमेरिका के इस कदम को बेहद खतरनाक करार दिया है. चीन की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए नैंसी पेलोसी ताइवान पहुंची हैं. चीन ताइवान को अपना ही हिस्सा मानता है और किसी भी देश के उसके साथ संबंधों को मजबूत करने का विरोध करता रहा है. चीन ने इसे अमेरिका की उकसाने वाली कार्रवाई बताया है. चीन विदेश मंत्री ने कहा, इस दौरे ने चीन और अमेरिका के रिश्ते को गंभीर नुकसान पहुंचाया है.पेलोसी के ताइवान पहुंचने से "तमतमाए" चीन ने मिसाइल टेस्‍ट और सैन्‍य अभ्‍यास का ऐलान किया है.  

पेलोसी के विमान के ताइवान में उतरने के बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका... 'वन चाइना' सिद्धांत को लगातार विकृत, अस्पष्ट और खोखला कर रहा है." बयान में कहा गया है कि, "ये चालें आग से खेलने जैसी बेहद खतरनाक हैं. जो आग से खेलेंगे वे नष्ट हो जाएंगे."चीन का कहना है कि इस यात्रा का चीन-अमेरिका के राजनीतिक संबंधों पर गहरा असर पड़ा है और यह चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का गंभीर उल्‍लंघन है. यह ताइवान जलडमररूमध्‍य (Taiwan Strait) में शांति और स्थिरता को कमजोर करता है और "ताइवान स्‍वतंत्रता" के लिए अलगाववादी ताकतों को गलत संदेश भेजता है. जहां तक चीन की बात है, वह इसका पुरजोर विरोध करता है और कड़ी निंदा करता है. हमने अमेरिका के समक्ष इसको लेकर कड़ा विरोध जताया है. 

चीन का कहना है कि उसे (चीन को) नियंत्रित करने के लिए अमेरिका, ताइवान का इस्‍तेमाल करने का प्रयास कर रहा है.  यह "एक चीन" के सिद्धांत को विकृत करता है, ताइवान के साथ आधिकारिक आदान-प्रदान को बढ़ाता है और "ताइवान की स्‍वतंत्रता" के लिए अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देता है. बीजिंग की ओर से कहा गया है, "चीन और अमेरिका दो प्रमुख देश हैं. इनके लिए एक-दूसरे के बाद पेश आने का सही तरीका आपसी सम्‍मान, शांतिपूर्ण सह-अस्तित्‍व, कोई टकराव नहीं और आपसी सहयोग में निहित है. ताइवान, पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और किसी अन्‍य देश को इस पर जज की तरह पेश आने का अधिकार नहीं है. हम, अमेरिका से "ताइवान कार्ड" खेलने  से बाज आने और चीन को रोकने के लिए ताइवान को इस्‍तेमाल नहीं करने का आग्रह करता है.  

* अगर अर्थव्यवस्था मजबूत है तो सरकार 'वन रैंक, वन पेंशन' क्यों नहीं देती? केंद्र पर ओवैसी का तंज
* अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा सरगना जवाहिरी, US राष्ट्रपति बोले- 'अब न्याय हुआ'
* 'पार्थ चटर्जी पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे', ED ने ममता बनर्जी के पूर्व मंत्री पर लगाया आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने खिलाफ नस्ली टिप्पणी को लेकर दुखी और नाराज
नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से नाराज चीन ने सैन्‍य अभ्‍यास का किया ऐलान
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Next Article
भारत-ईरान की बढ़ी दोस्ती और चाबहार डील, जानें रईसी का जाना भारत के लिए कितना बड़ा झटका है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;