अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी, US राष्ट्रपति बोले- 'अब न्याय हुआ'

राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है.

वाशिंगटन:

अमेरिकी मीडिया आउटलेट्स के अनुसार, अमेरिका ने अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है, व्हाइट हाउस की तरफ से सोमवार को कहा गया है कि अफगानिस्तान में एक ड्रोन हमले में अलकायदा प्रमुख को निशाना बनाया गया है.  राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने काबुल में हवाई हमले में अल-कायदा के नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है.

बताते चलें कि अल-कायदा प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी, मिस्र का एक सर्जन था, जो बाद में दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक बन गया था. उसकी गिनती 11 सितंबर, 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर हुए हमलों के मास्टरमाइंड के रूप में भी की जाती थी. उस आतंकी घटना में लगभग 3 हजार लोगों की मौत हो गयी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा था. 2011 में पाकिस्तान में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल-कायदा को वो देखता था. न्यूयॉर्क टाइम्स, वाशिंगटन पोस्ट और सीएनएन अज्ञात स्रोतों के हवाले से उसकी मौत की पुष्टि की है. 31 अगस्त, 2021 को अमेरिकी सेना के देश से हटने के बाद से अफगानिस्तान में अल-कायदा पर अमेरिका द्वारा यह पहला ड्रोन हमला है.