Pension Account: वीडियो कॉलिंग से जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट, जानें और क्या-क्या हैं तरीके

Pension Account Life Certificate : सरकारी पेंशन भोगियों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए हर साल 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है. लाइफ सर्टिफिकेट को फिजिकल रूप से या डिजिटल रूप से जमा किया जा सकता है. ऐसे में हम आपको एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के पांच तरीके बताने जा रहे हैं.

Pension Account: वीडियो कॉलिंग से जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट, जानें और क्या-क्या हैं तरीके

Pensioners को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

प्रमुख सरकारी बैंक State Bank of India (SBI) ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. अब बैंक के साथ पेंशन अकाउंट चला रहे ग्राहकों को अपना एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट या सालाना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा, वो घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए यह काम करा सकेंगे. बता दें सरकारी पेंशन भोगियों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए हर साल एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है. यह प्रमाण इसलिए दिया जाता है ताकि इस बात का सबूत रहे कि पेंशनभोगी अभी जिंदा है और पेंशन की रकम उसे लगातार मिलती रहे. बता दें सरकारी पेंशन भोगियों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए हर साल 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना पड़ता है. हालांकि, 80 साल या उससे अधिक आयु के पेंशनभोगी 1 अक्टूबर से एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. यानी, इन पेंशनभोगियों को अपना सर्टिफिकेट जमा करने के लिए दो महीने का समय मिलता है.

एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट को फिजिकल रूप से या डिजिटल रूप से जमा किया जा सकता है. ऐसे में हम आपको एनुअल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के पांच तरीके बताने जा रहे हैं.

ऑनलाइन सबमिशन

1. जीवन प्रमाण पोर्टल के माध्यम से

पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पोर्टल (https://jeevanpramaan.gov.in/) का उपयोग करके अपना जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. पेंशनभोगी को पोर्टल से जीवन प्रमाण एप डाउनलोड करना होगा. इसके अलावा, फिंगरप्रिंट सबमिट करने के लिए एक UIDAI-मैंडेटेड डिवाइस की आवश्यकता होगी. फिंगरप्रिंट डिवाइस को ओटीजी केबल के जरिए मोबाइल फोन से जोड़ा जा सकता है. UIDAI मैंडेटेड डिवाइस की लिस्ट जीवन प्रमाण पोर्टल पर उपलब्ध है. इस डिवाइस को ई-कॉमर्स वेबसाइट से आसानी से खरीदा जा सकता है. ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद ऐप में दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा.

ये भी पढ़ें: SBI कस्टमर्स! पेंशन स्कीम में निवेश कर कमाएं अच्छा रिटर्न, YONO ऐप पर NPS Account के लिए करें रजिस्टर

फिजिकल सबमिशन

2. पेंशन डिसबर्सिंग बैंक में जाकर

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक पेंशन डिसबर्सिंग बैंक में जाकर फॉर्म जमा करना. बैंक काउंटर पर ये फॉर्म उपलब्ध होता हैं.

3. डोर स्टेप बैंकिंग एलायंस

डोर स्टेप बैंकिंग (DSB) 12 पब्लिक सेक्टर बैंकों के बीच एक गठबंधन है. बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा और अन्य शामिल हैं. पेंशनभोगी मोबाइल ऐप, वेबसाइट या टोल-फ्री नंबर के माध्यम से इस सर्विस को बुक कर सकता है. सर्विस बुक करने के बाद DSB एजेंसी घर पर आएगा. मोबाइल ऐप के जरिए इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको 'डोरस्टेप बैंकिंग' ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा.

अगर आप सर्विस की बुकिंग वेबसाइट के जरिए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको https://doorstepbanks.com/ पर विजिट करना होगा. वहीं फोन के जरिए इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको टोल-फ्री नंबर 18001213721 या 18001037188 पर कॉल करना होगा.

ये भी पढ़ें : SBI Pension Seva Portal : एक क्लिक पर मिलेगी पेंशन पेमेंट की जानकारी, हो जाएंगे पचासों काम, जानें कैसे

4. पोस्टमैन के माध्यम से

डाक विभाग ने मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Meity) के साथ नवंबर 2020 में पोस्टमैन के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की थी. इस सुविधा का उपयोग करके जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए, पेंशनभोगी को गूगल प्ले स्टोर पोस्टइन्फो ऐप डाउनलोड करना होगा.

5. अधिकारी के माध्यम से


यदि पेंशनभोगी किसी 'नामित अधिकारी' के साइन करवाकर लाइफ सर्टिफिकेट फॉर्म को जमा करता है, तो पेंशनभोगी की व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता नहीं होगी. सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस (CPAO) की जारी योजना पुस्तिका में नामित अधिकारियों की लिस्ट दी गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : भोपाल गैस त्रासदी- विधवा महिलाओं को 20 महीने बाद मिली सिर्फ 5 महीने की पेंशन