अब Google Pay ऐप पर भी खोल सकेंगे FD, जानें कितना मिलेगा ब्याज और कैसे खुलेगा अकाउंट

इंस्टेंट पेमेंट ऐप Goolge Pay अपने यूजर्स के लिए एक नई फैसिलिटी लेकर आया है. जिसकी मदद से यूजर्स फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकेंगे. इस सुविधा के लिए गूगल-पे और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas small finance bank) ने अनुबंध किया है.

अब Google Pay ऐप पर भी खोल सकेंगे FD, जानें कितना मिलेगा ब्याज और कैसे खुलेगा अकाउंट

Google Pay पर भी खोला जा सकता है फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के बीच हमारे देश में डिजिटल पेमेंट बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बड़ी संख्या में लोग पेमेंट ऐप का उपयोग कर बैंकिंग से जुड़े अपने कामों को पूरा कर रहे हैं. वहीं, डिजिटल पेमेंट को अपना चुके युवाओं में निवेश को लेकर भी जागरूकता बढ़ी है, ऐसे में इंस्टेंट पेमेंट ऐप Google Pay अपने यूजर्स के लिए एक नई फैसिलिटी लेकर आया है. जिसकी मदद से यूजर्स फिक्स्ड डिपॉजिट कर सकेंगे. इस सुविधा के लिए पेमेंट ऐप Google Pay और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas small finance bank) ने अनुबंध किया है. जिसके बाद गूगल-पे यूजर्स  इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट एक साल के लिए खरीद सकेंगे. यूजर्स को इस एफडी पर अधिकतम 6.35 प्रतिशत का ब्याज दिया जाएगा.

- - ये भी पढ़ें - -
* वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को ऐसे हमेशा रखें पास, Google Pay ऐप पर आसानी से करें सेव, जानें तरीका
* घर बैठे यूं ऑनलाइन खोलें SBI के साथ अपना फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट, जानें स्टेप-बाई-स्टेप तरीका

दो मिनट में कैसे बनाएं FD


-सबसे पहले अपने गूगल-पे ऐप को ओपन करने के बाद नीचे की ओर स्क्रोल करते हुए बिजनेस एंड बिल्स ऑप्शन पर क्लिक करें.
- इसके बाद ‘Equitas SFB' के लोगो पर क्लिक करें या फिर गूगल पे पर Equitas सर्च करें.
- ‘Equitas SFB'  के लोगो पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक Equitas small finance Bank by Setu लिखा हुआ नजर आएगा.
- Get Started ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर लिखा हुआ नजर आएगा कि open FD in 2 minutes और एक साल की एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दर नजर आएगी. उसके नीचे  invest now के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- उसके बाद स्क्रीन पर फिक्स्ड डिपॉजिट से जुड़े कई सारे ऑप्शन स्क्रीन पर दिखेंगे.
- एफडी के लिए राशि फिक्स करने के बाद Create FD का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करने के बाद सीनियर सिटीजन और एफडी की राशि और समय को लेकर कन्फर्मेशन लिया जाएगा.
- फिर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा,  जिसमें आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पिन कोड की जानकारी देनी होगी.
- पूरा प्रोसेस होने के बाद फिक्स्ड डिपॉजिट की कॉपी यूजर को  Equitas small finance Bank द्वारा भेज दी जाएगी.

15 करोड़ एक्टिव यूजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत में निवेश के लिए लोग फिक्स्ड डिपॉजिट पर भरोसा करते हैं, इसलिए Google Pay के द्वारा एफडी फैसिलिटी को ऐप पर जोड़ा गया है. शुरुआत में यूजर्स को एफडी के लिए 3.5 से 6.35 प्रतिशत तक ब्याज दिया जाएगा. इंस्टेंट पेमेंट ऐप को लेकर हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गूगल पे के 15 करोड़ एक्टिव यूजर हैं.