वैक्सीन लगवाइए और FD पर ज्यादा ब्याज पाइए, इन बैंकों ने दिया लिमिटेड टाइम ऑफर

Covid-19 Vaccination : ऐसे दो सरकारी बैंक हैं जो ऐसे ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट ऊंची दरों पर ब्याज देंगे, जिन्होंने कोविड वैक्सीन लगवा ली है. यानी कि आप एक तरफ तो खुद को कोविड के खिलाफ सुरक्षित कर रहे हैं, दूसरी तरफ आपकी पूंजी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.

वैक्सीन लगवाइए और FD पर ज्यादा ब्याज पाइए, इन बैंकों ने दिया लिमिटेड टाइम ऑफर

Interest on Fixed Deposit : यूको और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने की है घोषणा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई बैंकों ने कुछ आकर्षक योजनाओं का ऐलान किया है. ऐसे दो सरकारी बैंक हैं, जिन्होंने घोषणा की है कि वो ऐसे ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ऊंची दरों पर ब्याज देंगे, जिन्होंने कोविड वैक्सीन लगवा ली है. यानी कि आप एक तरफ तो खुद को कोविड के खिलाफ सुरक्षित कर रहे हैं, दूसरी तरफ आपकी पूंजी ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.  

सरकारी बैंक UCO बैंक ने सोमवार को अपनी योजना 'UCOVAXI-999' की घोषणा की. इस योजना के तहत बैंक अपने एफडी पर मौजूदा ब्याज दर की तुलना में 30 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.30 प्रतिशत ज्यादा की दर से अपने ग्राहकों को ब्याज दर देगी. 

हालांकि, यह योजना बस लिमिडेट पीरियड के लिए ही लागू रहेगी. एक बैंक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि बैंक वैक्सीनेशन ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है. 'UCOVAXI-999'के तहत एफडी पर ग्राहकों को ज्यादा ब्याज दिया जाएगा. इस योजना का लाभ बस 30 सितंबर तक उठाया जा सकेगा.

PF Interest Rate : कब तक आ सकता है आपके PF डिपॉजिट पर ब्याज का पैसा, यहां देखें

यूको बैंक के अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया भी ऐसी ही योजना चला रहा है. इस सरकारी बैंक ने भी अप्रैल में ही 'Immune India Deposit Scheme'की घोषणा की थी. इसके तहत वैक्सीनेशन करा चुके ग्राहकों को एप्लिकबेल कार्ड रेट्स की तुलना में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी अधिक दर पर ब्याज मिलेगा. 

To encourage Vaccination under COVID 19, Central Bank of India launches Special Deposit Product “Immune India Deposit Scheme” for 1111 days at an attractive extra Interest rate of 25 basis points above the applicable card rate for Citizens who got Vaccinated.#Unite2FightCoronapic.twitter.com/MKEJaHgMpE

— Central Bank of India (@centralbank_in) April 12, 2021

बैंक ने एक ट्वीट में कहा था कि 'कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खास डिपॉजिट प्रॉडक्ट 'Immune India Deposit Scheme' लॉन्च कर रहा है. इसके तहत 1111 दिनों के लिए वैक्सीनेशन करा चुके ग्राहकों को एप्लिकबेल कार्ड रेट्स की तुलना में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी अधिक दर पर ब्याज मिलेगा.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 1111 दिनों की है और यह योजना भी लिमिटेड पीरियड के लिए ही उपलब्ध है. एक और खास बात यह है कि वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज भी मिल सकता है.