विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 12, 2023

EPFO Alert: अगर PF में पैसा जमा करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलती

EPFO Alert: ईपीएफओ आधार, पैन, यूएएन (UAN), बैंक अकाउंट या ओटीपी जैसी जानकारियां फोन कॉल्‍स या सोशल मीडिया के जरिये नहीं मांगता है.

Read Time: 5 mins
EPFO Alert: अगर PF में पैसा जमा करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलती
EPFO Alert: कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है.
नई दिल्ली:

EPFO Alert : भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में ऑनलइन फ्रॉड (Online Fraud) का मामला तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच, कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) यानी ईपीएफओ (EPFO) ने अपने सब्‍सक्राइबर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है. अगर आप एम्पलॉय प्रॉविडेंट फंड (Employees' Provident Fund) में पैसा जमा करते हैं तो आपके लिए ये खबर जरूरी है. ईपीएफओ ने ट्वीट करते हुए अपने सब्‍सक्राइबर्स से कहा है कि वह ‘फर्जी कॉल/मैसेज से सावधान रहें. ईपीएफओ कभी भी अपने सब्‍सक्राइबर्स से उनकी पर्सनल डिटेल्स फोन, मैसेज या सोशल मीडिया के द्वारा नहीं मांगता है.

Advertisement

दरअसल, ईपीएफओ ने पाया कि इन दिनों संगठन के कर्मचारियों के नाम पर पीएफ अकाउंट होल्डर्स  (PF account holders) से यानी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर (EPFO Subscribers) से फ्रॉड करने का मामला सामने आ रहा है. इन मामलों में जालसाजी करने वाला शख्स कॉल या मैसेज के जरिये पीएफ अकाउंट होल्डर्स से पर्सनल डिटेल मांगता है. इसके बाद जैसे ही उसे ये जानकारी मिलती है, वह अकाउंट से पैसे उड़ा ले जाता है. इसलिए अगर आप इस तरह की जालसाजी से बचना चाहते हैं तो ईपीएफओ द्वारा बताई गई इन बातों का खास ध्यान रखे. 

ईपीएफओ ने यह भी बताया है कि सब्‍सक्राइबर्स कैसे सुरक्षित रह सकते हैं. संगठन ने ट्वीट में बताया है कि कैसे इस तरह की जालसाजी से बचा जा सकता है. अगर कोई व्‍यक्ति खुद को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन का सदस्य या अधिकारी बताकर आपके पीएफ अकाउंट से जुड़ी पर्सनल डिटेल्स मांगता है तो सतर्क हो जाएं और ये जानकारी किसी से भी शेयर न करें. ईपीएफओ आधार, पैन, यूएएन (UAN), बैंक अकाउंट या ओटीपी जैसी जानकारियां फोन कॉल्‍स या सोशल मीडिया के जरिये नहीं मांगता है. इसलिए जालसाजी से बचने के लिए इन जानकारियों को किसी के साथ भी साझा नहीं करनी चाहिए.

ऑनलाइन फ्रॉड से अपने सदस्यों को बचाने के लिए ईपीएफओ ने बचाव के टिप्स भी दिए हैं. संगठन का कहना है कि इस तरह के फर्जी कॉल यै मैसेज से सावधान रहें. अगर आपके साथ ऐसा होता है तो स्थानीय पुलिस या अपराध शाखा में रिपोर्ट जरूर करें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: आज फिर सोना-चांदी हो गया सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, यहां जानें ताजा भाव
EPFO Alert: अगर PF में पैसा जमा करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलती
Paytm  यूजर्स के लिए जरूरी खबर,  कौन-सी सर्विस चालू रहेगी और कौन-सी नहीं?  दूर करें कन्फ्यूजन
Next Article
Paytm यूजर्स के लिए जरूरी खबर, कौन-सी सर्विस चालू रहेगी और कौन-सी नहीं? दूर करें कन्फ्यूजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;