PF अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, मिलेगा ये फायदा, जानें डिटेल्स

New PF withdrawal Rule: अगर किसी कारणवश 5 साल की अवधि से पहले अपने पीएफ बैलेंस को विड्रॉल करना चाहते हैं और आपका पैन कार्ड लिंक नहीं है तो ऐसे में अब आपको 30 फीसदी की जगह 20 फीसदी टीडीएस देना होगा. 

PF अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, मिलेगा ये फायदा, जानें डिटेल्स

New PF withdrawal Rule: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में निवेश करने का एक बेहतर विकल्प माना जाता है.

नई दिल्ली:

New PF withdrawal Rule: अगर आप PF अकाउंट होल्डर्स हैं तो आपको लिए एक खुशखबरी है. अब आपको पीएफ बैलेंस की निकासी पर लगने वाले टीडीएस में राहत मिलेगी. दरअसल, केंद्रीय बजट 2023 में वित्त मंत्री ने कर्मचारी भविष्य निधि (Employees' Provident Fund या EPF) से प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund या PF) की निकासी के नियमों में बदलाव की घोषणा की है. जिसके तहत अब अगर किसी कारणवश 5 साल की अवधि से पहले अपने पीएफ बैलेंस को विड्रॉल करना चाहते हैं और आपका पैन कार्ड लिंक नहीं है तो ऐसे में अब आपको 30 फीसदी की जगह 20 फीसदी टीडीएस देना होगा. ये नए नियम 1अप्रैल 2023 से लागू हो जाएंगे. हालांकि, यह नियम नॉन लिंक्ड पैन कार्ड वाले केस में लागू किए जाएंगे.

पहले के मुकाबले भरना होगा कम टीडीएस

किसी भी नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में निवेश करने का एक बेहतर विकल्प माना जाता है. सैलरीड क्लास के लोगों की सैलरी की एक हिस्सा उनके ईपीएफ अकाउंट में जमा होता है. जिसपर सरकार तगड़ा ब्याज देती है. पीएफ बैलेंस भविष्य में किसी भी तरह के वित्तीय संकट में लोगों की मदद करता है. कई बार किसी जरूरत या मुश्किल के समय में हमें 5 साल से पहले ही पीएफ बैलेंस (PF Balance) निकालने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे समय में अकाउंट होल्डर्स को टीडीएस चुकाना पड़ता है. इस दौरान जिन अकाउंट होल्डर्स का पीएफ अकाउंट उनके पैन कार्ड से लिंक्ड नहीं है, उन्हें पहले के मुकाबले कम टीडीएस भरना होगा. जिससे उन्हें बड़ी राहत मिलेगी, पहले उन्हें इस तरह की निकाली पर  30 फीसदी टीडीएस देना पड़ता था, जिसे अब घटाकर 20 फीसदी करने का ऐलान किया गया है.

यदि PF खाता खुलवाए हुए पांच साल नहीं हुए हैं, और रकम निकाली जाती है, और PF खाता PAN कार्ड से लिंक्ड है, तो उस पर TDS नहीं काटा जाएगा, लेकिन निकाली गई रकम टैक्सेबल इनकम, यानी करयोग्य आय में शामिल होगी, और उस पर इनकम टैक्स भी चुकाना होगा.

bhu55i7

ऐसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस (How to check PF Balance)

इसके लिए आपको EPFO के साथ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 इस नंबर पर एक मैसेज करना होगा. आपको 'EPFOHO UAN' यानी पहले EPFOHO और फिर UAN डालना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है- अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु और बंगाली. आपको अंग्रेजी के अलावा किसी दूसरी भाषा में SMS चाहिए  तो उसके पहले तीन अक्षर UAN आईडी के बाद जोड़ दें. उदाहरण के लिए आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो आपको लिखना होगा- 'EPFOHO UAN HIN'.

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस (How to check PF Balance via missed call)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएफ खाताधारक मिस कॉल के जरिये भी अपनी पीएफ बैलेंस जान  सकते हैं. इसके लिए आपका अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर में खाते की रकम से जुड़ा मैसेज आ जाएगा.