विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2023

साइबर ठगी के मामले में भरतपुर पुलिस ने ब्लू डार्ट कूरियर के डिलीवरी बॉय को किया गिरफ्तार

भरतपुर जिले के मेवात इलाके में साइबर ठगों के खिलाफ एसपी मृदुल कच्छावा, आईपीएस बृजेश ज्योति उपाध्याय के निर्देशन में पुलिस की कार्रवाई जारी है. पुलिस ने हाल ही में ब्लू डार्ट कूरियर के डिलीवरी बॉय को गिरफ्तार किया है जो साइबर ठगों के साथ मिलकर लोगों को ठगने का काम करता था.

साइबर ठगी के मामले में भरतपुर पुलिस ने ब्लू डार्ट कूरियर के डिलीवरी बॉय को किया गिरफ्तार
ब्लू डार्ट कूरियर के डिलीवरी बॉय गिरफ्तार
भरतपुर:

राजस्थान के भरतपुर जिले के मेवात इलाके में साइबर ठगों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. साइबर ठग देश के कई राज्यों में ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में खोह थाना पुलिस की विशेष टीम ने ब्लू डॉट कूरियर के डिलीवरी बॉय केदार मीणा को जयपुर से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि साइबर ठगी में पैसों का लेनदेन करने के लिए फर्जी बैंक खाते खोले जाते हैं, बड़ी बात यह है कि साइबर ठगों की एक बहुत बड़ी चेन है. भरतपुर में देश की कई राज्यों की पुलिस ने आकर दबिश दी और आरोपियों को गिरफ्तार भी किया लेकिन इस चेन को नहीं तोड़ पाए. भरतपुर में साइबर ठगों के खिलाफ ये कार्रवाई एसपी मृदुल कच्छावा, आईपीएस बृजेश ज्योति उपाध्याय के निर्देशन में की जा रही है.

वहीं, पुलिस की डीएसटी टीम ने हाल ही में साइबर ठगी के 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनके पास से पुलिस ने 65 फर्जी एटीएम, एटीएम पासवर्ड किट, चेक बुक, बैंक की पासबुक और लगभग 1 लाख से ज्यादा की नकदी बरामद की थी. पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि गिरफ्तार आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से बैंक में खाते खुलवाकर बैंक से एटीएम और डेबिट कार्ड प्राप्त कर साइबर ठगों को बेचने का काम करते थे.

कांकेर में हाथी ने मचाया उत्पात, एक युवक की कुचलकर ले चुका है जान

जॉब देने के बहाने हासिल करते हैं आईडी और दस्तावेज 

मेवात इलाके के साइबर ठगी करने वाले ठग जॉब देने के बहाने बेरोजगार युवकों से उनकी आईडी और दस्तावेज लेकर प्राइवेट बैंक एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा आदि बैंक में ऑनलाइन आवेदन कर खाता खुलवाकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. जयपुर जैसे महानगर में ब्लू डार्ट कूरियर आदि कंपनियों द्वारा प्राइवेट बैंक के एटीएम, बैंक खतों की किट, पासबुक, चेक बुक आदि डिलीवर किए जाते हैं. कूरियर कम्पनी हर क्षेत्र में अपने डिलीवरी बॉय नियुक्त करती है, जिसके बाद साइबर ठग डिलीवरी बॉय के साथ मिलकर बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर देते हैं. ऑनलाइन आवेदन में बिना किसी प्रतिष्ठित अपार्टमेंट, बिना फ्लैट और बिना प्लॉट नंबर के पत्राचार के पते को डालकर बैंक खाते के लिए आवेदन कर देते हैं. बैंक खाता खुलने पर बैंक द्वारा खाता किट, एटीएम, डेबिड कार्ड, पास बुक को कूरियर कंपनियों के ज़रिए भेजा जाता है. जिन्हें डिलीवरी एड्रेस पर डिलीवरी के लिए कम्पनी द्वारा नियुक्त क्षेत्रीय डिलीवरी बॉय को दे दिया जाता है. ब्लू डॉट कम्पनी के डिलीवरी बॉय मेवात क्षेत्र में साइबर अपराधियों से मिलीभगत कर बैंक द्वारा भेजे गए पार्सल साइबर ठग से ओटीपी लेकर अपने पास रख लेते हैं और पार्सल ठगों तक पहुंचा देते हैं. 

बैतूल में नर्सिंग स्टाफ की हड़ताल के चलते गई नवजात की जान

वहीं मामले में गिरफ्तार किए गए ब्लू डॉट कूरियर के डिलीवरी बॉय केदार मीणा से पूछताछ में सामने आया कि केदार मीणा का एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड, पासबुक एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक के थे, जिन्हें ब्लू डॉट कूरियर एजेंसी द्वारा डिलीवर किया गया था. सभी बैंक खातों में इंदिरा गांधी नगर जगतपुरा ( जयपुर ) क्षेत्र के 3 अपार्टमेंट का पता दर्ज था. जिस एरिया का कूरियर बॉय केदार मीणा था वह उस एरिया में डिलीवरी करता और सभी लोगों का ओटीपी प्राप्त कर लेता. जिसके बाद वह साइबर से मिलकर ओटीपी बैंक द्वारा भेजे गए एटीएम, पासबुक, चेकबुक सभी साइबर ठगों को दे देता था. जिसके बदले डिलीवरी बॉय केदार मीणा साइबर ठगों से कमीशन के रूप में पैसा लेता था.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भाजपा में आए पार्षदों का कुछ इस तरह किया गया 'शुद्धीकरण', कांग्रेस नेता ने उठाए सवाल
साइबर ठगी के मामले में भरतपुर पुलिस ने ब्लू डार्ट कूरियर के डिलीवरी बॉय को किया गिरफ्तार
झालावाड़: बदहाली का शिकार भवानी नाट्यशाला आज हुई 102 साल की, उठ रहे हैं सवाल
Next Article
झालावाड़: बदहाली का शिकार भवानी नाट्यशाला आज हुई 102 साल की, उठ रहे हैं सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com