मुंह खोलते ही आती है बुरी बदबू तो आज ही आजमा लें ये 6 तरीके, Bad Breath हो जाएगी झट से दूर 

Bad Breath Home Remedies: ऐसे बहुत से कारण हैं जिनके चलते मुंह से बदबू आ सकती है. इस बदबू को दूर करने में घर की ही कुछ चीजें आपके काम आएंगी. 

मुंह खोलते ही आती है बुरी बदबू तो आज ही आजमा लें ये 6 तरीके, Bad Breath हो जाएगी झट से दूर 

Bad Breath Remedies: इस तरह दूर होगी मुंह की बदबू. 

Home Remedies: दांतों की ठीक तरह से सफाई ना करने पर मुंह बैक्टीरिया का घर बन जाता है. इस बैक्टीरिया को पनपने में चीनी और स्टार्च से भरे फूड्स मदद करते हैं. लेकिन, बैक्टीरिया से पनपने वाली मुंह की बदबू (Bad Breath) को दूर करने में कई घरेलू नुस्खे बेहद काम आते हैं, बस आपको इन्हें अपनाकर देखने की जरूरत होती है. हालांकि, एक आम तरीका तो यही है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे मुंह में सलाइवा ज्यादा बने और मु्ंह में गंदगी ना जमी रहे. इसके अलावा कुछ असरदार नुस्खे लेख में दिए जा रहे हैं. 

Dry Skin: सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा के लिए कैसे चुनें सही फेस वॉश जानें यहां, स्किन बनेगी मुलायम और खिली-खिली

मुंह की बदबू के घरेलू उपाय | Bad Breath Home Remedies 

मुंह की सही सफाई 


सबसे पहले तो आपको अपने मुंह की सही तरह से सफाई करने की आदत डालनी होगी. दांतों को ब्रश (Brush) करने के बाद जीभ को साफ करना ना भूलें. आप माउथवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा दिन में 2 बार नमक वाले गर्म पानी से कुल्ला करने पर दांत और मसूड़े सही तरह से साफ हो जाते हैं. 


लौंग 

दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल पर लौंग (Clove) चबाएं. लौंग बैक्टीरिया से लड़कर दांतों को साफ भी करती है और दांतों की दिक्कतों को दूर करने में भी असरदार है. लौंग खाते ही मुंह में इसका अरोमा घुल जाता है और बदबू दूर होने लगती है. हालांकि, लौंग के तेल और पाउडर के इस्तेमाल से परहेज करें क्योंकि ये जलन का कारण बनते हैं. 


सेब और गाजर 


कहते हैं ना लहसुन या प्याज खाने से मुंह से बास आने लगती है, उसी तरह सेब और गाजर खाने पर मुंह की बदबू दूर होती है. आप चाहें तो इन्हें पीसकर दातों पर मलकर कुल्ला कर सकते हैं. इससे दांत साफ होंगे और बदबू भी दूर होगी. 


एपल साइडर विनेगर 

मुंह की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने के लिए एपल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं और मुंह में थोड़ा-थोड़ा पानी लेकर यहां-वहां घुमाने के बाद थूक दें. ऐसा पूरे गिलास के पानी के साथ करें. आपका मुंह ताजगी से भर जाएगा. 

इलायची


लौंग की ही तरह इलायची के दानों को चबाने पर मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. इसे दिन में 3 से 4 बार चबाएं. आप चाहें तो गर्म पानी में इलायची उबालकर इस पानी को भी पी सकते हैं. 


होममेड हर्बल पाउडर 


इस होममेड हर्बल पाउडर (Herbal Powder) से दांतों को ब्रश करने पर आपको मुंह की बदबू के साथ-साथ दांतों की और भी कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाएगा. इसे बनाने के लिए दालचीनी, नीम के पत्तों का पाउडर, तुलसी के पत्तों का पाउडर और बेकिंग सोडा (Baking Soda) को मिला लें. 

वजन घटाने के लिए पिएं यह खास चाय, रसोई के मसालों से बनकर होती है तैयार Weight Loss Tea 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

संत रविदास की जयंती पर CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे मंदिर, बड़ी संख्या में जुटे भक्त