संतरे के छिलके से सेहत और सुंदरता दोनों को मिलते हैं कई फायदे, जानिए Orange Peels इस्तेमाल करने के तरीके 

Orange Peel Benefits: सही तरह से संतरे के छिलकों का इस्तेमाल किया जाए तो ये त्वचा ही नहीं बल्कि शरीर की दिक्कतों को दूर करने में भी बेहद अच्छे साबित होते हैं. 

संतरे के छिलके से सेहत और सुंदरता दोनों को मिलते हैं कई फायदे, जानिए Orange Peels इस्तेमाल करने के तरीके 

Orange Peels For Health And Skin: स्वास्थ्य और स्किन के लिए अच्छे हैं संतरे के छिलके. 

खास बातें

  • बेहद फायदेमंद हैं संतरे के छिलके.
  • अलग-अलग तरीकों से इनका होता है इस्तेमाल.
  • स्किन पर भी दिखता है असर.

Orange Peels: ऐसे बहुत से फल हैं जिनके छिलके भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन्हीं फलों में शामिल है संतरा. विटामिन सी से भरपूर संतरा सेहत पर कमाल का असर दिखाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. वहीं, संतरे के छिलके कुछ कम नहीं हैं. संतरे के छिलकों में फाइबर, विटामिन सी (Vitamin C) और पोलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन छिलकों को साफ करके सेवन किया जा सकता है. स्किन पर इनके असर की बात करें तो चेहरा निखारने से लेकर एंटी-एजिंग स्किन केयर में संतरे के छिलकों का इस्तेमाल होता है. जानिए संतरे के छिलके किन-किन दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

मुंह खोलते ही आती है बुरी बदबू तो आज ही आजमा लें ये 6 तरीके, Bad Breath हो जाएगी झट से दूर 

संतरे के छिलकों के फायदे | Orange Peels Benefits 


डायबिटीज में सेवन 

संतरे के छिलकों का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी कर सकते हैं. इन छिलकों में पेक्टिन नामक फाइबर पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में मदद करता है. 


वजन घटाने के लिए 

शरीर का वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी संतरे के छिलके खाए जा सकते हैं. इन छिलकों को पानी में उबालकर इस पानी को छानकर पिया जाता है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि ऑर्गेनिक संतरे के छिलकों का ही इस्तेमाल करें जिससे आप कीटनाशक से बचे रहें. 


पाचन करे बेहतर 

कब्ज, अपच और पेट की गैस दूर करने के लिए संतरे के छिलके खाए जा सकते हैं या इनका पानी पिया जा सकता है. एक कप पानी में संतरे के छिलकों को उबालकर सुबह खाली पेट इस पानी को पीने पर पेट की दिक्कतें दूर होती हैं. 

निखरी त्वचा के लिए 


त्वचा को संतरे के छिलकों से कई फायदे मिलते हैं. आप संतरे के छिलकों को सुखाकर और पीसकर पाउडर बना सकते हैं. इस पाउडर में शहद मिलाकर फेस मास्क (Face Mask) बनाएं. 15 मिनट चेहरा धोने के बाद आपको स्किन चमकदार नजर आएगी. इसके अलावा ब्लैकहेड्स, डार्क स्पोट्स और डेड स्किन सेल्स हटाने में भी संतरे का छिलका कारगर है. दूध के साथ भी संतरे के छिलके के पाउडर को मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है.

मुंह की सफाई 


संतरे के छिलके को पानी में उबालें और इस पानी को कुल्ला करने के लिए इस्तेमाल करें. इससे मुंह की बदबू दूर होती है. इसके अलावा संतरे के छिलके के पाउडर को ब्रश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए पिएं यह खास चाय, रसोई के मसालों से बनकर होती है तैयार Weight Loss Tea 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

दिल्ली में महबूबा मुफ्ती को पुलिस ने हिरासत में लिया