विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2022

'आप बस हमारे वोट से संतुष्ट नहीं हैं, आप हमारे...' संसद में BJP पर भड़कीं तृणमूल की महुआ मोइत्रा

महुआ मोइत्रा ने कहा, "आप (भाजपा) केवल हमारे वोटों से संतुष्ट नहीं हैं. आप हमारे सिर के अंदर जाना चाहते हैं, हमारे घरों के अंदर, आप हमें बताना चाहते हैं कि क्या खाना चाहिए, क्या पहनना चाहिए, किससे प्यार करना चाहिए."

Read Time: 4 mins
'आप बस हमारे वोट से संतुष्ट नहीं हैं, आप हमारे...' संसद में BJP पर भड़कीं तृणमूल की महुआ मोइत्रा
महुआ मोइत्रा ने सरकार पर "गणतंत्र की आत्मा पर अविश्वास" का आरोप लगाया.
नई दिल्‍ली:

तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) की महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने लोकसभा में अपने भाषण के लिए भाजपा को तैयार रहने की चेतावनी दी थी. मोइत्रा ने लोकसभा में केंद्र और राज्यों में पार्टी और उसकी सरकारों की तीखी निंदा की, जब तक कि वह कई विषयों में व्यापक नहीं हो गईं. उन्‍हें प्यार से बात करने की नसीहत के साथ स्‍पीकर द्वारा रोक दिया गया. यह रोक कांग्रेस के राहुल गांधी द्वारा सरकार को जमकर लगाई गई फटकार के एक दिन बाद है, राहुल गांधी ने बेरोजगारी से लेकर विदेश नीति तक कई मोर्चों पर सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया था और देश को  "बाहर और अंदर" खतरे में डालने का आरोप लगाया था. 

तृणमूल सांसद लंबी सूची के साथ आई थीं. गुजरात के नगरपालिका क्षेत्रों की सड़कों पर मांसाहारी भोजन पर प्रतिबंध लगाने से लेकर पेगासस और धर्म संसद तक के मुद्दों को उठाते हुए, उन्होंने कहा, "आप (भाजपा) केवल हमारे वोटों से संतुष्ट नहीं हैं. आप हमारे सिर के अंदर जाना चाहते हैं, हमारे घरों के अंदर, आप हमें बताना चाहते हैं कि क्या खाना चाहिए, क्या पहनना चाहिए, किससे प्यार करना चाहिए... आप एक ऐसे भारत से डरते हैं जो अपने आप में आरामदायक हो... गणतंत्र के नागरिकों को अब लड़ने की जरूरत है."

'विपक्ष में बैठकर सरकार को लड्डू पेड़ा नहीं खिलाऊंगी' : NDTV से बोलीं TMC सांसद महुआ मोइत्रा 

उन्होंने कहा, भाजपा को "भविष्य से डर है", जहां चुनाव की पूर्व संध्या पर, वे विपक्षी नेताओं पर छापा मारने के लिए सरकारी एजेंसियों का उपयोग करने योग्‍य नहीं हो सकते हैं. उन्होंने कहा, "इसलिए आपको सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो), ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के प्रमुख का कार्यकाल बढ़ाने की जरूरत है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे आपकी बोली कैसे लगाते हैं."

उन्होंने सरकार के दो विवादास्पद नियमों का हवाला देते हुए कहा, "आप ऐसे भविष्य से डरते हैं जिसमें केंद्र द्वारा नौकरशाहों को तंग नहीं किया जा सकता है, इसलिए आप आईएएस कैडर नियमों में संशोधन करते हैं."

'गौमूत्र शॉट पी लें...' TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने संसद में अपने संबोधन के पहले किया ये ट्वीट

सरकार पर "हमारे गणतंत्र की आत्मा पर अविश्वास" का आरोप लगाते हुए, उन्‍होंने कहा कि यही कारण है कि वह आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना चाहती है और "वास्तविक मतदाताओं को वंचित करने की भारी संभावनाएं पैदा करना चाहती है."

उन्होंने कहा कि कृषि कानूनों को रद्द कर दिया गया, सरकार को उत्तर प्रदेश में 70 सीटों के नुकसान की आशंका थी, जहां पर अगले सप्‍ताह चुनाव शुरू हो रहे हैं. 

उन्होंने कहा, "आप जाटों, सिखों पर अविश्वास करते हैं. कोई भी जो आपके सामने खड़ा हो सकता है और फिर भी जब चुनाव आते हैं तो आप पगड़ी पहन लेते हैं और बेशर्मी से गठबंधन की बात करते हैं."

कांग्रेस को महसूस करना चाहिए कि उसके नेता भारत के सम्राट नहीं हैं : तृणमूल कांग्रेस

उसके सबसे तेज तंज पेगासस स्पाइवेयर स्कैंडल के लिए थे, जो वर्तमान में अदालतों में लंबित है. उन्‍होंने कहा, "जिस तरह से हमारे गणतंत्र के स्वामी वर्तमान में अविश्वास करते हैं, वह पेगासस के कारण सबसे अधिक स्पष्ट रूप में सामने आया है.", उन्‍होंने कहा कि वह इस मामले के  विचाराधीन होने के बावजूद लाएगी, क्योंकि भाजपा ने विपक्ष के दौरान अपने दिनों में "2G पर एक पूरी सरकार को गिरा दिया था, जिस वक्‍त 2G का मामला न्‍यायालय में था." उन्‍होंने कहा कि न्‍यायाधीन, न्‍यायाधीन मत कीजिए. 

उन्‍होंने कहा, "हमारी सरकार ने 80 प्रतिशत बनाम 20 प्रतिशत की लड़ाई शुरू की है, यह हमारे पवित्र गणराज्‍य को 100 प्रतिशत बर्बाद करने का जोखिम है." 

जानिए, संसद में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को बोलने से क्यों रोका गया?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;