कांग्रेस ने राजस्थान के लिए 61 और उम्मीदवार घोषित किए, वल्लभ और मानवेंद्र को टिकट

कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उदयपुर और मानवेंद्र सिंह को सिवाना विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. मानवेंद्र सिंह बाड़मेर से लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं.

कांग्रेस ने राजस्थान के लिए 61 और उम्मीदवार घोषित किए, वल्लभ और मानवेंद्र को टिकट

इस चौथी सूची के साथ अब तक कांग्रेस द्वारा कुल 151 उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं. 

नई दिल्‍ली :

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने एक ही दिन में उम्‍मीदवारों की दो लिस्‍ट जारी की है. चौथी सूची में जहां 56 नाम थे, वहीं पांचवी सूची में 5 नाम हैं. राजस्‍थान चुनाव को लेकर मंगलवार को दिल्‍ली स्थित कांग्रेस मुख्‍यालय में पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसके बाद यह लिस्‍ट जारी की गई है. कांग्रेस उम्मीदवारों की चौथी सूची में पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र मानवेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं. वहीं पांचवी सूची में सालेह मोहम्‍मद और धीरज गुर्जर के नाम हैं. 

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, वल्लभ को उदयपुर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं  मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर जिले के सिवाना विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है. 

पांचवी सूची में फुलेरा से विद्याधर चौधरी, जैसलमेर से रूपाराम मेघवाल, पोकरण से सालेह मोहम्‍मद, आसिंद से हंगामी लाल मेवाड़ा और जहाजपुर से धीरज गुर्जर को उतारा गया है. 

चौथी सूची में पार्टी ने अपने सात मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं. वहीं दो निर्दलीय विधायकों और गत चुनाव बसपा के टिकट पर जीतकर कांग्रेस में शामिल हुए दो विधायकों को उम्मीदवार बनाया है. साथ ही भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए दो लोगों को भी टिकट दिया गया है. इस सूची में सात महिला उम्मीदवार हैं. 

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार वल्लभ को उदयपुर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. वल्लभ इससे पहले झारखंड से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं जहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 

पार्टी ने मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर जिले के सिवाना विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया है. पार्टी ने अपनी इस सूची में बसेड़ी से खिलाड़ी लाल बैरवा, कठूमर बाबूलाल बैरवा, राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ से जौहरी लाल मीणा, सांगोद से भरत सिंह, हिंडौन से भरोसी लाल जाटव, तिजारा से संदीप यादव, बिलाड़ा से हीरालाल मेघवाल को टिकट नहीं दिया है. 

संदीप यादव उन छह विधायकों में से एक हैं जो 2018 में विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीते थे, लेकिन बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए. 

सूची में भारतीय जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए विकास चौधरी को किशनगढ़ (अजमेर) व सुरेंद्र गोयल को जैतारण से टिकट दिया गया है. वहीं 2018 में विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर जीतकर कांग्रेस में शामिल हुए दीपचंद खेरिया (किशनगढ़ बास) व जोगिन्दर अवाना (नदबई) को कांग्रेस ने टिकट दिया है. इसके साथ ही निर्दलीय विधायक महादेव सिंह (खंडेला) व कांति प्रसाद मीणा (थानागाजी) को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. 

पार्टी ने अपने मौजूदा विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत, अमर सिंह जाटव, इंदिरा मीणा, प्रशांत बैरवा, पदमाराम मेघवाल, नागराज मीणा, राजेंद्र सिंह बिधूड़ी अमीन खान पर भी भरोसा जताते हुए टिकट दिया है. 

अब तक 156 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान 

इससे पहले कांग्रेस राजस्थान के लिए पिछली तीन सूची के जरिये 95 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. अब चौथी और पांचवी सूची के साथ अब तक पार्टी द्वारा कुल 156 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. 

शांति धारीवाल और महेश जोशी को लेकर संशय बरकरार

हालांकि अभी तक शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ को लेकर पार्टी कोई फैसला नहीं कर सकी है. तीनों की सीटों पर अभी तक पार्टी ने उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. 

राज्य की 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* तेलंगाना कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के एक दर्जन उम्मीदवार: मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का तंंज
* महाराष्ट्र की तरह कर्नाटक में गिर सकती है कांग्रेस नीत सरकार : भाजपा MLA जारकीहोली का दावा
* BJP ने अशोक गहलोत की 'गारंटियों' को लेकर चुनाव आयोग में की शिकायत