"केरल के लोग BJP को स्वीकार करेंगे", कोच्चि में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM मोदी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, “एक तरफ हम भारत के निर्यात को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर केरल में कुछ लोग सोने की तस्करी में जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं."

कोच्चि:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां सत्ताधारी माकपा और विपक्षी कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि दोनों के बीच संघर्ष से केरल को नुकसान हो रहा है. उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले दिनों में राज्य के लोग भाजपा को स्वीकार करेंगे. मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों और गोवा- जहां ईसाई समुदाय की खासी आबादी है- ने भारतीय जनता पार्टी, उसके काम और उसकी सरकार को जिस तरह स्वीकार कर लिया है, केरल भी आने वाले दिनों में भाजपा को स्वीकार करेगा.

उन्होंने कहा, “पूर्वोत्तर के राज्य हों या गोवा, जिन्होंने भी भाजपा का काम देखा है, उसकी सरकार का आचरण देखा है, चाहे वे किसी भी संप्रदाय, पंथ या संप्रदाय के हों, उन सभी ने भारतीय जनता पार्टी को स्वीकार किया है. इसलिए मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि जो काम पूर्वोत्तर के राज्यों ने किया है, जो गोवा करता आ रहा है, वह आने वाले दिनों में केरल भी करेगा.” पिछले महीने ईसाई बहुल नगालैंड और मेघालय सहित तीन पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन से उत्साहित होकर प्रधानमंत्री ने कुछ महीने पहले इसी तरह का बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि पार्टी के नेतृत्व वाला गठबंधन आने वाले वर्षों में केरल में भी सरकार बनाएगा.

उन्होंने त्रिपुरा में “दोस्ती” और केरल में प्रतिद्वंद्विता के साथ वामपंथियों और कांग्रेस की छल की राजनीति के लिए उनकी आलोचना करते हुए कहा, “जैसे-जैसे धीरे-धीरे हमारे प्रतिद्वंद्वियों के झूठ का पर्दाफाश होगा, भाजपा का विस्तार होगा... मुझे यकीन है कि आने वाले वर्षों में, जैसा कि मेघालय और नागालैंड में हुआ है और गोवा में होता रहा है, भाजपा का गठबंधन केरल में भी सरकार बनाएगा.”

यहां आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित युवा सम्मेलन ‘युवम 2023' को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पिनराई विजयन सरकार के कुछ शीर्ष अधिकारियों से कथित रूप से जुड़े सोने की तस्करी के घोटाले का भी उल्लेख किया और कहा कि राज्य के युवा जानते हैं कि सत्ता में रहने वाले लोग उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

मोदी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, “एक तरफ हम भारत के निर्यात को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर केरल में कुछ लोग सोने की तस्करी में जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं. केरल के युवा इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि सत्ता में बैठे लोग उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.”

उन्होंने राज्य की वामपंथी सरकार पर युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए कदम नहीं उठाने का भी आरोप लगाया. मोदी ने कहा, “हमारी सरकार स्थायी सरकारी नौकरी देने के लिए रोजगार मेला लगा रही है. भाजपा शासित हर राज्य में नौकरी देने का अभियान चल रहा है. हालांकि, वर्तमान केरल सरकार का युवाओं को नौकरी देने पर ध्यान केंद्रित नहीं है. केरल सरकार के इस रवैये को केरल के युवा कभी नहीं भूल सकते.”

आधुनिक अवसंरचना के राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से कोच्चि मेट्रो का काम तेज गति से बढ़ रहा है और कल केरल में पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जाएगी. केरल में कांग्रेस या वाम मोर्चे का नाम लिए बगैर प्रधानमंत्री ने दोनों पर निशाना साधते हुए कहा कि एक कथित रूप से वंशवादी राजनीति पर आधारित है, जबकि दूसरा कथित तौर पर राज्य से ज्यादा खुद के बारे में चिंतित रहता है.

उन्होंने कहा, “दो विचारधाराओं के बीच संघर्ष के कारण केरल को बहुत नुकसान हो रहा है. एक विचारधारा का मानना है कि उनका हित केरल से ऊपर है. दूसरी विचारधारा एक परिवार को किसी भी चीज से ऊपर रखती है. ये दोनों हिंसा और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते हैं. इन दोनों विचारधाराओं को हराने के लिए केरल के युवाओं को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है.” प्रधानमंत्री ने हालांकि सम्मेलन में मौजूद युवाओं के साथ बातचीत नहीं की, जैसा कि भाजपा ने कार्यक्रम आयोजित करते समय योजना बनाई थी.

अपने संबोधन के शुरू में प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति भारत की विकास यात्रा को आगे ले जाने वाली ताकत है क्योंकि युवाओं ने देश को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक में बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मोदी ने कहा कि एक जमाने में भारत ‘फ्रेजाइल फाइव' (पांच कमजोर) देशों में से एक था. उन्होंने यहां ‘युवम 2023' सम्मेलन में कहा, “आज हालांकि भारत को सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में जाना जाता है. यह युवाओं की वजह से है और इसलिए मुझे अपने देश के युवाओं पर पूरा भरोसा है. मुझे उन पर विश्वास है.”

यह उल्लेख करते हुए कि हर कोई अब कह रहा है कि 21वीं सदी भारत की सदी है और देश के पास युवा शक्ति का खजाना है, मोदी ने कहा कि भाजपा और देश के युवाओं की सोच समान है. उन्होंने कहा, “हम सुधार लेकर आए और युवा नतीजे लेकर.” विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारें जहां “भ्रष्टाचार के लिए जानी जाती थीं”, वहीं भाजपा सरकार युवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रही है.

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य आत्मनिर्भर समाज बनाना है.” मोदी ने कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार युवाओं के हितों को दिमाग में रखकर काम कर रही है. इसका एक उदाहरण देते हुए, उन्होंने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबल पद के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा मलयालम सहित 13 और भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने के केंद्र सरकार के हालिया फैसले का उल्लेख किया. उन्होंने कहा, “पहले लोग सोचते थे कि भारत में कुछ नहीं बदलेगा, लेकिन आज हमारा देश पूरी दुनिया को बदल सकता है.” मोदी ने कहा, “आज का आत्मनिर्भर भारत डिजिटल भारत के बारे में बात करता है.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)