विज्ञापन

NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष

लोकसभा चुनाव के दौरान पित्रोदा ने इंहेरिटेंस टैक्स को लेकर बयान दिया था. इसे लेकर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था. कांग्रेस को बैकफुट पर लाने के बाद सैम पित्रोदा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
सैम पित्रोदा ने भारत में C-डॉट यानी सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स की स्थापना की थी.
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की भविष्यवाणी सही साबित हुई है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को सैम पित्रोदा को एक बार फिर से ओवरसीज कांग्रेस (Indian Overseas Congress Chief) का चीफ बनाया है. लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने पित्रोदा और कांग्रेस की रणनीति को लेकर ऐसी भी भविष्यवाणी की थी. 

लोकसभा चुनाव के वक्त NDTV को दिए गए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कई आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था, "कभी-कभी मुझे लगता है कांग्रेस पार्टी योजना बनाकर ऐसे लोगों के माध्यम से कोई शिगूफे छोड़ती है. वो नेता अपनी मर्जी से कुछ करते होंगे, ऐसा नहीं लगता है. क्योंकि जब हो-हल्ला होता है तो पार्टी से उन्हें कुछ दिनों के लिए निकाल दिया जाता है. बाद में मेन स्ट्रीम ले लेकर आ जाते हैं."

सैम पित्रोदा फिर बनाए गए इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष

पीएम ने आगे कहा, "उन्होंने सैम पित्रोदा को अभी इस्तीफा दिला दिया है. कुछ दिन के बाद फिर उसे वही पद देंगे. देखिएगा." मोदी ने कहा, "ये उनकी (कांग्रेस) सोची समझी रणनीति है. भ्रम पैदा करना, माहौल बदलना, नये-नये मुद्दे जोड़ते रहना... ऐसी चालाकियां वो करते रहते हैं."

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान पित्रोदा ने इंहेरिटेंस टैक्स को लेकर बयान दिया था. इसे लेकर राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था. सैम पित्रोदा ने कहा था, "अमेरिका में उत्तराधिकार टैक्स लगता है. अगर किसी के पास 100 मिलियन डॉलर की संपत्ति है और जब उसकी मृत्यु होती है तो वह अपने बच्चों को उसका केवल 45 फीसदी ही ट्रांसफर कर सकता है, जबकि 55 फीसदी सरकार ले लेती है. यह एक दिलचस्प कानून है." 

पित्रोदा ने कहा, "यह कानून कहता है कि आपने अपनी पीढ़ी में संपत्ति अर्जित की है और अब आप जा रहे हैं, तो आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए, पूरी नहीं, बल्कि आधी जो मुझे उचित लगता है."

पीएम मोदी ने बांसवाड़ा की रैली में दिया था जवाब
लोकसभा चुनाव के समय राजस्थान के बांसवाड़ा में रैली के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस को सैम पित्रोदा के मामले में जवाब दिया था. मोदी ने कहा था, "कांग्रेस राजघराने के सलाहकार ने पहले कहा था कि मध्यम वर्ग पर ज्यादा टैक्स लगाया जाना चाहिए. अब वे और आगे बढ़ गए हैं. अब कांग्रेस कह रही है कि वह उत्तराधिकार टैक्स लगाएगी. लोगों को उनके माता-पिता से मिली विरासत पर टैक्स लगाई जाएगी. आप अपनी मेहनत से जो संपत्ति जमा करेंगे, वह आपके बच्चों को नहीं मिलेगी. कांग्रेस पार्टी उसे छीन लेगी."

'अमेरिका में शहजादे के अंकल...,' पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा के 'काली चमड़ी' वाले बयान से राहुल को घेरा

किरेन रिजिजू ने भी किया ट्वीट
सैम पित्रोदा को दोबारा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने भी पीएम मोदी के इंटरव्यू का वीडियो ट्वीट किया है. रिजिजू ने लिखा, "पीएम मोदी ये बात पहले ही कह चुके थे." 

BJP ने भी कसे तंज
सैम पित्रोदा को लेकर पीएम मोदी की भविष्यवाणी वाले इंटरव्यू के हिस्से को BJP ने भी X हैंडल से शेयर किया. BJP ने लिखा, "जैसा कि पीएम मोदी को अनुमान था कांग्रेस का सैम पित्रोदा को बर्खास्त करना महज एक चुनावी हथकंडा था. अब उन्हें दोबारा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया है. इससे कांग्रेस पार्टी और उसके नेताओं का पाखंड उजागर हो गया है."

पित्रोदा ने मई में छोड़ा था पद
कांग्रेस को बैकफुट पर लाने के बाद सैम पित्रोदा ने बीते महीने ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने X पर एक पोस्ट के जरिए पित्रोदा के पद छोड़ने के फैसले की जानकारी दी थी.

भारत की विविधता को लेकर भी दिया था बयान
इनहेरिटेंस टैक्स के बाद सैम पित्रोदा का एक और विवादास्पद बयान सामने आया था. पित्रोदा ने एक इंटरव्यू में भारत की विविधता को लेकर कमेंट किए थे. उन्होंने कहा था, "भारत में ईस्ट के लोग चाइनीज और साउथ वाले अफ्रीकन दिखते हैं." 

कांग्रेस ने बयान से किया किनारा
ये बयान सामने आने के कुछ ही देर बाद कांग्रेस ने इससे किनारा कर लिया था. कांग्रेस ने कहा कि भारत की विविधता की ये परिभाषा मंजूर नहीं है. यह गलत है. उससे पहले राहुल गांधी ने पित्रोदा के इनहेरिटेंस टैक्स वाले बयान से भी किनारा कर लिया था.

कौन हैं सैम पित्रोदा? राहुल गांधी से क्या है कनेक्शन, सियासी भूचाल ला देने वाले उनके 6 बड़े बयान

इंदिरा गांधी, राजीव गांधी के करीबी
81 साल के सैम पित्रोदा का पूरा नाम सत्यनारायण गंगाराम पित्रोदा है. उनका जन्म ओडिशा के टिटलागढ़ में एक गुजराती परिवार में हुआ था. पित्रोदा 40 साल से भी ज्यादा समय से कांग्रेस के साथ जुड़े हैं. वो पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह के साथ काम कर चुके हैं. इंदिरा और राजीव गांधी के काफी करीब हुआ करते थे. पित्रोदा का राहुल गांधी का राजनीतिक गुरु भी माना जाता है.

भारत में की थी C-डॉट की स्थापना
राजीव गांधी ने पीएम रहते हुए पित्रोदा को अमेरिका से भारत आने का न्योता दिया था. भारत आकर उन्होंने C-डॉट यानी सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स की स्थापना की. राजीव गांधी सरकार में सैम पित्रोदा को 6 मिशन पूरे करने की जिम्मेदारी दी गई थी. ये मिशन थे- टेलीकम्युनिकेशन, वॉटर, लिटरेसी, इम्यूनाइजेशन, डेयरी प्रोडक्शन और ऑयलसीड्स को बढ़ावा देना.

रंगभेद वाले बयान के बाद सैम पित्रोदा ने छोड़ा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष का पद

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूपी-बिहार में बारिश का कहर, कई नदियां उफान पर, जानिए आज किन राज्‍यों में हो सकती है भारी बारिश
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
पता चला गर्भ में बेटी है.. तो घर में ही करवा दिया अबॉर्शन, पुणे में 24 साल की महिला की मौत
Next Article
पता चला गर्भ में बेटी है.. तो घर में ही करवा दिया अबॉर्शन, पुणे में 24 साल की महिला की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com