लोकसभा में महंगाई पर कल होगी चर्चा, संजय राउत को लेकर फिर हो सकता है हंगामा

राज्‍यसभा में सोमवार को दो विधेयक सूचीबद्ध हैं. इनमें से एक सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक, 2022 और दूसरा भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022 शामिल है. 

लोकसभा में महंगाई पर कल होगी चर्चा, संजय राउत को लेकर फिर हो सकता है हंगामा

प्रतीकात्‍मक

नई दिल्ली :

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र चल रहा है. 18 जुलाई से शुरू हुए सत्र में महंगाई, बेरोजगारी, जीएसटी और अग्निपथ जैसे मुद्दों पर विपक्ष चर्चा की मांग को लेकर लगातार हंगामा कर रहा है. ऐसे में सोमवार को संसद में महंगाई को लेकर लोकसभा में चर्चा हो सकती है. हालांकि सोमवार के लिए राज्‍यसभा के एजेंडे में महंगाई पर चर्चा को शामिल नहीं किया गया है. राज्‍यसभा में मंगलवार को महंगाई पर बहस हो सकती है. उधर, हंगामे के कारण राज्‍ससभा की उत्‍पादकता में काफी कमी आई है. इसके चलते राज्‍यसभा में 40 घंटे से अधिक का वक्‍त बर्बाद हुआ है. 

लोकसभा में सोमवार को नियम 193 के तहत महंगाई पर चर्चा की जाएगी. विनायक भाऊराव राउत और मनीष तिवारी ने महंगाई को लेकर चर्चा की मांग की थी. हालांकि विपक्षी दलों ने राज्‍यसभा में भी कीमतें बढ़ने का मुद्दा उठाया था, लेकिन राज्‍यसभा के सोमवार के एजेंडे में यह शामिल नहीं है. राज्‍यसभा में सोमवार को दो विधेयक सूचीबद्ध हैं. इनमें से एक सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक, 2022 और दूसरा भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022 शामिल है. 

हालांकि सोमवार को भी लोकसभा में हंगामा होने के आसार हैं. बड़ी वजह है कि शिवसेना के नेता संजय राउत को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हिरासत में लिए जाने का मुद्दा लोकसभा और राज्यसभा में जोर शोर से उठाया जा सकता है. खासकर सदन चलने के दौरान जिस तरह से संजय राउत को हिरासत में लिया गया है, इससे विपक्ष काफी गुस्से में है. लोकसभा में सरकार ने संकेत दिया है कि वह महंगाई पर चर्चा कराएगी, लेकिन विपक्ष सोनिया गांधी से बदसलूकी का मुद्दा भी उठा सकता हैं. 

मानसून सत्र के दूसरे सप्ताह के दौरान राज्यसभा की उत्पादकता गिरकर 16.49% हो गई है, जो पहले सप्ताह के दौरान 26.90% थी. सदन में जारी गतिरोध के बीच इस गिरावट के बाद इस सत्र के पहले दो सप्ताह के लिए सदन की उत्पादकता 21.58 प्रतिशत कम रही है. सदन की अब तक की दस बैठकों के दौरान राज्यसभा का 51 घंटे 35 मिनट का कुल समय निर्धारित किया गया था, जिसमें से महज 11 घंटे 8 मिनट ही काम हुआ है. राज्‍यसभा की कार्रवाई में व्‍यवधान के कारण 40 घंटे 45 मिनट का नुकसान हुआ.

लोकसभा में शून्‍यकाल के समाप्‍त होने के बाद सोमवार को महंगाई को लेकर चर्चा कराई जा सकती है. वहीं राज्‍यसभा में इस मुद्दे पर मंगलवार को चर्चा शुरू हो सकती है. बता दें कि पिछले कुछ समय से विपक्ष विभिन्‍न मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में सरकार और विपक्ष के बीच टकराव जारी है और अब तक का मानसून सत्र काफी हंगामेदार रहा है.  

ये भी पढ़ें:

* "सोनिया गांधी के गुस्सैल जवाब से ये सब शुरू हुआ", सोनिया -स्मृति विवाद पर बोलीं BJP सांसद रमा देवी
* 50 घंटे के धरने पर डटे हैं विपक्षी सांसद, AAP नेता संजय सिंह ने मोदी-शाह को लेकर गाया ये फेमस गाना
* 'राष्ट्रपत्नी' विवाद : जब सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से कहा, "Don't talk to me..."

संसद में सोनिया गांधी के साथ जो हुआ वह अच्छा नहीं था : शत्रुघ्न सिन्हा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com