विज्ञापन
Story ProgressBack

गुजरात के 'मिल्क सिटी' पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, बीजेपी या कांग्रेस... किसका साथ देगा आणंद?

NDTV Election Carnival: गुजरात की आणंद सीट कभी कांग्रेस का गढ़ थी. 2014 के बाद से यहां बीजेपी का दबदबा है. फिलहाल मितेशभाई रमेशभाई पटेल मौजूदा सांसद हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस सीट पर क्या बीजेपी जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या कांग्रेस के हाथ मजबूत होंगे.

Read Time: 4 mins

बीजेपी प्रवक्ता हितेश पटेल ने आणंद में पार्टी के हैट्रिक का भरोसा जताया है.

आणंद:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के पहले और दूसरे फेज की वोटिंग हो चुकी है. तीसरे फेज के लिए 7 मई को मतदान है. देश में चुनावी माहौल को समझने और वोटर्स के मूड को भांपने के लिए NDTV इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश का सफर तय कर चुका है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के गृहराज्य गुजरात (Gujarat Lok Sabha Seats) में अहमदाबाद और वड़ोदरा का चुनावी रंग देखने के बाद इलेक्शन कार्निवल की टीम रविवार को आणंद पहुंचा. गुजरात के इस शहर को 'मिल्क कैपिटल ऑफ इंडिया' भी कहा जाता है. अमूल और विद्या डेयरी जैसे प्रोजेक्ट इसी शहर की देन है. गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं. सभी सीटों पर तीसरे फेज में 7 मई को वोट डाले जाएंगे.

Advertisement

आणंद लोकसभा क्षेत्र देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मस्थल भी है. यहीं के करमसाड में सरदार पटेल का जन्म हुआ था. इस सीट पर मुकाबला हर बार दिलचस्प रहता है. ये सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. 2014 में मोदी लहर के बाद से यहां बीजेपी उम्मीदवार को जीत हासिल होती रही है, लेकिन कांग्रेस भी दम लगाने से पीछे नहीं हटती. फिलहाल मितेशभाई रमेशभाई पटेल मौजूदा सांसद हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस सीट पर क्या बीजेपी जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या कांग्रेस के हाथ मजबूत होंगे.

NDTV Election Carnival: टिकट कटने के बाद रायपुर के BJP सांसद ने पार्टी उम्मीदवार के लिए क्या कहा?

आणंद सीट पर कौन-कौन हैं उम्मीदवार?
आणंद सीट पर बीजेपी ने इस बार भी मितेशभाई रमेशभाई पटेल को मैदान में उतारा है. कांग्रेस से उनका मुकाबला अमित चावड़ा से होगा.

Advertisement

क्या कहती है कांग्रेस?
आणंद को एक जमाने में कांग्रेस का गढ़ कहा जाता था. लेकिन 2014 में जब से बीजेपी केंद्र की सत्ता में आई है, उसके बाद से आणंद में बीजेपी का कब्जा हो गया है. कांग्रेस से कहां भूल हुई? इसके जवाब में कांग्रेस नेता वीरेंद्र चावड़ा कहते हैं, "आणंद बरसों से कांग्रेस का गढ़ रहा है. विधानसभा चुनाव में भी हमारे दो नेता चुनकर आए थे. दूसरे जो भी कैंडिडेट थे वो भी बहुत कम मार्जिन से हारे थे. आखिरकार जनता जनार्दन का फैसला हमें स्वीकार करना पड़ा. इस बार आणंद से हमारे कैंडिडेट अमित चावड़ा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. वो खुद इंजीनियर हैं. हम आणंद को कैसे बनाए? इसका ब्लू प्रिंट आगे रखकर चल रहे हैं. अगर यहां से कांग्रेस कैंडिडेट जीतता है और केंद्र में INDIA की सरकार बनती है, तो हम रोजगार की समस्या को खत्म करेंगे."

Advertisement

NDTV इलेक्शन कार्निवल रायपुर 2 : BJP और कांग्रेस में किसे चुनेगी जनता? किसमें कितना दम?

क्या कहती है बीजेपी?
बीजेपी के प्रवक्ता हितेश पटेल कहते हैं, "चुनाव के अलावा भी बीजेपी जनता से 365 दिन और 24X7 कनेक्ट रहने के लिए प्रतिबद्ध है. चुनाव के समय में लोगों के बीच जाना अलग बात है और सामान्य समय में जनता के पास जाना दूसरी बात है. हमारा कार्यकर्ता राउंड द क्लॉक वोटर्स से कनेक्ट रहता है. बीजेपी पार्ट टाइम पॉलिटिक्स नहीं करती."

Advertisement

हितेश पटेल ने कहा, "बीजेपी का जन्म भी चलो जलाएं दीप, जहां अब भी अंधेरा है. जनता इस बात को समझती है. जनता पीएम मोदी की गारंटी को भी समझती है. जनता बीजेपी की प्रतिबद्धता और काम के तरीकों को जानती है. निश्चित तौर पर इस बार भी आणंद में बीजेपी की जीत होगी."

NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा भोपाल, मध्य प्रदेश में BJP करेगी क्लीन स्वीप या मजबूत होंगे कांग्रेस के हाथ?

क्या कहती है जनता?
दर्शकों को मौजूद महिलाएं आणंद में बीजेपी की जीत का भरोसा जताती हैं. एक महिला वोटर ने बताया कि पीएम मोदी के लिए यहां बहुत प्यार हैं. गुजरात में तो बस मोदी जी ही हैं. उन्होंने कई अच्छे-अच्छे काम किए. जिनके पास घर नहीं थे, उन्हें घर बनवा दिया. जिन्हें बिजनेस करना था, उनके लिए लोन का इंतजाम करा दिया. यहां बहुत अच्छे-अच्छे काम किए हैं." 

एक फर्स्ट टाइम वोटर कहते हैं, "मेरे लिए इलेक्शन में लोकल कैंडिडेट उतना जरूरी है, जितना प्रधानमंत्री. पहले हम लोकल कैंडिडेट को चुनेंगे. चुनाव का मुद्दा यही है कि यहां रोजगार की दिक्कतें हैं. हम युवाओं के लिए ये बहुत बड़ा मुद्दा है. मैं पूरे देश की बात तो नहीं कर सकता, मगर मेरे यहां रोजगार का मुद्दा बड़ा मुद्दा है."


NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा इंदौर, सुमित्रा महाजन ने बताया कैसे पूरा होगा BJP का 'मिशन 400'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नई दिल्ली लोकसभा सीट, जहां राजेश खन्ना ने ले ली थी अपने दोस्त से दुश्मनी
गुजरात के 'मिल्क सिटी' पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, बीजेपी या कांग्रेस... किसका साथ देगा आणंद?
"उनके हाथ में चीन का..." : जनसभाओं में राहुल गांधी के बार-बार 'लाल' संविधान दिखाने पर हिमंता बिस्वा सरमा
Next Article
"उनके हाथ में चीन का..." : जनसभाओं में राहुल गांधी के बार-बार 'लाल' संविधान दिखाने पर हिमंता बिस्वा सरमा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;