NDTV इलेक्शन कार्निवल पहुंचा भोपाल, मध्य प्रदेश में BJP करेगी क्लीन स्वीप या मजबूत होंगे कांग्रेस के हाथ?

2019 के लिहाज से देखें, तो भोपाल बीजेपी का एक मजबूत गढ़ है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. एक छिंदवाड़ा सीट जरूर कांग्रेस को मिली थी. पीएम मोदी ने इस बार अबकी पार 400 पार का नारा दिया है. ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी इस बार मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप कर पाएगी? या कांग्रेस के हाथ मध्य प्रदेश में मजबूत होंगे?

भोपाल:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में पहले फेज की वोटिंग के बाद 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग होनी है. चुनावी माहौल और जनता के मूड को भांपने के लिए NDTV इलेक्शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ का सफर तय कर चुका है. बुधवार को Election Carnival मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal Seat) पहुंचा. एमपी में इस बार पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में वोटिंग हो रही है. बीजेपी के मजबूत गढ़ भोपाल में चौथे चरण में 7 मई को वोट डाले जाएंगे. इस बार भी मुकाबला बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच में है.

भोपाल लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है. 3 नामांकन फॉर्म वापस होने के बाद अब 22 उम्मीदवार शेष बचे हैं, जो चुनाव मैदान में हैं. 2019 के लिहाज से देखें, तो भोपाल बीजेपी का एक मजबूत गढ़ है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. एक छिंदवाड़ा सीट जरूर कांग्रेस को मिली थी. पीएम मोदी ने इस बार अबकी पार 400 पार का नारा दिया है.  ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी इस बार मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप कर पाएगी? या कांग्रेस के हाथ मध्य प्रदेश में मजबूत होंगे?

NDTV Election Carnival: टिकट कटने के बाद रायपुर के BJP सांसद ने पार्टी उम्मीदवार के लिए क्या कहा?

बीजेपी और कांग्रेस का उम्मीदवार कौन?
भोपाल में बीजेपी ने मौजूदा सांसद प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटा है. यहां से पूर्व मेयर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि कांग्रेस से अरुण श्रीवास्तव पर दांव खेला है.

बीजेपी ने क्या कहा?
क्या मध्य प्रदेश में बीजेपी इसबार क्लीन स्वीप कर पाएगी? क्या भोपाल में बीजेपी के जीतने पर कितना विश्वास है? इसके जवाब में मोहन यादव सरकार में खेल, युवा और सहकारिता मंत्री विश्वास कैलाश सांरग कहते हैं, "मुझे पूरा विश्वास है कि सिर्फ भोपाल ही नहीं, बल्कि हम मध्य प्रदेश भी प्रचंड बहुमत से जीत रहे हैं. ये हम ही नहीं कह रहे, बल्कि जमाना कह रहा है. यहां तक कि कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी कह चुके हैं कि इस बार 400 पार होगा." 

समझाया मोदी की गारंटी का मतलब
विश्वास कैलाश सांरग कहते हैं, "जनता ने इस बात को स्वीकार किया है. अबकी बार 400 पार का नारा सिर्फ नारा नहीं है, ये जनता का मोदी सरकार और पीएम मोदी के प्रति विश्वास है. भरोसा है. जनता ने मोदी की गारंटी को दिलो-दिमाग से स्वीकार किया है. मोदी की गारंटी यही है कि जो गारंटी दी गई है, वो पूरी होगी. मोदी ने नारी सशक्तीकरण की गारंटी दी है. युवाओं को रोजगार देने की मोदी की गारंटी है. मोदी की गारंटी मध्यम वर्ग के उन्नयन की है. मोदी की गारंटी गांव के विकास की है. मोदी की गारंटी शहरों के विकास की है. मोदी की गारंटी समृद्ध भारत की है. मोदी की गारंटी श्रमिकों को उचित स्थान देने की है. किसान की खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए भी मोदी की गारंटी है. मोदी की गारंटी विरासत से विकास की है. जनता ने मोदी की गारंटी को महज स्वीकार ही नहीं किया, बल्कि जनता ने रिपोर्ट कार्ड पर अपने साइन भी कर दिए हैं."

हजारीबाग लोकसभा सीट पर दो दोस्तों के बीच चुनावी जंग, एनडीटीवी इलेक्शन कार्निवल में जानिए बीजेपी या कांग्रेस किसका पाला मजबूत

सांरग ने कहा, "शायद दुनिया के इतिहास में किसी भी लोकतंत्र का इतना सकारात्मक चुनाव पहले कभी नहीं हुआ होगा. जिसमें एक 10 साल से चुनी हुई सरकार ने पूरे 10 साल तक काम किया. उनके नेता के प्रति जनता का इतना आकर्षण हो. आज विपक्ष के नेताओं की सभाओं में मोदी-मोदी के नारे लगते हैं. आज पूरे देश में हर एक वर्ग मोदी के लिए तत्पर है. ये मोदी सरकार की जनता में स्वीकारोक्ति है."


मोदी ने बदली देश की तस्वीर और तकदीर
बीजेपी नेता ने कहा, "पीएम मोदी ने जिस प्रकार से देश की तस्वीर और देश की तकदीर को बदला है. मोदी ने जिस तरह से भारत की आबोहवा को बदला है, उन्होंने जिस तरीके से देश की अर्थव्यवस्था को सुधारा है, उसे जनता समझती है और स्वीकार भी करती है. भ्रष्टाचार के खिलाफ पीएम मोदी की मुहीम को लोगों ने स्वीकार किया है." सांरग ने कहा कि इस बार बीजेपी को 29 में से 29 सीटें मिलेंगी. हम छिंदवाड़ा भी जीत लेंगे.

भोपाल में क्या हैं चुनावी मुद्दे?
लोकसभा चुनाव में सबसे बड़े मुद्दों को लेकर पूछे गए सवाल पर विश्वास सांरग ने कहा, "चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा तो मोदी की स्वीकारोक्ति है. मोदी की गारंटी है. हमने 2024 में जो संकल्प पत्र जनता के सामने रखा है, उसमें मोदी की गारंटी को लेकर हर बार कही गई है. हमने गरीब कल्याण की बात की है. हमने विरासत से विकास की बात भी की है. एक तरफ समृद्ध भारत के निर्माण की बात की गई है, दूसरी तरफ सशक्त अर्थव्यवस्था की बात भी हुई है. गांव के विकास के साथ ही शहर को भी वर्ल्ड क्लास बनाने का संकल्प लिया गया है. हमने मैन्युफैक्चरिंग हब की बात की है, तो युवाओं के रोजगार का भी संकल्प लिया है. कुल मिलाकर हमने भारत के समेकित विकास का संकल्प लिया है. जनता भी इसे स्वीकार करती है."

छत्तीसगढ़ पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, कैसा है सरगुजा की जनता का मिजाज?

कांग्रेस ने क्या कहा?
वहीं, कांग्रेस सरकार में पूर्व मंत्री, पूर्व रणजी प्लेयर मुकेश नायक ने NDTV इलेक्शन कार्निवल में कहा, "पहले चरण में 18 फीसदी वोट कम हुआ. 3.3 फीसदी वोट छिंदवाड़ा में कम हुआ. 12 फीसदी वोट सीधी में कम हुआ. 5-5 फीसदी वोट मंडला और बालाघाट में घटा है. बीजेपी के दावों के हिसाब से तो पिछले इलेक्शन की तुलना में 20 फीसदी वोट ज्यादा होना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. क्यों नहीं हुआ, ये सोचने का विषय है." 

मुकेश नायक कहते हैं, "वोट पर्सेंट कम होने के 2 कारण हैं. पहला- बीजेपी कार्यकर्ताओं में इस चुनाव में उदासीनता देखने को मिली है. वो कह रहे हैं कि एक तरह कहा जा रहा है कि कांग्रेस मुक्त भारत का निर्माण करना है और खुद को कांग्रेस बनाने पर तुले हुए हैं. जब 2 लाख कांग्रेस कार्यकर्ता लाए जा रहे हैं, तो उन्हें से वोट डलवा लिया जाए. दूसरा कारण- बीजेपी कार्यकर्ताओं का कहना है कि हर 4 महीने में बीजेपी के नेता गाड़ियां बदल रहे हैं. लग्जरी बंगले और फार्महाउस बन रहे हैं... तरक्की तो बीजेपी के नेताओं की हुई है और ये देखने को मिल रही है."


क्या वोटिंग का ट्रेंड बदला है?
नायक कहते हैं, "बीजेपी कार्यकर्ताओं में असंतोष का माहौल है. इसलिए वोटिंग ट्रेंड सरकार के पक्ष में नहीं है, क्योंकि शहरी क्षेत्रों में पिछले चुनावों में जहां बीजेपी की ज्यादा लीड थी, वहां वोटिंग पर्सेंटेज गिरा है. इसका मतलब है कि बीजेपी का सीधा-सीधा नुकसान हुआ है." 


बीजेपी का झूठ सबके सामने
2 लाख कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीजेपी ज्वॉइन करने के दावों पर मुकेश नायक ने कहा, "बीजेपी का झूठ सबके सामने है. 2 लाख कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बीजेपी में शामिल किया गया. हम लोग कांग्रेस के प्रमुख नेता हैं, हमें इतनी बड़ी बात की खबर तक नहीं लगी? मैं तो कहता हूं कि सबका नाम पोर्टल में डाला जाए, सच सामने आ जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV इलेक्शन कार्निवल : BJP के गढ़ रायपुर में जनता का क्या है मिजाज? क्या बृजमोहन अग्रवाल को चुनौती दे पाएंगे विकास उपाध्याय