LIVE UPDATES: शिवसेना ने 4 और विधायकों को अयोग्‍य ठहराने की मांग की, याचिका पर SC में अगले हफ्ते होगी सुनवाई

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार पर चल रहे संकट के बीच, मुंबई के शिवसेना भवन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में आज एक बैठक हुई है.

LIVE UPDATES: शिवसेना ने 4 और विधायकों को अयोग्‍य ठहराने की मांग की, याचिका पर SC में अगले हफ्ते होगी सुनवाई

बागी विधायकों ने विधानसभा के उपाध्यक्ष को पत्र लिखा घोषणा की है कि शिंदे सदन में उनके नेता रहेंगे.

Maharashtra Political Crisis: बागी 12 विधायकों के बाद शिवसेना अब 4 और विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की अर्जी देने वाली है. जिन विधायकों के खिलाफ अर्जी दी जाएगी उनमें सदा सरवणकर, प्रकाश आबिटकर, संजय रयमुलकर और रमेश बोरनारे शमिल हैं. वहीं महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार पर चल रहे संकट के बीच, मुंबई के शिवसेना भवन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस दौरान जिला अध्यक्षों और मुख्य जिला समन्वयकों सहित पार्टी के अन्य नेताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि आप पेड़ के फूल, फल और टहनी ले जा सकते हैं. लेकिन जड़े नहीं तोड़ सकते.

दूसरी तरफ शिवसेना के एक और विधायक दिलीप लांडे असम पहुंच गए हैं. दिलीप लांडे गुवाहाटी के उसी होटल में पहुंचे हैं, जहां अन्य बागी विधायक ठहरे हुए हैं. बता दें कि एकनाथ शिंदे खेमे में विधायकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. एकनाथ शिंदे ने दावा किया है कि उनके पास 40 शिवसेना विधायकों का समर्थन हैं और 50 से ज्यादा MLAs उनके साथ हैं.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच ठाकरे और शिंदे गुटे के पास हैं ये विकल्प? विशेषज्ञ ने बताई यह बात

वहीं गुवाहाटी में शिवसेना के बागी विधायक संजय शिरसाट ने इस मुद्दे पर कहा कि पूर्व में कई बार विधायकों ने उद्धव जी से कहा था कि कांग्रेस हो या एनसीपी, दोनों ही शिवसेना को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. कई बार विधायकों ने उद्धव जी से मिलने के लिए समय मांगा लेकिन वह उनसे कभी नहीं मिले. वहीं दूसरी ओर शिवसेना के 37 बागी विधायकों ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष को पत्र लिखा है और घोषणा की कि एकनाथ शिंदे सदन में उनके नेता रहेंगे. साथ ही पत्र की प्रति राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और विधान परिषद के सचिव को भी भेजी गई है.

Here are the LIVE updates on Maharashtra Political Crisis:

Jun 24, 2022 22:40 (IST)
16 बागी विधायकों को अयोग्‍यता का नोटिस भेज सकते हैं डिप्‍टी स्‍पीकर : सूत्र
Jun 24, 2022 22:05 (IST)
बागी विधायकों को चुनौती नहीं दीजिए, उनसे बात करिए : शिवसेना विधायक जाधव
शिवसेना विधायक भास्कर जाधव ने शुक्रवार को पार्टी के नेता संजय राउत से बागी विधायकों को ''चुनौती देने'' के बजाय उनसे बात करने को कहा है. चिपलुन से विधायक जाधव ने संवाददाताओं से कहा, ''बागियों से संवाद करिए, यह पता लगाइए कि क्या उनकी शिकायतें सही हैं. मतभेदों को संवाद से हल किया जा सकता है.''जाधव उन चंद विधायकों में से एक हैं, जो शिवसेना के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में बागी विधायकों के खेमे में शामिल नहीं हुए हैं. (भाषा)
Jun 24, 2022 21:19 (IST)
शिवसेना कार्यकर्ताओं को कल संबोधित करेंगे आदित्‍य ठाकरे
युवा शिवसेना नेता और महाराष्‍ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे कल शाम साढ़े छह बजे कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. दक्षिण मुंबई में स्थित बिरला मातोश्री केंद्र में आदित्य कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.  
Jun 24, 2022 20:13 (IST)
गुवाहाटी में महाराष्ट्र के विधायकों के लग्जरी होटल पर कड़ा पहरा
सभी लोगों की निगाहें गुवाहाटी के बाहरी इलाके में स्थित उस लग्जरी होटल पर टिकी हैं, जहां शिवसेना के एकनाथ शिंदे और उनका समर्थन कर रहे विधायक ठहरे हुए हैं. इस होटल में कड़ा पहरा है और अंदर जो हो रहा है, उसकी भनक तक किसी को नहीं लग रही है. होटल के एक कर्मचारी ने बताया कि होटल अगले एक हफ्ते के लिए कोई नयी बुकिंग नहीं ले रहा है क्योंकि ''हमारे पास कोई खाली कमरा नहीं है.''इस होटल में 196 कमरे हैं और अगले कुछ दिनों के दौरान बुकिंग की ऑनलाइन तलाश करने पर जवाब मिला कि ''इन तारीखों के लिए कोई कमरा उपलब्ध नहीं है.''(भाषा)
Jun 24, 2022 19:16 (IST)
शिवसेना की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कल
महाराष्‍ट्र में जारी सियासी संकट के बीच कल दोपहर 1 बजे शिवसेना की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई है. बैठक सेना भवन में होगी. 

Jun 24, 2022 18:59 (IST)
सीएम उद्धव ठाकरे से मिले एनसीपी प्रमुख शरद पवार
महाराष्‍ट्र के सियासी संकट में बागी गुट के मजबूत होने के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार, अजित पवार और अन्‍य एनसीपी नेता ने सीएम उद्धव ठाकरे के घर पहुंचकर उनसे मुलाकात की . 
Jun 24, 2022 17:57 (IST)
बागी विधाायक के ऑफिस में की गई तोडफोड़
बागी विधायक मंगेश कुडालकर के कुर्ला स्थित ऑफिस में शुक्रवार को कथित तौर पर शिवसेना कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की
Jun 24, 2022 17:36 (IST)
उद्धव ठाकरे के भाषण के बाद शिवसेना नेताओं का जोश बढ़ा : सचिन अहिर
मुंबई में शिवसेना नेता सचिन अहिर (Sachin Ahir)ने कहा, "आज हमने जिला नेताओं के साथ बैठक की. सीएम उद्धव ठाकरे के भाषण के बाद पार्टी नेताओं में जोश आ गया. विधायक भले ही यहां न हों लेकिन पार्टी बरकरार है. पार्टी का पूरा बेस है और हम इसी भावना से लड़ेंगे. "
Jun 24, 2022 16:54 (IST)
सियासी संकट के बीच राकांपा, कांग्रेस द्वारा नियंत्रित विभागों ने जारी किए सरकारी आदेश
एकनाथ शिंदे की बगावत के कारण शिवसेना के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ MVA  सरकार के अस्तित्व पर छाए संकट के बीच महाराष्‍ट्र सरकार के विभागों द्वारा बीते चार दिनों में हजारों करोड़ रुपये मूल्य के विकास संबंधी कार्यों के लिये निधि जारी करने के आदेश दिए गए. इन विभागों में अधिकतर गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के नियंत्रण वाले हैं. महाराष्ट्र की एमवीए सरकार में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं.ये आदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. (भाषा) 
Jun 24, 2022 16:49 (IST)
"शिंदे का बेटा सांसद, फिर भी मेरे बेटे को निशाना बनाया गया..." : उद्धव ठाकरे
महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच आज उद्धव ठाकरे ने सीधे-सीधे बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे पर हमला बोला. पार्टी के जिला प्रमुखों को संबोधित करते हुए उद्धव ने कहा,"खुद का बेटा सांसद है और मेरे बेटे को लेकर बोला जाता है ...लेकिन क्या मेरे बेटे को कुछ ना करूं." उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैने सभी विभाग दूसरे को दे दिए थे और यहां तक कि नगर विकास विभाग शिंदे को दिया था. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Jun 24, 2022 16:45 (IST)
हम शिवसैनिक हैं, लड़ेंगे और जीतेंगे : प्रियंका चतुर्वेदी
Jun 24, 2022 16:40 (IST)
उद्धव ठाकरे को बहुमत हासिल, फैसले लेने का अधिकार है : अजित पवार
 महाराष्ट्र के उप मुख्‍यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार ने एक बार फिर शिवसेना में बागी गुट से चुनौती का सामना कर रहे सीएम उद्धव ठाकरे के प्रति समर्थन जताया है. अजित पवार ने कहा कि  उद्धव ठाकरे सरकार को बहुमत हासिल है और उन्‍हें फैसले लेने का अधिकार है.

Jun 24, 2022 14:58 (IST)
पेड़ के फल-फूल-टहनी ले जा सकते हैं, जड़ें नहीं उखाड़ सकते: ठाकरे
शिवसेना के जिला-शाखा प्रमुखों से बात करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि मर जाएंगे फिर भी शिवसेना नहीं छोड़ेंगे, ये कहने वाले आज भाग गए. बागी विधायक शिवसेना तोड़ना चाहते हैं. जो लोग शिवसेना और ठाकरे का नाम लेकर अपनी दुकान चलाते हैं, शिवसेना और ठाकरे का नाम लिए बिना आप कैसे आगे बढ़ेंगे? पेड़ के फल-फूल-टहनी ले जा सकते हैं, जड़ें नहीं उखाड़ सकते. 
Jun 24, 2022 14:54 (IST)
असम भाजपा विधायक तरंग गोगोई गुवाहाटी के उसी होटल में पहुंचे हैं, जहां पर शिवसेना के बागी विधायक रुके हुए हैं.
Jun 24, 2022 14:37 (IST)
भाजपा दबाव की राजनीति करती है: तेजस्वी यादव
RJD के नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि महाराष्ट्र में जो चल रहा है उसे देखकर लग रहा है कि यह पूर्व नियोजित था. भाजपा दबाव की राजनीति करती है. बिहार में भी हमारे ऊपर मुकदमा लगाया गया, ये सबने देखा. बिहार में भी भाजपा को जनता ने नकार दिया था लेकिन उसके बाद इस तरह के काम करके सत्ता में आई.
Jun 24, 2022 14:25 (IST)
शिवसेना का एक और विधायक पहुंचा गुवाहाटी
शिवसेना के एक और विधायक दिलीप लांडे असम पहुंच गए हैं. दिलीप लांडे गुवाहाटी के उसी होटल पहुंचे हैं. जहां अन्य बागी विधायक ठहरे हुए हैं. एकनाथ शिंदे ने आज ही दावा किया था कि उनके पास 40 शिवसेना विधायकों का समर्थन हैं और 50 से ज्यादा MLAs उनके साथ हैं.
Jun 24, 2022 14:21 (IST)
महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष ने विधायक अजय चौधरी को राज्य विधानसभा में शिवसेना विधायक दल के नेता के रूप में नियुक्त करने के शिवसेना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस संबंध में डिप्टी स्पीकर कार्यालय की ओर से शिवसेना कार्यालय को पत्र भेजा गया है.
Jun 24, 2022 14:13 (IST)
निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी आज विधान भवन पहुंचे और डिप्टी स्पीकर को पत्र देकर कहा कि वे 12 बागी विधायकों को अयोग्य नहीं ठहरा सकते. उन्होंने अपने पत्र में सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों का हवाला दिया है. उन्होंने कहा कि एमवीए सरकार के पास संख्या नहीं है और वे किसी भी विधायक को अयोग्य नहीं ठहरा सकते हैं.
Jun 24, 2022 13:55 (IST)
सरकार पर संकट के बीच राकांपा व कांग्रेस द्वारा नियंत्रित विभाग तेजी से जारी कर रहे हैं जीआर
महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना नीत महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन भले ही अस्तित्व के संकट से दो-चार हो रहा है. लेकिन सरकार के कई विभागों ने पिछले चार दिन में हजारों करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों के लिए कोष जारी करने के आदेश दिए हैं. शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे के पार्टी के खिलाफ बागी रुख अपनाने के बाद राज्य में सत्तारूढ़ एमवीए सरकार पर मंडरा रहे खतरे के बीच कई विभागों ने कोष जारी करने संबंधी सरकारी आदेश जारी किए हैं. महाराष्ट्र की एमवीए सरकार में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस शामिल है. ये आदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद हैं. 20 से 23 जून के बीच विभागों ने 182 सरकारी आदेश (जीआर) जारी किए, जबकि 17 जून को उन्होंने 107 ऐसे जीआर पारित किए. जीआर, विकास संबंधी कार्यों के लिए कोष जारी करने की मंजूरी देने वाला एक अनिवार्य अनुमोदन आदेश होता है. (भाषा)

Jun 24, 2022 13:49 (IST)
ठाकरे को भी छुट्टी के लिए असम आना चाहिए: CM हिमन्ता बिस्वा सरमा
असम के सीएम और बीजेपी नेता हिमन्ता बिस्वा सरमा ने महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट पर बात करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को भी छुट्टी के लिए असम आना चाहिए.

Jun 24, 2022 13:07 (IST)
बीजेपी एमएलसी प्रवीण दारेकर ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को एक पत्र लिखा है. जिसमें कहा गया है कि एमवीए सरकार संदिग्ध रूप से योजनाओं, परियोजनाओं और ठेके देने से संबंधित निर्णय तेजी से ले रही है. प्रवीण दारेकर ने राज्यपाल से मांग की है कि वे इसमें हस्तक्षेप करें.
Jun 24, 2022 12:41 (IST)
असम कांग्रेस प्रमुख भूपेन कुमार बोरा ने महाराष्ट्र के शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे को पत्र लिखा है और उनसे "राज्य के हित में" जल्द से जल्द असम छोड़ने को कहा है.
Jun 24, 2022 12:30 (IST)
विधायकों ने गलत कदम उठाया है:संजय राउत
शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हम हार मानने वाले नहीं हैं. हम जीतेंगे, हम सदन के फ्लोर पर जीतेंगे. अगर लड़ाई सड़क पर हुई तो वहां भी जीतेंगे. हमारा जिसे सामना करना है वह मुंबई में आ सकते हैं. इन्होंने (विधायकों ने) गलत कदम उठाया है. हमने इनको वापस आने का मौका भी दिया लेकिन अब समय निकल चुका है.
Jun 24, 2022 12:01 (IST)
भाजपा-एकनाथ शिंदे की आएगी सरकार:अठावले
महाराष्ट्र राजनीतिक संकट पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि उद्धव ठाकरे का समय चला गया है. उनके पास आखिर में 4-5 विधायक रह सकते हैं बाकि सारे विधायक एकनाथ शिंदे के साथ जाएंगे और सरकार भाजपा-एकनाथ शिंदे की आएगी.
Jun 24, 2022 11:37 (IST)
सुप्रीम कोर्ट से दलबदल में शामिल सभी विधायकों पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका पर 29 जून को सुनवाई हो सकती है. मध्य प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष जया ठाकुर ने SC में अर्जी दायर की है. अर्जी में दलबदल करने वाले विधायकों को 5 साल के लिए चुनाव लड़ने से रोकने के  निर्देश देने की मांग की गई है.
Jun 24, 2022 11:28 (IST)
विश्वास है कि फ्लोर टेस्ट में एमवीए का समर्थन करेंगे बागी विधायक: राउत
सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि महाराष्ट्र विधानसभा में पार्टी की संख्या घट गई है, लेकिन साथ ही विश्वास व्यक्त किया है कि बागी विधायक फ्लोर टेस्ट के दौरान महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन का समर्थन करेंगे. उन्होंने कहा कि बागी विधायकों के मुंबई लौटने पर पार्टी के प्रति उनकी वफादारी की असली परीक्षा होगी.
Jun 24, 2022 10:52 (IST)
संजय राउत से मुलाकात करेंगे शरद पवार
शरद पवार मुंबई में अपने 'सिल्वर ओक' आवास से निकल गए हैं और वे YB  चव्हाण के रास्ते में हैं. करीब 11:30 बजे YB चव्हाण में पवार संजय राउत से मुलाकात करेंगे. दोपहर 12 बजे मुंबई के शिवसेना भवन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में एक बैठक भी होनी है.
Jun 24, 2022 10:26 (IST)
बागी विधायकों को अयोग्यता नोटिस आज होगा जारी: सूत्र
सूत्रों के अनुसार बागी विधायकों, जिनके खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की गई है. उन्हें आज नोटिस जारी किया जाएगा. वहीं नोटिस जारी होने के बाद बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि एकनाथ शिंदे खेमा पार्टी और चुनाव चिह्न के लिए दावा पेश करते हुए चुनाव आयोग का भी रुख करेगा.
Jun 24, 2022 09:45 (IST)
'केंद्रीय मंत्री शरद पवार को धमका रहे', महाराष्ट्र संकट के बीच शिवसेना के संजय राउत का आरोप
शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर कहा, "भाजपा के एक केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि अगर महाविकास अघाड़ी सरकार को बचाने के प्रयास किया गया तो शरद पवार को घर नहीं जाने दिया जाएगा. महाविकास अघाड़ी सरकार रहे या न रहे लेकिन शरद पवार के लिए ऐसी भाषा का उपयोग स्वीकार्य नहीं है."
Jun 24, 2022 09:43 (IST)
महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच शिवसेना ने आज दोपहर 12 बजे शिवसेना भवन, मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में पार्टी के जिलाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है.
Jun 24, 2022 09:33 (IST)
देर रात मातोश्री से बाहर आकर मीडिया से मुखातिब हुए आदित्य ठाकरे
Jun 24, 2022 09:31 (IST)
महाराष्ट्र संकट: शिवसेना के 37 'बागियों' ने डिप्टी स्पीकर को चिट्ठी लिख शिंदे को बताया नेता, शरद पवार बोले- आना पड़ेगा वापस; 10 बातें
असम के गुवाहाटी में डेरा डाले शिवसेना के 37 बागी विधायकों ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल को पत्र भेजा, जिसमें कहा गया कि एकनाथ शिंदे सदन में उनके नेता रहेंगे.
Jun 24, 2022 09:25 (IST)
उद्धव जी ने कभी मिलने का समय ही नहीं दिया: शिवसेना विधायक
Jun 24, 2022 09:24 (IST)
महाराष्ट्र में सरकार गिराने की भाजपा की कोशिश अनैतिक, असंवैधानिक : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महाराष्ट्र में महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार गिराने की भारतीय जनता पार्टी की कथित कोशिश की आलोचना करते हुए इसे ''अनैतिक और असंवैधानिक'' तरीका करार दिया है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने जानबूझ कर ऐसे समय में महाराष्ट्र सरकार को संकट में डालने का प्रयास किया है जब राष्ट्रपति चुनाव नजदीक आ रहा है.

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ''यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि संघीय ढांचे को भाजपा नीत केंद्र सरकार पूरी तरह से ध्वस्त कर रही है. वे एक अनैतिक और असंवैधानिक तरीके से महाराष्ट्र सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं.'' ममता ने महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक संकट का जिक्र करते हुए कहा, ''लोकतंत्र किस दिशा में जा रहा है? यदि एक लोकतांत्रिक सरकार लोकतंत्र को धराशायी कर देती है तो न्याय कैसे कायम रहेगा? लोगों के लिए, जनता के जनादेश के लिए और उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री) के लिए हम न्याय चाहते हैं. ''
Jun 24, 2022 08:57 (IST)
हमारे पास 50 से ज़्यादा MLA, 40 शिवसेना के: एकनाथ शिंदे
एकनाथ शिंदे ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा कि हमारे पास 50 से ज़्यादा विधायकों का समर्थन है.
शिवसेना के 37 से ज़्यादा, 40 बिधायक हमारे पास हैं. जिन्हें हमारे भूमिका पर भरोसा है, बालासाहेब की आइडियोलॉजी को हम आगे ले जाना चाहते हैं, जिन्हें वो पसंद है, वो आएगा.