विज्ञापन

क्या आपने देखा राहुल गांधी का मार्शल आर्ट वाला VIDEO? जल्‍द ही आ रही है उनकी एक और यात्रा

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 8 मिनट का वीडियो शेयर किया है. इसमें राहुल गांधी एक मार्शल आर्ट सेशन में हिस्‍सा लेते नजर आ रहे हैं और बच्‍चों को मार्शल आर्ट की बारीकियां बता रहे हैं.

क्या आपने देखा राहुल गांधी का मार्शल आर्ट वाला VIDEO? जल्‍द ही आ रही है उनकी एक और यात्रा
राहुल गांधी ने कहा कि वह ऐकिडो में ब्लैक बेल्ट और जिजुत्‍सु में ब्लू बेल्ट हैं. 
नई दिल्‍ली :

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मार्शल आर्ट सेशल (Martial Arts Sessions) में हिस्‍सा लेते अपना एक वीडियो साझा किया है. इस बारे में उन्‍होंने कहा कि यह वीडियो उनकी इस साल आयोजित भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) के दौरान का है. अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर उन्होंने कहा कि जल्द ही "भारत डोजो यात्रा" (Bharat Dojo Yatra) आ रही है. डोजो मुख्‍य तौर पर मार्शल आर्ट के लिए एक प्रशिक्षण हॉल या स्कूल को बताता है. 

राहुन गांधी ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हजारों किलोमीटर की यात्रा के दौरान हर शाम मैं कैंप के अंदर जुजित्सु का अभ्यास करता था. जो चीज फिट रहने के एक सरल तरीके के रूप में शुरू हुई, वह जल्दी ही सामाजिक गतिविधि में तब्‍दील हो गई, जिसमें उन शहरों के साथी यात्री और युवा मार्शल आर्ट के छात्र भी साथ आए, जहां हम रुका करते थे.”

उन्होंने मणिपुर से मुंबई तक दो महीने से अधिक की लंबी भारत जोड़ो न्याय यात्रा की. उन्‍होंने यह यात्रा भारत जोड़ो यात्रा के एक साल बाद की, जो सितंबर 2022 और जनवरी 2023 के बीच आयोजित की गई थी. 

इस आठ मिनट के वीडियो में वह बच्चों को विभिन्न तकनीक सिखाते नजर आ रहे हैं. साथ ही उन्‍हें यह कहते भी सुना जा सकता है कि वह ऐकिडो में ब्लैक बेल्ट और जिजुत्‍सु में ब्लू बेल्ट हैं. 

युवाओं को जेंटल आर्ट की सुंदरता से परिचित करना : राहुल गांधी 

उन्‍होंने कहा, "हमारा लक्ष्य इन युवाओं को 'जेंटल आर्ट' की सुंदरता से परिचित कराना था. ध्यान, जुजित्सु, ऐकिडो और अहिंसक संघर्ष समाधान तकनीकों का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है. “हमारा उद्देश्य युवाओं में हिंसा को सौम्यता में बदलने की भावना भरना था. साथ ही हमारा उद्देश्य युवाओं को अधिक दयालु और सुरक्षित समाज बनाने के लिए साधन प्रदान करना था."

राहुल गांधी ने कहा कि इस राष्ट्रीय खेल दिवस पर मैं आप सभी के साथ अपना अनुभव साझा करना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि आपमें से कुछ को 'जेंटल आर्ट' का अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया जा सके. आखिर में उन्‍होंने कहा कि भारत डोजो यात्रा जल्द ही आ रही है. 

ये भी पढ़ें :

* VIDEO : जब श्रीनगर में छात्रा ने राहुल गांधी से पूछा शादी कब कर रहे हैं? जानिए क्या दिया जवाब
* ये मुझे धमका रही हैं...कश्मीर की युवतियों के सामने राहुल गांधी ने किए कई खुलासे; देखें Video
* J&K : कांग्रेस और NC में हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुसाइड या हादसा! मलाइका अरोड़ा के पिता की मौत को लेकर हो रहे कई खुलासे , जानें 24 घंटे में क्या-क्या हुआ
क्या आपने देखा राहुल गांधी का मार्शल आर्ट वाला VIDEO? जल्‍द ही आ रही है उनकी एक और यात्रा
Mpox Virus: दुनिया में कितनी तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स, टीकाकरण है कितना कारगर उपाय
Next Article
Mpox Virus: दुनिया में कितनी तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स, टीकाकरण है कितना कारगर उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com