अयोध्याNOMICS: अयोध्या धाम के लिए छह जिलों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें किराया

पर्यटन सचिव ने बताया कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

अयोध्याNOMICS: अयोध्या धाम के लिए छह जिलों से शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा, जानें किराया

अयोध्या: उप्र सरकार राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से अयोध्या धाम के दर्शन कराएगी. सरकार प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध कराने जा रही है. प्रमुख सचिव (पर्यटन) मुकेश मेश्राम ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत इस महीने के अंत में लखनऊ से की जाएगी.

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से प्रदेश के छह जिलों से शुरू होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के लिए सेवा प्रदाता ऑपरेटर का चयन कर लिया गया है. पर्यटन विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राम भक्तों और पर्यटकों को हेलीकॉप्टर सेवा गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से मिलेगी. आने वाले समय में प्रदेश के अन्य जिलों से भी इस सुविधा को जल्द शुरू किया जाएगा.

प्रमुख सचिव पर्यटन मेश्राम ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम भक्तों को हेलीकॉप्टर सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये थे और इसी के तहत प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा रही है. बयान में कहा गया कि सरकार श्रद्धालुओं को अयोध्या नगरी और राम मंदिर के हवाई दर्शन भी कराएगी और इसकी जिम्मेदारी पर्यटन विभाग को दी गई है. इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं को पहले से बुकिंग करानी होगी.

बयान के मुताबिक, रामभक्त सरयू तट स्थित पर्यटन गेस्ट हाउस के पास बने हैलीपेड से उड़ान भर सकेंगे. इसके तहत श्रद्धालुओं को राम मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट समेत प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की हवाई सैर भी करायी जाएगी. बयान में बताया गया कि इस हवाई सफर का अधिकतम समय 15 मिनट होगा जबकि प्रति श्रद्धालु किराया 3,539 रुपये तय किया गया है. इस सुविधा के जरिये एक बार में पांच श्रद्धालु हवाई सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. एक बार के सफर के दौरान हेलीकॉप्टर में भार सीमा 400 किलोग्राम तय की गई है. एक श्रद्धालु अधिकतम पांच किलोग्राम सामान के साथ सफर कर सकेगा.

बयान के अनुसार, श्रद्धालु गोरखपुर से अयोध्या धाम के लिए हेलीकॉप्टर से उड़ान भर सकेंगे. यह दूरी 126 किलोमीटर की होगी जिसे 40 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 11,327 रुपये तय किया गया है. बयान में कहा गया है कि पहले चरण में राजधानी लखनऊ समेत छह धार्मिक स्थलों से हेलीकॉप्टर सेवा की शुरुआत की जा रही है. आने वाले समय में मांग के अनुरूप सेवा का विस्तार किया जाएगा.

पर्यटन सचिव ने बताया कि श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

उन्होंने कहा कि श्रद्धालु लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे. यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है. इसी तरह प्रयागराज में ‘पर्यटन गेस्ट हाउस' के पास बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर की सेवा मिलेगी. यह दूरी 157 किलोमीटर है जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है.

बयान में कहा गया है कि मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हैलीपेड और आगरा में आगरा एक्सप्रेसवे के पास बने हैलीपेड से सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा जिनकी दूरी क्रमश: 456 किमी और 440 किमी होगी जिसे करीब 135 मिनट में पूरा किया जाएगा. इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदेश के छह जिलों से हेलीकॉप्टर सेवा का तय किराया केवल एक तरफ की यात्रा के लिए है. श्रद्धालुओं को अयोध्या धाम से अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दोबारा निर्धारित किराया देना होगा. श्रद्धालुओं की संख्या के अनुसार हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य से अयोध्या धाम के लिए रोजाना उड़ान भरेगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)