विज्ञापन

मध्य प्रदेश बीजेपी में खुलकर सामने आने लगी कलह, जानें क्या है पूरा मामला?

मध्यप्रदेश सरकार को बीते कुछ दिनों से अपने विधायक ही घेर रहे हैं. सार्वजनिक जगह से कोई इस्तीफा दे रहा है, तो कोई धरने पर बैठ रहा है. कोई सोशल मीडिया के जरिये अपनी बात रख रहा है.

मध्य प्रदेश बीजेपी में खुलकर सामने आने लगी कलह, जानें क्या है पूरा मामला?
नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश सरकार पिछले कुछ दिनों से खुद को आंतरिक संघर्ष में उलझी हुई है, कई भाजपा विधायकों ने सार्वजनिक रूप से अपना असंतोष व्यक्त किया है. इस्तीफों, धरना-प्रदर्शनों और सोशल मीडिया विस्फोटों से चिह्नित अशांति ने सत्तारूढ़ दल के भीतर बढ़ते तनाव को उजागर किया. तीन पूर्व मंत्रियों सहित छह प्रमुख भाजपा विधायक विवाद के केंद्र में हैं, जो शासन और नेतृत्व पर गंभीर सवाल उठा रहे हैं.

गुरुवार की रात देवरी विधायक बृजबिहारी पटेरिया ने हताश होकर अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उनका इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को भेजा गया था, जिसमें पटेरिया ने सांप काटने के मामले में पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज करने से इनकार करने का कारण बताया था. उन्होंने अपना गुस्सा व्यक्त करते हुए कहा, "जब पुलिस एक विधायक की भी नहीं सुन रही है, तो मेरे होने का क्या मतलब है?" हालाँकि, कुछ ही घंटों बाद, पटेरिया ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया, इसे "अस्थायी आक्रोश" का क्षण बताया. "यह गुस्से का एक अस्थायी क्षण था, अब सब कुछ सुलझ गया है."

अपने इस्तीफे से एक दिन पहले मऊगंज विधायक प्रदीप पटेल ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में नाटकीय ढंग से उपस्थित होकर विवाद खड़ा कर दिया. पटेल ने पुलिस पर शराब माफियाओं को बचाने का आरोप लगाया, यहां तक ​​कह दिया कि पुलिस को गुंडों से उनकी हत्या करा देनी चाहिए. उनके इस बयान से पार्टी के भीतर तनाव और बढ़ गया.

पटेल के समर्थन में, पाटन विधायक और पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने सोशल मीडिया पर अपनी निराशा व्यक्त करते हुए लिखा, "प्रदीप जी, आपने सही मुद्दा उठाया है, लेकिन हम क्या कर सकते हैं? पूरी सरकार शराब ठेकेदारों के सामने झुक रही है."

इस बीच नरियावली से बीजेपी विधायक ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री और जुए के खिलाफ कार्रवाई की. पुलिस की ओर से कोई जवाब न मिलने से नाराज विधायक खुद कार्रवाई की मांग को लेकर थाने पहुंचे.

पार्टी की मुश्किलें बढ़ाते हुए पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक संजय पाठक ने अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई और दावा किया कि उनके आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ की गई है और जबलपुर, कटनी और भोपाल में उनके आवासों के बाहर संदिग्ध व्यक्ति देखे गए हैं. श्री पाठक ने कहा, "मुझे लगता है कि मेरी जान खतरे में है. यह सिर्फ आधार से छेड़छाड़ का मामला नहीं है - यह एक गहरी साजिश है."

एक अन्य सोशल मीडिया पोस्ट में गढ़ाकोटा विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव ने सवाल किया कि क्या मौजूदा स्थिति में वे रावण जलाने के भी हकदार हैं. उन्होंने कहा, "बलात्कार की घटनाएं लगातार हो रही हैं, जिससे समाज शर्मसार हो रहा है. ऐसी परिस्थितियों में, क्या हम रावण को जलाने के योग्य होने का दावा कर सकते हैं? बार-बार होने वाले ये जघन्य अपराध हमारी अंतरात्मा को कलंकित कर रहे हैं, और हम अपने लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने में विफल हो रहे हैं." बहनों और बेटियाँ."

जहां भाजपा ने इन घटनाओं को नियमित आंतरिक चर्चा के रूप में कम करने की कोशिश की है, वहीं विपक्षी कांग्रेस ने इसे सत्तारूढ़ दल के भीतर की आंतरिक लड़ाई करार देने में देर नहीं की है.

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, "किसी भी परिवार में सदस्यों के बीच चर्चा होती रहती है. बीजेपी अनुशासन से चलती है और सब कुछ नियंत्रण में है. पटेरिया जी ने एक मिनट में स्पष्ट कर दिया कि सब ठीक है."

लेकिन वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकेश नायक ने कहा, "पहले, जब हम ये मुद्दे उठाते थे, तो वीडी शर्मा हम पर भाजपा को बदनाम करने का आरोप लगाते थे. अब, उनके एक दर्जन विधायक भी यही चिंता जता रहे हैं. अब वे क्या कहेंगे?"

यह ऐसे समय में आया है जब मध्य प्रदेश में भाजपा पहले से ही अपने नेताओं के बीच सार्वजनिक विवादों से जूझ रही है. आयोजनों में प्रोटोकॉल के उल्लंघन के आरोपों से लेकर अपराधियों को बचाने के दावों तक, पार्टी के आंतरिक संघर्ष तेजी से सार्वजनिक हो रहे हैं, जिससे राज्य में इसके नेतृत्व पर असर पड़ रहा है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
तमिलनाडु में ट्रेन हादसा, तिरुवल्लूर में एक्सप्रेस और मालगाड़ी टकराई, दो डिब्बों में लगी आग
मध्य प्रदेश बीजेपी में खुलकर सामने आने लगी कलह, जानें क्या है पूरा मामला?
अखिलेश यादव ने अपने घर के पास जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया
Next Article
अखिलेश यादव ने अपने घर के पास जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com