कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों से सतर्क रहने को कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ की बैठक, देश में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ता जा रहा

कोरोना वायरस : स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों से सतर्क रहने को कहा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविड को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की.

नई दिल्ली :

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों से सतर्क और कोविड-19 प्रबंधन के लिए तैयार रहने को कहा है. उन्होंने देश में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के हालात को लेकर शुक्रवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. उन्होंने राज्यों से कहा कि हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करके बैठक की जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि,  ''देश में कोविड-19 की स्थिति को लेकर राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान कोविड टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों के पालन का प्रसार बढ़ाने पर बात हुई.'' उन्होंने कहा कि, ''हमें सतर्क रहना है और अनावश्यक भय नहीं फैलाना है.''

मांडविया ने कहा कि, सभी स्वास्थ्य मंत्रियों से निवेदन किया कि, अपने राज्यों में कोविड की स्थिति को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर समीक्षा बैठक करें. 10 व 11 अप्रैल को पूरे देश में कोविड को लेकर मॉक ड्रिल होगी. इसमें सभी स्वास्थ्य मंत्री भी अस्पतालों का दौरा करें.

मांडविया ने राज्यों से कहा कि, संक्रमण के अधिक मामलों वाले स्थानों की पहचान करने, जांच बढ़ाने, बुनियादी ढांचा तैयारियां सुनिश्चित करने को कहा. राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख एवं अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन तरीके से आयोजित हुई बैठक में मांडविया ने टीकाकरण में तेजी लाने को भी कहा.

जीनोम अनुक्रमण और पॉजिटिव नमूनों के पूरे जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने के साथ-साथ, उन्होंने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के बारे में जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया. मांडविया ने कहा कि केंद्र और राज्यों को सहयोग की भावना से काम करना जारी रखने की जरूरत है, जैसा कि पिछली बार कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के दौरान किया गया था.

देश में 203 दिन बाद एक दिन में सबसे अधिक केस 

देश में करोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,050 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,45,104 हो गई है. यह पिछले 203 दिन में सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 28,303 पर पहुंच गई है. देश में पिछले साल 16 सितंबर को संक्रमण के 6,298 दैनिक मामले सामने आए थे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में तीन, कर्नाटक तथा राजस्थान में दो-दो और दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब में एक-एक मरीज की मौत के बाद देश में कोविड संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,943 हो गई. साथ ही, संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में एक नाम और जोड़ा है.

मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 28,303 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 0.6 प्रतिशत है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है. देश में संक्रमण की दैनिक दर 3.39 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 3.02 प्रतिशत है. अभी तक कुल 4,41,85,858 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है.

कोविड-19 से बचाव के टीकों की 220.66 करोड़ डोज लगाई गईं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 से बचाव के टीकों की 220.66 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं.

उल्लेखनीय है कि देश में सात अगस्त 2020 को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी. संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे.

देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे. चार मई 2021 को संक्रमितों की संख्या दो करोड़ और 23 जून 2021 को तीन करोड़ के पार पहुंच गई थी. पिछले साल 25 जनवरी को संक्रमण के कुल मामले चार करोड़ के पार चले गए थे.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- सरकार ने बदला गैस की कीमत तय करने का फॉर्मूला, जानें- CNG और PNG कितनी हो सकती हैं सस्ती?
-- "यह व्यक्तिगत नहीं" : भाजपा में शामिल होने के लिए पिता के आलोचना करने पर NDTV से बोले अनिल एंटनी