विज्ञापन
This Article is From Jan 18, 2022

'दलबदल' के बाद बीजेपी ने यूपी की सीट वितरण रणनीति में किया बदलाव

यूपी में सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी जबकि रिजल्‍ट 10 मार्च को आएंगे. 

'दलबदल' के बाद बीजेपी ने यूपी की सीट वितरण रणनीति में किया बदलाव
यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सात राउंड में वोटिंग होगी
नई दिल्‍ली:

ऐसे समय जब उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुछ ही सप्‍ताह बाकी हैं, सत्‍तारूढ़ बीजेपी अपनी सीट वितरण रणनीति में बदलाव में व्‍यस्‍त है. पार्टी के सूत्रों के अनुसार, अब पहले की तुलना में गठबंधन सहयोगियों और मौजूदा विधायकों को लेकर अधिक उदार रुख अख्तियार किया जा रहा है. 403 सदस्‍यीय विधानसभा की 107 सीटों के लिए पार्टी, प्रत्‍याशियों के नाम घोषित कर चुकी है जबकि अन्‍य के लिए विचार विमर्श की प्रक्रिया जारी है. यूपी में सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी जबकि रिजल्‍ट 10 मार्च को आएंगे. 

'BJP से पीछा छुड़ाना 1947 से बड़ी आजादी, क्योंकि...' : UP चुनाव में महबूबा मुफ्ती की 'एंट्री'

बीजेपी, जो पहले 100 से 150 विधायकों के टिकट काटने पर विचार कर रही थी, अब पूर्व मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य के नेतृत्‍व में दो और मंत्रियों व कुछ विधायकों के अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी सपा में दलबदल के बाद असमंजस की स्थिति में है. सूत्र बताते हैं कि इस बात की संभावना कम है कि बीजेपी 50 से ज्‍यादा विधायकों के टिकट काटेगी हालांकि पार्टी की ओर से कराए गए सर्वेक्षणों में एंटी इनकम्‍बेंसी (सत्‍ता विरोधी रुझान) से निपटने के लिए 'व्‍यापक बदलाव' पर जोर दिया गया था.  चर्चाएं हैं कि सहयोगी संजय निषाद की निषाद पार्टी और अपना दल को भी मौजूदा की तुलना में ज्‍यादा बड़ी हिस्‍सेदारी मिल सकती है, हालांकि सूत्र बताते हैं कि बीजेपी को उम्‍मीद है कि वह इनमें से प्रत्‍येक को अधिक से अधिक 15 सीट पर सीमित कर सकती है. 

भगवंत मान होंगे पंजाब चुनाव में AAP के CM उम्मीदवार, अरविंद केजरीवाल का ऐलान

सीटों के आवटंन में जाति का अंकगणित अहम भूमिका निभा रहा है और मौजूदा परिदृश्‍य में पार्टी, अनुसूचित जाति और अन्‍य पिछड़े वर्ग को पर्याप्‍त प्रतिनिधित्‍व देने को लेकर जागरूक है. सीएम योगी आदित्‍यनाथ और डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के नाम पहले ही प्रत्‍याशी के तौर पर घोषित किए जा चुके हैं, अब इस बात पर चर्चा हो रही है कि क्‍या दिनेश शर्मा और स्‍वतंत्र देव सिंह जैसे अन्‍य प्रमुख नेता चुनाव लड़ेंगे. सूत्र बताते हैं कि बीजेपी ने पश्चिमी यूपी में भी कुछ सीटें खाली रखी हैं, यह इस बात का संकेत है कि वहां किसी अन्‍य पार्टी से गठबंधन किया जा सकता है. 

BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर को विवादित नारा लगाने को लेकर EC का नोटिस


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com