हरियाणा के वरिष्ठ नेता अशोक तंवर आम आदमी पार्टी में शामिल

हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष और सिरसा लोकसभा सीट से सांसद रह चुके अशोक तंवर अरविंद केजरीवाल से मिले और आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर ली

हरियाणा के वरिष्ठ नेता अशोक तंवर आम आदमी पार्टी में शामिल

कांग्रेस के पूर्व नेता अशोक तंवर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व नेता अशोक तंवर आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए हैं. अशोक तंवर हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं. वे सिरसा लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं. अशोक तंवर आम आदमी पार्टी में शामिल होने से पहले तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे. तंवर आज आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से मिलकर AAP में शामिल हुए. 

अशोक तंवर ने साल 2019 में कांग्रेस छोड़ दी थी. वह हरियाणा प्रदेश कांग्रेस समिति (HPCC) के अध्यक्ष थे. वे भारतीय युवा कांग्रेस और कांग्रेस की छात्र इकाई एनयूएसआई के अध्यक्ष पद पर भी रहे हैं. तंवर का जुड़ना आम आदमी पार्टी के लिए एक बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि पार्टी 2024 में हरियाणा में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य में अपना जनाधार बढ़ाने की कोशिशों में जुटी है. पंजाब विधानसभा में ‘आप' की शानदार जीत के बाद हरियाणा में कांग्रेस, बीजेपी और अन्य दलों के कई स्थानीय नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी का दामन थाम लिया है.

कर्नाटक के पूर्व पुलिस अधिकारी बी भास्कर राव आप में शामिल
भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के पूर्व अधिकारी और बेंगलुरु निवासी बी भास्कर राव सोमवार को दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल हो गए. कर्नाटक कैडर के 1990 बैच के राव ने 32 साल तक पुलिस बल में सेवा दी है. आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राव का पार्टी में स्वागत किया. इस मौके पर आप की कर्नाटक इकाई के संयोजक पृथ्वी रेड्डी, राज्य के चुनाव प्रभारी और दिल्ली में तिमारपुर के विधायक दिलीप पांडे, संगठन सचिव दामोदरन और अन्य नेता यहां पार्टी मुख्यालय में मौजूद थे.

राव अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेलवे) के तौर पर कार्यरत थे. उन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पिछले साल सितंबर में सेवा से इस्तीफा दे दिया था. कर्नाटक सरकार ने उनका इस्तीफा स्वीकार किया और उन्हें कार्यमुक्त किया जिसके बाद वह आप में शामिल हो गए.

बी भास्कर राव का आप में शामिल होना उसके लिए उत्साहजनक है, क्योंकि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली यह पार्टी अगले साल कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयार कर रही है. वह बृहत बेंगलुरु महानगरपालिका के इस साल होने वाले चुनाव में भी किस्मत आजमाएगी.

आम आदमी पार्टी के नेताओं का मानना है कि पूर्व आईपीएस अधिकारी की लोकप्रियता से 'आप' को राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी विस्तार योजना को बेहतर ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी. राव पुलिस में सेवा के दौरान, बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त, राज्य परिवहन आयुक्त और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक- आंतरिक सुरक्षा के पद पर सेवाएं दे चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप ने 2018 में पहली बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ा था, कुल 124 विधानसभा सीटों में से 28 पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन पार्टी एक भी सीट नहीं जीत सकी थी.