विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

UP Assembly Election Results 2022 : आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्यों (पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) के विधानसभा चुनाव के बाद अब तक के रुझान एक्जिट पोल के अनुमानों के लगभग अनुरूप ही नजर आ रहे हैं. रुझानों में यूपी और उत्‍तराखंड (Uttarakhand) में बीजेपी (BJP) बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है. पंजाब में 'आप' रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है और बहुत बड़ी ताकत बनकर उभरी है. मणिपुर (Manipur) और गोवा (Goa) में भी बीजेपी सबसे आगे चल रही है. राजनीतिक दलों और नेताओं से लेकर चुनावी पंडितों एवं आम आदमी की नजरें नतीजों पर टिकी हुई हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में 2022 की जीत ने 2024 में आम चुनाव में पार्टी की जीत की राह प्रशस्त कर दी है. यूपी में बीजेपी गठबंधन 274 सीटें जीत रहा है, जो पिछली बार से 48 कम है. 

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) नेतृत्व में पार्टी को भारी जीत मिली है. उत्तर प्रदेश को भाजपा (BJP) और मोदी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह राज्य सबसे ज्यादा 80 सांसद लोकसभा भेजता है. विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है. सपा गठबंधन 124 पर अटक गया है, जो पिछली बार से 72 ज्यादा है. कांग्रेस दो और बसपा एक सीट पर सिमट गई है. योगी आदित्यनाथ खुद 60 हजार से ज्यादा मतों से जीते. उनके दो मंत्री भी एक लाख से ज्यादा मतों से जीत विधानसभा पहुंचे. 

पंजाब की बात करें तो आप की आंधी चली है और वो 92 सीटों पर जीती है या आगे चल रही है, यह पंजाब में पिछले 50 साल में दूसरी सबसे बड़ी जीत हैं. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं. अमृतसर से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू भी सीट नहीं बचा सके और तीसरे स्थान पर रहे. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी ने भगवंत मान (Bhagwant Mann) को सीएम पद का चेहरा बनाया था, जिन्होंने धुरी सीट से 60 हजार वोटों से जीत दर्ज की. कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है. अकाली दल और बसपा गठबंधन तथा बीजेपी एवं कैप्टन अमरिंदर की पंजाब लोक कांग्रेस गठजोड़ भी चुनाव मैदान में था, लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह खुद पटियाला सीट से चुनाव हार गए.  

उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की लड़ाई के आसार थे, लेकिन बीजेपी 48 सीटों के साथ सत्ता में लौट रही है. जबकि कांग्रेस 18 पर सिमट गई है. बीएसपी दो सीटों पर जीती. मगर मौजूदा मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Dhami) खटीमा से चुनाव हार गए. लालकुआं सीट से कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी चुनाव हार गए. गोवा और मणिपुर में सत्ताधारी दल बीजेपी सत्ता में लौट रही है. गोवा में बीजेपी को 20 और कांग्रेस को 12 सीटें मिल रही हैं. मणिपुर में बीजेपी ने 32 सीटें जीत अकेले दम पर बहुमत पा लिया है. एनपीपी को 7 औऱ कांग्रेस को 5 सीटें मिल रही हैं, जो पिछली बार से 23 कम हैं.          

योगी सरकार के 11 मंत्री हारे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में शानदार जीत हासिल की है. पिछले 37 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी मौजूद सरकार ने रिपीट किया हो. बीजेपी की बड़ी लहर के बावजूद योगी सरकार के 11 मंत्री 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने में विफल रहे.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित
अपना दल (एस) - 12
बसपा- 1
बीजेपी- 255
कांग्रेस- 2
जनसत्ता दल लोकतांत्रिक- 2
निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद पार्टी)- 6
राष्ट्रीय लोकदल- 8
समाजवादी पार्टी- 111
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी- 6
मायावती को तगड़ा झटका, यूपी चुनाव में BSP को मिली सिर्फ एक सीट पर जीत
बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से केवल एक पर ही जीत हासिल करने में सफल रही, जो पार्टी अध्यक्ष मायावती के चुनाव से पहले किए गए दावों से कोसों दूर हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी चुनाव में बीएसपी का वोट शेयर 12.9 प्रतिशत है. बलिया की रसारा सीट पर बीएसपी उम्मीदवार उमाशंकर सिंह ने जीत दर्ज की. (पीटीआई)
विधानसभा चुनाव में 8 लाख के करीब लोगों ने नोटा को चुना
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में 8 लाख के करीब नोटा पर बटन दबा. इनमें सबसे ज्यादा 6.21 लाख पंजाब में पड़े. जबकि पंजाब में एक लाख से ज्यादा नोटा पर बटन दबाया.

Election 2022 : यूपी में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हारे
समाजवादी पार्टी के गठबंधन में शामिल अपना दल कमेरावादी की प्रत्याशी पल्लवी पटेल (Pallavi Patel) ने सिराथू विधानसभा सीट से डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Maurya) को 6832 वोटों से हरा दिया. 
Election 2022 : PM ने पंजाब में आम आदमी पार्टी को जीत की बधाई दी
प्रधानमंत्री ने आम आदमी पार्टी को पंजाब में जीत की बधाई दी.पंजाब के कल्याण के लिए समर्थन का आश्वासन दिया

Sirathu में केशव प्रसाद मौर्य के पिछड़ने के बीच पथराव और गोलियां चलीं
यूपी की सिराथू विधानसभा सीट पर डिप्टी सीएम केशव प्रसादमौर्य के पिछड़ने के बीच मतगणना केंद्र में बवाल हो गया है. वहां मतगणना केंद्र में बवाल हो गया है, पथराव के साथ गोलियां चलने की भी खबरें हैं. सपा गठबंधन की प्रत्याशी पल्लवी पटेल भी काउंटिंग सेंटर में हैं. 
UP Election Results 2022 : बनारस की सभी आठों सीट पर बीजेपी और उसका गठबंधन जीता
वाराणसी दक्षिण
नीलकंठ तिवारी - 99416
किशन दीक्षित - 88697
10719  EVM और 3 पोस्टल कुल 10722 से जीते


इन चुनावों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए हैं: पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र  मोदी ने पांच राज्‍यों के चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर लोगों का आभार माना है. बीजेपी मुख्‍यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इन चुनावों ने 2024 के नतीजे तय कर दिए हैं.  यूपी ने देश को अनक पीएम दिए लेकिन किसी सीएम का लगातार ददूसरे कार्यकाल पर चुने जाने का यह पहला उदाहरण है. यूपी में करीब चार दशक बाद कोई सरकार लगतार दसरी बार सत्‍ता में आई. 
यूपी चुनाव की जोरदार जीत के बाद सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की जनता को धन्‍यवाद दिया है
चुनाव हारा हूं, हिम्‍मत नहीं : स्‍वामी प्रसाद मौर्य
यूपी विधानसभा चुनाव के पहले, बीजेपी छोड़कर सपा का दामन थामने वाली स्‍वामी प्रसाद मौर्य को कुशीनगर की फाजिल नगर सीट से हार का सामना करना पड़ा है. हार के बीच Koo पोस्‍ट में स्‍वामी प्रसाद ने लिखा, 'समस्त विजयी प्रत्याशियों को बधाई.जनादेश का सम्मान करता हूं.चुनाव हारा हूं, हिम्मत नहीं. संघर्ष का अभियान जारी रहेगा.'
90 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीते शिवपाल यादव
यूपी की जसवंत नगर विधानसभा सीट से शिवपाल सिंह यादव 90 हजार 77 वोटो से चुनाव जीते.शिवपाल को कुल वोट 158531 मिले जबकि भाजपा प्रत्याशी विवेक शाक्य को 68454 वोट हासिल हुए. शिवपाल की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव की सपा के साथ गठजोड़ कर चुनाव लड़ा था.
हम इस जनादेश से सबक लेंगे : राहुल गांधी
पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए निराशा से भरे रहे हैं. चुनाव के नतीजों के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. जो लोग जीते हैं उन्हें शुभकामनाएं. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई.' राहुल गांधी ने यह भी कहा, 'हम इससे सबक लेंगे और भारत के लोगों के हित में काम करते रहेंगे.'
जो संकल्‍प लिया है, पूरा करेंगे : पुष्‍कर सिंह धामी
उत्‍तराखंड चुनाव के रुझानों में बीजेपी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. पार्टी को अब तक 48 सीटों पर बढ़त हासिल है. नतीजों के बाद राज्‍य के पुष्कर सिंह धामी ने समर्थन के लिए राज्‍य के लोगों को धन्‍यवाद दिया. उन्‍होंने कहा, 'सड़कों, रेलवे, स्वास्थ्य में जो काम हुआ है ये डबल इंजन सरकार की वजह से हुआ है.60 लाख परिवारों में अन्न पहुंचाया. मिथक था एक बार बीजेपी, एक बार कांग्रेस आती है.आज उत्तराखंड में नया इतिहास बना है.जो संकल्प लिया है पूरा करेंगे.'
बीजेपी छोड़कर सपा में एंट्री मारने वाले दारा सिंह चुनाव जीते
योगी आदित्‍यनाथ के मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा देकर समाजवादी पार्टी में आए दारा सिंह चौहान घोषी सीट से चुनाव जीत गए हैं.
पंजाब मे आम आदमी पार्टी की जबर्दस्‍त जीत पर 'आप' पंजाब ने Koo पर रोचक वीडियो पोस्‍ट किया
आजमगढ़ और गाजीपुर में सपा का शानदार प्रदर्शन
यूपी के चुनाव नतीजे/रुझान भले ही समाजवादी पार्टी के लिए अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहे लेकिन आजमगढ़ और गाजीपुर जिले में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. आजमगढ़ की सभी 10 सीटों और गाजीपुर की सभी सात सीटों पर सपा प्रत्‍याशी बढ़त बनाए हुए हैं.
सोनिया गांधी CWC की बैठक बुलाकर चुनाव नतीजों पर करेगी चर्चा
पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद सोनिया गांधी जल्द ही CWC की बैठक बुलाकर चुनाव नतीजों पर चर्चा करेंगी
शाम को पैतृक गांव पहुंचेंगे भगवंत मान
पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी की धमाकेदार जीत के बाद भगवंत मान ने Koo पोस्‍ट में लिखा, 'शाम चार बजे हम अपने पैतृक गांव सतोज पहुंचेंगे और वहां लोगो से आशीर्वाद लेंगे.'
सुखबीर बादल ने 'आप' और भगवंत मान को दी जीत की बधाई
शिरोमणि अकाली दल के अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब के चुनावों में शानदार सफलता के लिए आम आदमी पार्टी और भगवंत मान को बधाई दी है. उन्‍होंने लिखा, 'शिरोमणि अकाली दल प्रमुख के तौर पर मैं 'आप' और इसके नेता भगवंत मान को पंजाब चुनाव में जीत पर बधाई देता हूं. मुझे विश्‍वास है कि वे लोगों की उम्‍मीदों पर खरे उतरेंगे.
यूपी की सरधना सीट पर संगीत सोम हारे
मेरठ की सरधना सीट से बीजेपी के उम्‍मीदवार संगीत सोम को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट से समाजवादी पार्टी के अतुल प्रधान ने जीत हासिल की है. 
"आतंकी नहीं हूं, सच्चा देशभक्त हूं... पंजाब की जनता ने दिया सबूत" : पंजाब में AAP की जीत के बाद बोले अरविंद केजरीवाल

पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की शानदार जीत के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं आतंकवादी नहीं हूं, सच्चा देशभक्त हूं... पंजाब की जनता ने इस बात का सबूत दे दिया है... पंजाब के लोगों ने कमाल कर दिया... We all love you, Punjab... सुखबीर बादल, अमरिंदर सिंह, नवजोत सिद्धू और चन्‍नी साहब सब हार गए... पंजाब में AAP की जीत के साथ शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का सपना पूरा हो रहा है..."
कन्‍नौज सदर सीट से बीजेपी के असीम अरुण जीते
यूपी की कन्‍नौज सदर सीट से पूर्व आईपीएस और बीजेपी प्रत्‍याशी असीम अरुण चुनाव जीत गए हैं. उन्‍होंने अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी, सपा के अनिल दोहरे को छह हजार से अधिक वोटों से पराजित किया.
बीजेपी को 260 से ज्‍यादा सीटों पर बढ़त
यूपी के सभी 403 सीटों के रुझान के आए रुझान के बाद दोपहर तीन बजे बीजेपी+ 262 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थी जबकि समाजवादी पार्टी 136 सीटों पर आगे थी. कांग्रेस दो और बीएसपी एक सीट पर बढ़त बनाए थी. अन्‍य (others)को दो सीटों पर बढ़त हासिल थी. 

केजरीवाल ने भगवंत मान को किया फोन, AAP की जीत की बधाई दी
AAP सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने पंजाब चुनाव में जीत पर भगवंत मान को बधाई दी. दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल ने मान को कॉल करके उनकी और पार्टी की जीत की बधाई दी.
पंजाब के बाद अब इन दो राज्यों पर AAP की नजर
पंजाब विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आम आदमी पार्टी अपने अगले लक्ष्य पर लग गई है. जो कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश की सत्ता पाना है. पार्टी नेता अक्षय मराठे ने गुरुवार को एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि 'हां, हम गुजरात और हिमाचल प्रदेश जरूर जा रहे हैं. ये दो राज्य हमारे रडार पर हैं और पार्टी इन राज्यों में पार्टी कार्यकर्ताओं को भेजती रही है. निश्चित तौर पर इसका बड़ा असर होगा. (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें)
शाम 7 बजे बीजेपी मुख्‍यालय पहुंचेंगे पीएम मोदी
पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शाम करीब सात बजे पार्टी मुख्‍यालय पहुंचेंगे.
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से चुनाव हारे
पंजाब के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब की जनता ने विधानसभा चुनावों में नकार दिया है. गुरुवार को आए नतीजों में चन्‍नी अपनी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं. चन्नी ने चमकौर साहिब और भदौर सीटों से चुनाव लड़ा था.
पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिद्धू चुनाव हारे
पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का बुरा हाल हुआ है. अमृतसर ईस्‍ट सीट से पार्टी के प्रमुख और कद्दावर नेता नवजोत सिंह सिद्धू चुनाव हार गए हैं. उन्‍हें आम आदमी पार्टी की उम्‍मीदवार जीवन ज्‍योत कौर ने शिकस्‍त दी है. इस सीट से अकाली दल के विक्रम मजीठिया भी मैदान में थे, मजीठिया और सिद्धू, दोनों के खाते में हार आई है. 
कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भगवंत मान को दी बधाई
पंजाब के विधानसभा चुनावों में 'AAP' के पक्ष में आए रुझान पर राज्‍य के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया है. अमरिंदर ने लिखा, 'पूरी विनम्रता के साथ लोगों के जनादेश को स्‍वीकार करता हूं. लोकतंत्र की जीत हुई है, पंजाबियों ने सांप्रदायिक और जातिगत लाइन से ऊपर उठकर पंजाबियत की सच्‍ची भावना दिखाई है. आम आदमी पार्टी पंजाब और भगवंत मान को बधाई. '
बीजेपी की बेबी रानी मौर्य 30 हजार वोटों से आगे
यूपी विधानसभा चुनाव के अब तक के रुझानों के अनुसार आगरा ग्रामीण सीट से बीजेपी की बेबी रानी मौर्य 30 हजार वोटों से आगे हैं.

पंजाब : धुरी सीट पर 55 हजार वोटों से आगे AAP के भगवंत मान
पंजाब के धुरी सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के सीएम उम्‍मीदवार भगवंत मान बड़ी जीत की ओर बढ़ रहे हैं. मान इस समय 55 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. गौरतलब है कि AAP ने पंजाब विधानभा चुनाव के लिए मान को सीएम चेहरा घोषित किया था और सभी सीटों के अब तक आएए रुझानों के अनुसार पार्टी के प्रत्‍याशी 91 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. 
मणिपुर में सीएम वीरेंद्र सिंह आगे
मणिपुर विधानसभा के रुझान में बीजेपी नेता और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एन बीरेंद्र सिंह अपनी  विधानसभा सीट हेइनगांग पर बढ़त बनाए हुए हैं.
गोवा में बीजेपी सरकार बनाएगी, एमजीपी और निर्दलीयों को साथ लेंगे: प्रमोद सावंत
गोवा के अब तक आए रुझानों में अब तक किसी दल को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी 18 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जबकि कांग्रेस 12, टीएमसी 4, 'आप' तीन सीटों पर बढ़त बनाए हैं. अन्‍य को भी तीन सीटों पर बढ़त मिली है. रुझानों पर प्रतिक्रिया देते हुए सीएम और बीजेपी लीडर डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा, 'बीजेपी गोवा में सरकार बनाएगी. हम महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और निर्दलीयों को अपने साथ लेंगे. '

पंजाब : पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह चुनाव हारे
पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह पटियाला अर्बन सीट से चुनाव हार गए हैं.  पंजाब के दो बार सीएम रहे 'कैप्‍टन' को आम आदमी पार्टी के प्रत्‍याशी अजीत पाल सिंह ने शिकस्‍त दी.
पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिद्धू ने जीत पर AAP को दी बधाई
पंजाब में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने रुझानों में दिख रही आम आदमी पार्टी को मिली विशाल जीत पर बधाई दी है. सिद्धू ने ट्वीट कर कहा कि "जनता की आवाज़ ही भगवान की आवाज़ है..." सिद्धू की यह बधाई तब आई जब शुरुआती रुझानों में ही 'आप' ने बहुमत के आंकड़े से कहीं ज्यादा की सीटें अपने हिस्से कर लीं.  
मणिपुर के रुझानों में बीजेपी बहुमत के बेहद करीब
मणिपुर में अब तक के रुझानों में बीजेपी बहुमत के जरूरी अंक के बेहद करीब पहुंच गई है. राज्‍य के सभी 60 सीटों के रुझान के बाद बीजेपी को 29 सीटों पर बढ़त मिली है. कांग्रेस + और एनपीपी के खाते में 10-10 सीटों पर बढ़त है. जेडीयू को 3 और अन्‍य 8 सीटों पर आगे चल रहे है. राज्‍य में बहुमत के लिए 31 सीटों की जरूरत है. 

राजतिलक की करो तैयारी आ रहे हैं भगवाधारी : कैलाश विजयवर्गीय
यूपी में बीजेपी के पक्ष में आए जबर्दस्‍त रुझान के बाद बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने Koo पोस्‍ट में लिखा, 'राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी.'
यूपी : करीब 34 हजार वोटों से आगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ्
दसवे चरण की काउंटिंग के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर सदर सीट पर करीब 34 हजार वोटों से आगे हैं. योगी आदित्यनाथ को 51400, और उनकी नजदीकी प्रतिद्वंद्वी, समाजवादी पार्टी की सुभावती उपेंद्रदत्त शुक्ला को 17368 हासिल हुए हैं. 
पिछले रहे सपा के स्‍वामी प्रसाद और बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्य
यूपी विधानसभा चुनाव के पहले ही बीजेपी छोड़कर सपा का दामन थामने वाले स्‍वामी प्रसाद कुशीनगर की फ़ाज़िलनगर सीट से पीछे चल रहे हैं. इसी तरह बीजेपी के राज्‍य के प्रमुख नेता और उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट पर पीछे हैं. यहां सपा की पल्‍लवी पटेल बढ़त बनाए हुए हैं.  
अन्‍य राज्‍यों में भी लोग भी हमारी पार्टी पर विश्‍वास करेंगे : AAP नेता मनीष सिसोदिया
गोवा, उत्‍तखंड और यूपी के AAP के लिहाज से रुझानों पर कमेंट करते हुए आम आदमी पार्टी के प्रमुख नेता मनीष सिसोदिया ने कहा-हालांकि हमने इन तीन राज्‍यों में प्रत्‍याशी उतारे थे लेकिन मुख्‍य फोकस पंजाब पर था. धीरे-धीरे अन्‍य राज्‍यों के लोग भी हमारी पार्टी पर विश्‍वास करेंगे. 
मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्‍पल के लिए परिणाम निराशाजनक
गोवा के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता (स्‍वर्गीय) मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्‍पल ने निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था. रुझान सामने आाने के बाद उत्‍पल ने ककहा, 'निर्दलीय प्रत्‍याशी के तौर पर यह अच्‍छी फाइट थी. में लोगों को धन्‍यवाद देता हूं लेकिन परिणाम से कुछ निराश हूं.'वे अपनी सीट पर पिछड़ रहे हैं.
उत्‍तराखंड में बीजेपी 45 सीटों पर चल रही आगे
उत्‍तराखंड की 70 सीटों के रुझान के बाद बीजेपी 45 और कांग्रेस 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. बहुजन समाज पार्टी दो सीटों पर आगे है जबकि 'आप' का राज्‍य में खाता नहीं खुला है.अन्‍य दो सीटों पर आगे हैं.
उत्‍तराखंड : खटीमा सीट पर पिछड़ रहे सीएम पुष्‍कर धामी
उत्‍तराखंड में बीजेपी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन राज्‍य के सीएम सीएम पुष्‍कर सिंह धामी, खटीमा विधानसभा सीट से पीछे चल रहे हैं. 
गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में जश्‍न मनाने पहुंचे बीजेपी समर्थक
उत्‍तर प्रदेश में बीजेपी की जीत के रुझान आने के साथ ही गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर बड़ी तादात में समर्थक जश्न मनाने पहुंच गए हैं. हालांकि सीएम योगी आदित्यनाथ इस समय लखनऊ में है लेकिन उसके बावजूद गोरखनाथ मंदिर में समर्थकों ने पहुंचना शुरू कर दिया है.  
गोरखपुर सदर सीट पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ आगे
यूपी के सीएम गोरखपुर सदन (शहर) सीट पर अपनी सपा प्रतिद्वंद्वी सुभावती से आगे चल रहे हैं. यूपी में बीजेपी अब तक आए सभी सीटों के रुझान में 260 सीटों पर बढ़त बना चुकी है. बीजेपी का फिर से सरकार बनना लगभग तय हो चुका है.
पंजाब में वोटरों ने केजरीवाल के दिल्‍ली मॉडल के पक्ष में वोट किया: दिलीप पांडे
 AAP नेता  दिलीप पांडे ने कहा, 'पंजाब के चुनाव नतीजे यह दर्शाते हैं कि पंजाब के मतदाताओं ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के "दिल्ली मॉडल ऑफ गवर्नेंस" के समर्थन में वोट दिया है, उसे स्वीकार कर लिया है.'
पंजाब की जीत हमारे लिए बड़ी जिम्‍मेदारी : AAP नेता जरनैल सिंह
पंजाब में आम आदमी पार्टी के पक्ष में अब तक आए बेहतरीन रुझानों के बाद पार्टी के पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह ने NDTV से कहा कि जैसे दिल्ली में वादे  अरविंद केजरीवाल जी ने पूरे किए है, वैसे ही अब भगवंत मान पंजाब में पूरे करेंगे. 'एक मौका केजरीवाल नु' नारा हमने नहीं, पंजाब के लोगों ने बनाया. ये जीत हमारे लिए बड़ी जिम्मेदारी भी है. हम हमेशा एक पूर्ण राज्य की बात करते थे जो आज हमें मिल रहा है जिससे हम अपनी गवर्नेंस दिखा पाएंगे.
पंजाब : अमृतसर सीट सीट पर नवजोत सिद्ध और मजीठिया पिछड़े
पंजाब की अमृतसर पूर्व सीट पर कांग्रेस के दिग्‍गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू, और अकाली दल के विक्रम मजीठिया पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी की जीवन जोत कौर आगे चल रही हैं. 
यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर सदर सीट पर हैं आगे
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट पर समाजवादी पार्टी सुभावती से आगे चल रहे हैं. 
गोवा के सीएम प्रमोद सावंत चल रहे पीछे
गोवा में बीजेपी भले ही अच्‍छा प्रदर्शन कर रही लेकिन राज्‍य के सीएम और पार्टी नेता डॉक्‍टर प्रमोद सावंत, संखलिम सीट पर अपने कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वी धर्मेश सागलानी से करीब 446 वोटों से पीछे चल रहे हैं. 
मणिपुर की 60 सीटों के रुझानों में बीजेपी को 26 पर बढ़त
मणिपुर की सभी 60  सीटों के रुझान सामने आने के बाद बीजेपी 26  सीटों पर आगे है. कांग्रेस+ को 13 और एनपीपी को 8 सीटों पर बढ़त है. जेडीयू पांच और अन्‍य आठ सीटों पर आगे हैं. 

गोवा के रुझानों में बीजेपी बहुमत के बेहद करीब
गोवा की सभी 40 सीटों के रुझान सामने आने के बाद बीजेपी 19 सीटों पर आगे है. कांग्रेस+ को 13 और टीएमसी+ को 5 सीटों पर बढ़त है. अन्‍य तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं.  
उत्‍तराखंड के रुझानों में शानदार जीत की ओर बढ़ रही बीजेपी
उत्‍तराखंड के सभी 70 सीटों के रुझान आने के बाद बीजेपी शानदार जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही. बीजेपी 45 सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के आंकड़े 36 से ज्‍यादा है. 22  सीटों पर कांग्रेस आगे है. बीएसपी एक और अन्‍य दो सीटों पर आगे हैं.
पंजाब के सभी सीटों के रुझान मिले, AAP है 85 सीटों पर आगे
पंजाब के सभी 117 सीटों के रुझान आ चुके हैं. रुझानों में 'आप' की झाड़ू, कांग्रेस की उम्‍मीदों पर पानी फेर रही है. 'आप' 85 और कांग्रेस 17 सीटों में बढ़त पर है. अकाली दल+ 10 और बीजेपी+ 4 सीटों पर आगे हैं. अन्‍य एक सीट पर बढ़त बनाए हैं.
रुझानों में 250 के आंकड़े के करीब बीजेपी
यूपी के 378 सीटों के सामने आए रुझानों में बीजेपी, अपनी प्रतिद्वंद्वी सपा के खिलाफ मजबूत बढ़त बना चुकी है. रुझानों के लिहाज से पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी249  और सपा 109 सीटों पर बढ़त बनाए है. बीएसपी और कांग्रेस को आठ-आठ  सीटों पर बढ़त है जबकि अन्‍य चार सीटों पर बढ़त बनाए हैं.
मणिपुर में बीजेपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए है
मणिपुर की 60  सीटों में से अब तक मिले 51 सीटों के रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 21  सीटों पर आगे है.11  सीटों पर कांग्रेस आगे है. एनसीपी सात और जेडीयू पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

उत्‍तराखंड के रूझानों में बीजेपी बहुमत के पार
उत्‍तराखंड के अब तक के मिले 64 रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 42  सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के आंकड़े से ज्‍यादा है.19  सीटों पर कांग्रेस आगे है. बीएसपी औार आप को एक-एक सीट पर बढ़त मिली है.
गोवा के रुझानों में बीजेपी की मजबूत बढ़त
गोवा के अब तक के मिले रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 19 सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के के बेहद करीब है.पांच सीटों पर कांग्रेस + और दो सीटों पर 'आप' आगे है. टीएमसी को दो सीटों पर बढ़त मिली है. 
पंजाब के रुझानों में 'आप' बनाती दिख रही सरकार
पंजाब के रुझानों में 'आप' की झाड़ू, कांग्रेस की उम्‍मीदों पर पानी फेर रही है. 105 सीटों के अब तक रुझान में 'आप' 76 और कांग्रेस 13 सीटों में बढ़त पर है. अकाली दल+ 10 और बीजेपी+ 5 सीटों पर आगे हैं. 
यूपी के रुझानों में बहुमत के आंकड़े तक पहुंची बीजेपी
यूपी के 304  सीटों के सामने आए रुझानों में बीजेपी, अपनी प्रतिद्वंद्वी सपा के खिलाफ मजबूत बढ़त बना चुकी है. रुझानों के लिहाज से पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी 207  और सपा 84 सीटों पर बढ़त बनाए है. बीएसपी को 6 और कांग्रेस को पांच सीटों पर बढ़त है जबकि दो पर बढ़त बनाए हैं.
यूपी : बीजेपी ने मजबूत बढ़त, 100 सीटों पर पार्टी प्रत्‍याशी आगे
यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए  148   सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 100   और सपा 40  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बीएसपी को चार और कांग्रेस को दो सीट पर बढ़त मिली है. अन्‍य दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.
भगवान की शरण में गोवा के सीएम प्रमोद सावंत
गोवा के सीएम डॉ. प्रमोद सावंत ने सनखली (Sankhali)के श्री दत्‍ता मंदिर में पूजा अर्चना की.
जनता जीत रही है, गुंडागर्दी हार रही : केशव प्रसाद मौर्य
यूपी के शुरुआती रुझान के बाद बीजेपी नेता और उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने Koo पोस्‍ट में लिखा, 'जनता जीत रही है, गुंडागर्दी हार रही है. '
पंजाब : परिवार सहित गुरुद्वारे पहुंचे सीएम चन्‍नी
पंजाब के चमकपुर गुरुद्वारा में सीएम और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्‍नी ने परिवार के साथ अरदास की.
पंजाब में कांग्रेस और AAP के बीच कड़ा संघर्ष
पंजाब के सामने आए 14 शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और 'आप' को छह-छह सीटों पर बढ़त मिली है. दो सीटों पर अकाली दल के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं. इसी तरह उत्‍तराखंड में 17 रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस आठ-आठ और 'आप' एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.
यूपी : बीजेपी को 26 सीटों पर बढ़त
यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए  40 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 26 और सपा 14  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 
गोवा और मणिपुर के शरुआती रुझान में कांग्रेस बढ़त पर
गोवा में पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में आया है जबकि मणिपुर की चार सीटों के रुझान में कांग्रेस को तीन और बीजेपी को एक सीट पर बढ़त मिली है.

पंजाब और उत्‍तराखंड के रुझान
पंजाब के सामने आए 13 शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को 6 और 'आप' को 5 सीटों पर बढ़त मिली है. दो सीटों पर अकाली दल के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं. इसी तरह उत्‍तराखंड में 8 रुझानों में बीजेपी 5 और कांग्रेस दो और 'आप' एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.
यूपी : बीजेपी को 16 सीटों पर बढ़त
यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए 26  सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 16 और सपा 10  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 
पंजाब में शुरुआती रुझान में कांग्रेस बढ़त पर
पंजाब के सामने आए शुरुआती आठ रुझानों में कांग्रेस को 5 और 'आप' को तीन सीटों पर बढ़त मिली है. इसी तरह उत्‍तराखंड में 6  रुझानों में बीजेपी चार और कांग्रेस दो सीटों पर बढ़त बनाए है.

यूपी :शुरुआती रुझानों में बीजेपी और सपा में दिख रही कड़ी टक्‍कर
यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए 18 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 11 और सपा 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. 
ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता : CEC
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्र ने कहा कि ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता. EVM को 2004 से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. वर्ष 2019 में हमने हर पोलिंग बूथ पर VVPAT की व्‍यवस्‍था शुरू की है.
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्र ने कहा कि ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता. EVM को 2004 से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. वर्ष 2019 में हमने हर पोलिंग बूथ पर VVPAT की व्‍यवस्‍था शुरू की है.
पंजाब और उत्‍तराखंड में शुरुआती रुझान कांग्रेस के पक्ष में
पंजाब और उत्‍तराखंड में अब तक एक-एक सीट का रुझान आया है. दोनों राज्‍यों में कांग्रेस पार्टी एक-एक सीट पर बढ़त पर है

यूपी: शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त
यूपी सहित पांच राज्‍यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. यूपी में अब तक 9 सीटों के रुझान अब तक सामने आए हैं, जिसमें 7 में बीजेपी और दो सीटों पर सपा ने शुरुआती बढ़त दिखाई है. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट की गिनती हो रही है.
UP की गद्दी पर योगी या अखिलेश? मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के लिए सात चरणों में हुए Voting के बाद आज वक्त वोटों की गिनती का है. अब से थोड़ी देर बाद सुबह 8 बजे से राज्य में मतगणना शुरू होगी. चुनाव आयोग ने काउंटिंग से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राजधानी लखनऊ में सभी मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा कवच की तैनाती की गई है.(पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें )
बीजेपी नेता राजेश्‍वर सिंह ने मंदिर में किया पूजन
यूपी के बीजेपी नेता राजेश्‍वर सिंह ने मतगणना शुरू होने पहले लखनऊ के चंद्रिका देवी मंदिर में पूजा अर्चना की.लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार सिंह ने करीब एक लाख से अधिक वोटों से जीत की उम्‍मीद जताई.
पंजाब: भगवंत मान ने गुरुद्वारा में की अरदास
'आप' नेता और पंजाब के पार्टी के सीएम उम्‍मीदवार भगवंत मान ने संगरूर के गुरुद्वारा गुरसागर मस्तुआना साहिब में अरदास की. उन्‍होंने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि पंजाब की जनता बदलाव के लिए वोट करेगी.


काउंटिंग शुरू होने के पहले पूजा-अर्चना
यूपी सरकार के मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने मतगणना से पूर्व जिला मुख्यालय सिद्धार्थनगर स्थित सिंहेश्वरी मंदिर में पूजा- अर्चना कर उत्तर प्रदेश एवं इटावा में भाजपा के विजय की कामना की।
उत्‍तराखंड:मतगणना शुरू होने के पहले कांग्रेस नेताओं ने की बैठक
उत्‍तराखंड में वोटों की गिनती प्रारंभ होने के पहले राज्‍य के पूर्व सीएम हरीश रावत और छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बैठक की. बघेल और रावत के अलावा राज्‍य के अन्‍य कांग्रेस नेताओं ने भी बैठक में हिस्‍सा लिया. 

यूपी में सरकार बनाएगी बीजेपी : मंत्री ब्रजेश पाठक
नतीजे आने के पहले यूपी सरकार के मंत्री ब्रजेश पाठक ने बीजेपी के सरकार बनाने का विश्‍वास जताया. उन्‍होंने कहा कि यूपी के लोगों ने समाजवादी पार्टी को नकार दिया है.
मतगणना केंद्र पर पहुंचने लगे काउंटिंग एजेंट
विभिन्‍न पार्टियों के काउंटिंग एजेंट, मतगणना सेंटर्स पर पहुंचने शुरू हो गए हैं. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट खोले जाएंगे, उसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. दोपहर बाद तक स्थिति काफी हद तक साफ होने की संभावना है. वाराणसी कमिश्‍नरेट एरिया में धारा 144 लागू कर दी गई है.
UP समेत 5 राज्यों के नतीजों पर टिकी निगाहें, सियासी पार्टियां तैयार कर रहीं 'प्लान-B'
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज होनी वाली मतगणना का सियासी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 10 मार्च यानी गुरुवार को सुबह 8:00 बजे से काउंटिंग शुरू होगी और दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की संभावना है. राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मियां बढ़ गई हैं. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें )
पंजाब : AAP के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान के घर को सजाया गया
नतीजे आने के पहले ही पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्‍मीदवार भगवंत मान के संगरूर स्थित घर को फूलों से सजाया गया है. Exit polls में पंजाब में AAP को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है. उन्‍होंने संगरूर के मस्तुआना साहिब में दर्शन भी किए.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com