UP-उत्तराखंड में फिर खिला 'कमल', पंजाब में AAP की आंधी, गोवा-मणिपुर में भी 'भगवा'

Assembly Election Results: पंजाब ने इन चुनावों में इतिहास रच दिया है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब में बहुमत से भी कहीं ऊंचे आंकड़े से सरकार बना रही है. 

खास बातें

  • पंजाब में आम आदमी पार्टी ने रचा इतिहास
  • यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी ने बचाई सरकार
  • गोवा में बीजेपी ही बहुमत के बिल्कुल करीब
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) के नतीजे आ चुके हैं. पंजाब ने इन चुनावों में इतिहास रच दिया है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी पंजाब में बहुमत से भी कहीं ऊंचे आंकड़े से सरकार बना रही है. अकेले पंजाब में ही नहीं आप ने गोवा में भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. यूपी में 36 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए बीजेपी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में लौट रही है. सीएम योगी ने कहा कि यूपी की जनता ने बीजेपी सरकार के विकास कार्यों और गुड गवर्नेंस के लिए फिर से सरकार को ले आई है.

सीएम योगी ने जीत के बाद पीएम मोदी, अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा को किया धन्यवाद

यूपी के सीएम योगी ने कू पर कई पोस्ट किए और जीत के बाद पीएम मोदी, अमित शाह और बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि 'सुशासन, सुरक्षा और राष्ट्रवाद को समर्पित आदरणीय प्रधानमंत्री जी के हृदयस्पर्शी मार्गदर्शन में उ.प्र. में भाजपा गठबंधन की ऐतिहासिक विजय सुनिश्चित हुई है. यह प्रचंड बहुमत प्रधानमंत्री जी की लोक कल्याणकारी नीतियों पर आमजन के अटूट विश्वास की मुहर है। जय श्री राम!'

उन्होंने कहा कि 'उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा गठबंधन की ऐतिहासिक विजय मा. गृह मंत्री श्री अमित शाह जी के ऊर्जावान मार्गदर्शन, कुशल रणनीति का प्रतिफल है. आपके मार्गदर्शन में हम 'सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास' के मंत्र के अनुरूप लोक कल्याण के पथ पर सतत बढ़ते रहेंगे.'

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से हारे

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. बीजेपी नेता को कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी ने 6,579 मतों के अंतर से हराया. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर्वतीय राज्य में लगातार दूसरी जीत की ओर बढ़ रही है.

गोवा में सरकार बनाने के लिये निर्दलीय, क्षेत्रीय दलों को साथ लेगी बीजेपी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी पार्टी गोवा में अगली सरकार बनाने के लिए निर्दलीय और क्षेत्रीय दलों को साथ लेगी. प्रदेश की 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 20 सीटों पर जीत हासिल की है और वह बहुमत के आंकड़े से महज एक सीट दूर है. फडणवीस ने कहा, “भाजपा फिर से गोवा में लगभग 20 सीटें जीत रही है और हम कुछ और सीटें जीत सकते हैं. यह हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में गोवा के लोगों द्वारा फिर से जताए गए विश्वास को दर्शाता है.” यह पूछे जाने पर कि पार्टी कब सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहती है, फडणवीस ने कहा, “भाजपा के संसदीय बोर्ड द्वारा हमें इसके बारे में सूचित करने के बाद निर्णय लिया जाएगा. यह एक मानक प्रक्रिया है.”

योगी ने बदल दिया 37 साल का इतिहास, लगातार दूसरी बार संभालने जा रहे सत्ता

गोरखपुर के क्या रहे नतीजे

गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 लाख 2 हजार मतों के अंतर से जीते हैं. गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी विपिन सिंह की जीत हुई. प्रतिद्वंदी सपा के विजय बहादुर यादव को शिकस्त दी. सहजनवा विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रदीप शुक्ला ने पहली बार चुनाव लड़कर 43,000 वोटों से जीत दर्ज की. कैंपियरगंज में भाजपा के फतेह बहादुर सिंह ने सातवीं बार जीत दर्ज कर क्लीन सेव किया. निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 45,000 मतों से शिकस्त दी.

कांग्रेस इन सभी राज्यों में ढंग से नजर नहीं आई है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर कहा कि उनकी पार्टी इससे सबक सीखेगी और देश की जनता के हित में काम करती रहेगी. वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने एक ट्वीट कर कहा कि '2014, 2017, 2019 और आज 2022 में निरंतर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अपना अटूट विश्वास प्रकट करने के लिए उत्तर प्रदेश की जनता को नमन करता हूं.'

शाम तक दिख रहे नतीजों और रुझानों के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड (UP-Uttarakhand Election Results) में बीजेपी बहुमत से सरकार बना रही है. यूपी में बीजेपी की जीत के रुझान आने के साथ ही गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के बाहर बड़ी तादाद में समर्थक जश्न मनाने पहुंचे. लखनऊ कार्यालय पर बीजेपी समर्थक जश्न बना रहे हैं. वहीं, गोवा और मणिपुर में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनती दिख रही है. गोवा बीजेपी ने कहा है कि उसके पास तीन निर्दलीय प्रत्याशियों का समर्थन है, जिससे कि उसे बहुमत मिल रहा है और वो सरकार बना रही है.

यहां देखें LIVE TV : रवीश कुमार के साथ चुनाव परिणामों का विश्लेषण
देखें : Assembly Election Result 2022 Live Updates
देखें: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम का Live Updates
देखें: पंजाब विधानसभा चुनाव परिणाम का Live Updates

शाम 7 बजे तक क्या हैं आंकड़े

- यूपी में बीजेपी 269, एसपी 129, कांग्रेस 2, बीएसपी 1 और अन्य 2 
- पंजाब में आप 92, कांग्रेस 18, अकाली प्लस 4, बीजेपी प्लस 2 और अन्य 1 
- उत्तराखंड में बीजेपी 48, कांग्रेस 18, बीएसपी 2, आप 0 और अन्य 2
- गोवा में बीजेपी 20, कांग्रेस प्लस 12, आप प्लस 3, टीएमसी प्लस 2 और अन्य 3
- मणिपुर में बीजेपी 32,  एनपीपी 8, जेडीयू 6, कांग्रेस 4 और अन्य 10.

यूपी में बीजेपी की जीत पर माकपा का आरोप

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेआरोप लगाया कि धार्मिक ध्रुवीकरण, मीडिया के एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण और धनबल के कारण भाजपा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने में सफल रही. माकपा ने एक बयान में कहा, ‘भाजपा ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव लगातार दूसरी बार जीत दर्ज करने में सफल रही. धार्मिक ध्रुवीकरण को तेज करके, मीडिया के बड़े हिस्से पर नियंत्रण करके और बड़े पैमाने पर धनबल का उपयोग करके भाजपा फिर से सरकार बनाने में सफल रही.' पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के बारे में वामपंथी पार्टी ने कहा कि लोगों ने पारंपरिक राजनीतिक दलों को खारिज करते हुए निर्णायक बदलाव किया है.

गोवा में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चुनाव हारे

गोवा में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अमित पालेकर को कांग्रेस के हाथों हार मिली. कांग्रेस ने यह सीट भाजपा से झटक ली है. चुनाव आयोग द्वारा अबतक घोषित चुनाव परिणाम के अनुसार अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी ने इस तटीय प्रदेश में एक सीट जीती है जबकि एक अन्य पर आगे चल रही है.

वकालत से राजनीति में आये पालेकर को चुनाव से पूर्व 14 फरवरी को आप ने पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था. वह सेंट क्रूज विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में थे.

कांग्रेस उम्मीदवार रूडोल्फो फर्नांडीज ने इस सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के एंटोनियो फर्नांडीस को हराया. फर्नांडीज इस निर्वाचन क्षेत्र से विधायक थे. कांग्रेस उम्मीदवार को 8841, भाजपा के फर्नांडीज को 6377 और पालेकर को 4098 वोट मिले.

भगवंत मान और केजरीवाल की तस्वीर

पंजाब में AAP के कू पेज से भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल की फोटो शेयर की गई, जिसमें वो जीत की मुद्रा में नजर आए. पोस्ट में पार्टी ने कहा, '”बढ़ते अंकुर छाती के खुले पत्थरों को चीर देते हैं” इस क्रांति के लिए पंजाब के लोगों को बधाई. #AAPSweepsPunjab.'

यूपी में AIMIM को आधा फीसदी से भी कम वोट मिला

यूपी चुनाव में असुदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली आल इण्डिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन के अधिकतर उम्मीदवार 5,000 मतों के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाई है और राज्य के मतदाताओं ने उन्हें बुरी तरह नकार दिया है. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 विधानसभा सीटों में अभी तक आए रुझान के आधार पर एआईएमआईएम को इस बार आधा फीसदी से भी कम मत मिलता हुआ नजर आ रहा है.

हम इस जनादेश से सबक लेंगे : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कहा कि उनकी पार्टी इस जनादेश से सबक लेगी और देश के लोगों के हित में काम करती रहेगी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। जो लोग जीते हैं उन्हें शुभकामनाएं. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवियों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए बधाई.'

पंजाब के नतीजे इंकलाब हैं, पूरे देश में फैलेगा: केजरीवाल

पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को ‘इंकलाब' बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने  कहा कि इतने बड़े जनादेश के साथ लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह इंकबाल दिल्ली में हुआ, फिर पंजाब में और अब पूरे देश में होगा. केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में आप नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक नया भारत बनाएंगे, जहां नफरत की कोई जगह नहीं होगी.

अमरिंदर ने विधानसभा चुनाव में हार स्वीकार की

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने अपनी हार स्वीकार कर ली और  आम आदमी पार्टी को जीत के लिए बधाई दी. 79 वर्षीय अमरिंदर सिंह को पटियाला (शहरी) से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार अजीतपाल सिंह कोहली ने 19,873 मतों के अंतर से हराया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमरिंदर सिंह ने पिछले साल मुख्यमंत्री पद से हटाये जाने के बाद कांग्रेस छोड़ दी थी और बाद में अपनी पार्टी बनाई थी.  उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, जिसने भाजपा और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाली शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में राज्य विधानसभा चुनाव लड़ा था. पूर्व मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी (आप) और उसके मुख्यमंत्री पद के चेहरा भगवंत सिंह मान को 'चुनाव में शानदार जीत' के लिए बधाई दी.