विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2020

'बोइंग' के कर्मचारियों ने 737 मैक्‍स विमानों को लेकर की थी DGCA की आलोचना

2017 में भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए अप्रूवल के दौरान कंपनी द्वारा जारी आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी के कर्मचारियों ने भारतीय विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) के लिए 'मूर्ख' और 'बेवकूफ' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था.

'बोइंग' के कर्मचारियों ने 737 मैक्‍स विमानों को लेकर की थी DGCA की आलोचना
'बोइंग' ने दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कही है. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

2017 में भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए अप्रूवल के दौरान कंपनी द्वारा जारी आंतरिक दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी के कर्मचारियों ने भारतीय विमानन नियामक महानिदेशालय (DGCA) के लिए 'मूर्ख' और 'बेवकूफ' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था. 2019 की शुरुआत में जब दो घातक दुर्घटनाओं में 346 लोग मारे गए थे, तो दुनियाभर के नियामकों ने 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया था. DGCA ने भी पिछले साल मार्च में इन विमानों के उड़ान नहीं भरने का आदेश दिया था.

बोइंग के सामने आए आंतरिक दस्तावेजों को यूएस एविएशन की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) और यूएस कांग्रेस को दिया गया था. इन्हें बीते गुरुवार जारी किया गया. 2017 में बोइंग का एक कर्मचारी यह कहते हुए रिकॉर्ड हुआ कि भारत की DGCA जाहिर तौर पर बहुत ही बेवकूफ है. दूसरी ओर से बोइंग का एक अन्य कर्मचारी भी DGCA को लेकर कड़ी टिप्पणी करता है. भारत की प्रमुख एयरलाइंस में गिनी जाने वाली स्पाइसजेट के बेड़े में सबसे ज्यादा बोइंग 737 मैक्स विमान थे. पिछले साल मार्च में एयरलाइंस ने अपने 13 मैक्स विमानों की उड़ान बंद कर दी थी.

एयरफोर्स में शामिल हुए आठ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियत के बारे में

अपने कर्मचारियों की इस बातचीत पर बोइंग इंडिया ने DGCA और स्पाइसजेट से माफी मांगी है. साथ ही उन्होंने दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की भी बात कही है. उनकी ओर से कहा गया कि कंपनी के कर्मचारियों द्वारा 737 मैक्‍स विमान की आलोचना करना निंदनीय है. बताते चलें कि बोइंग ने इसी हफ्ते कहा है कि 737 मैक्‍स विमान को उड़ाने से पहले पायलट सिम्‍युलेटर ट्रेनिंग जरूर लें. इससे पहले तक कंपनी यही कहती आ रही थी कि 737 मैक्‍स को उड़ाने से पहले कंप्‍यूटर आधारित प्रशिक्षण ही काफी होगा क्‍योंकि यह 737 एनजी जैसा ही विमान है.

VIDEO: वायुसेना में शामिल हुआ दुनिया का सबसे खतरनाक हेलीकॉप्टर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
'बोइंग' के कर्मचारियों ने 737 मैक्‍स विमानों को लेकर की थी DGCA की आलोचना
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com