विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

इन 5 कारणों से पत्तागोभी को जरूर खाना चाहिए आपको, न खाकर कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

Cabbage Benefits: पत्तागोभी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, जिसमें बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं. विटामिन सी, के, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. यह कई प्रकार के भोजन के लिए एक वर्सेटाइल और लो कैलोरी वाला विकल्प है.

इन 5 कारणों से पत्तागोभी को जरूर खाना चाहिए आपको, न खाकर कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Cabbage Benefits: फाइबर से भरपूर पत्तागोभी पाचन को आसान बनाती है.

Patta Gobhi Khane Ke Fayde: पत्तागोभी को अपनी डाइट में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह क्रूसिफेरस सब्जी विटामिन सी और के से भरपूर है, जो बेहतरीन मिनरल हैं जो हेल्दी हड्डियों और एक मजबूत इम्यून सिस्टम को बनाए रखने में मदद करते हैं. फाइबर से भरपूर पत्तागोभी पाचन को आसान बनाती है और आंतों को हेल्दी रखती है. पत्तागोभी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव में सहायता करते हैं. इसके अलावा पत्तागोभी में ऐसे तत्व शामिल होते हैं जो कैंसर को रोकने में सक्षम हो सकते हैं, क्योंकि पत्तागोभी को कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है.

पत्तागोभी खाने के सबसे आश्चर्यजनक फायदे | Most Surprising Benefits of Eating Cabbage

1. हेल्दी हार्ट

एनआईएच के अनुसार, अपनी हाई एंथोसायनिन सामग्री के कारण, गोभी ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है और युवा और मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकती है.

2. पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

क्या आप जानते हैं कि पत्तागोभी की हाई प्रोबायोटिक सामग्री पाचन को बेहतर बनाने में सहायता करती है, कब्ज से बचने में मदद करती है और कोलन हेल्थ को सपोर्ट करती है.

यह भी पढ़ें: रात को आधे घंटे के लिए चेहरे पर ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें, हफ्तेभर में निखर जाएगी स्किन, सर्दियों में बढ़ेगा ग्लो और कोमलता

3. बेहतर आंखों की रोशनी

जेक्सैन्थिन और ल्यूटिन से भरपूर पत्तागोभी हेल्दी आंखों के लिए जरूरी हैं. यह लेंस और रेटिना को यूवी किरणों से बचाता है और इसमें विटामिन ई को रिवाइव करने की क्षमता होती है, जो अच्छी आंखों की रोशनी के लिए एक बड़ी एंटीऑक्सीडेंट है.

4. कैंसर से बचाता है

सल्फोराफेन एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें शक्तिशाली कैंसर रोधी गुण होते हैं जो पत्तागोभी में पाए जाते हैं. इसके अलावा पत्तागोभी में ब्रैसिनिन और आइसोथियोसाइनेट्स होते हैं, जो शरीर से कार्सिनोजेन्स को बेअसर करने और खत्म करने की क्षमता रखते हैं. साथ ही पत्तागोभी में पाए जाने वाले रसायन पेट, फेफड़े, कोलन, लिवर, यूरिनरी ब्लैडर और ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोक सकते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जान लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

5. स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी

एनआईएच के अनुसार, पत्तागोभी में विटामिन सी होता है. ये व्हाइट ब्लड सेल्स को स्टिमुलेट करता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
इन 5 कारणों से पत्तागोभी को जरूर खाना चाहिए आपको, न खाकर कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com