रात को आधे घंटे के लिए चेहरे पर ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें, हफ्तेभर में निखर जाएगी स्किन, सर्दियों में बढ़ेगा ग्लो और कोमलता

Skin Saaf Karne Ke Upay: सर्दियों में ग्लोइंग और कोमल स्किन के लिए हम बहुत कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन कुछ खास असर होता नहीं है. ऐसे में हम आज आपके लिए एक घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो नेचुरल तरीके से आपके चेहरे को चमकाने में मदद करेंगे.

रात को आधे घंटे के लिए चेहरे पर ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें, हफ्तेभर में निखर जाएगी स्किन, सर्दियों में बढ़ेगा ग्लो और कोमलता

Skin Saaf Karne Ke Upay: सर्दियों में स्किन केयर में कुछ चीजों को रूटीन में शामिल करना न भूलें.

Clean Skin Home Remedies: सर्दियों में चमकदार स्किन पाने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. अपनी स्किन को अंदर से हाइड्रेट बनाए रखने के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेशन बनाए रखने की जरूरत तो है ही इसके साथ-साथ ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय आजमाना भी आपके लिए चमत्कार कर सकता है. अगर आप अपनी कोमल और निखरी स्किन से सभी को चौकाना चाहते हैं तो सर्दियों में स्किन केयर में कुछ चीजों को अपने रूटीन में शामिल करना न भूलें. नेचुरल ऑयल हटाने के लिए क्लींजर का उपयोग करें और गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का विकल्प चुनें. डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करें. अगर आपको दिन में समय नहीं मिल पाता है तो एक अच्छा नाइट स्किन केयर रूटीन फूलो करें. अगर आप ग्लोइंग स्किन के उपाय या चेहरे को कैसे चमकाएं, चेहरे को क्लीन कैसे करें जैसे सवालों का जवाब तलाश रहे हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो कमाल कर सकते हैं और आपको कुछ ही दिनों में चमकदार त्वचा दे सकते हैं.

सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए असरदार घरेलू नुस्खे | Effective home remedies to get glowing skin in winter

1. शहद और नींबू

जहां नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, वहीं शहद में भरपूर मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. इसलिए, यह कॉम्बिनेशन तुरंत चमकदार और मुलायम त्वचा पाने में मदद करता है. 2 चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं. इसे कुछ देर सूखने दें. गर्म पानी के साथ धोएं. ऑयल फ्री लेमन फेसवॉश का उपयोग करें जो आपको कुछ ही समय में चमकती त्वचा पाने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जान लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

2. हल्दी और शहद

स्किन रिलेटेड प्रोब्लम्स के समाधान के लिए हल्दी का उपयोग सदियों से किया जा रहा है. हाई एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. 1 चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद का उपयोग करके पेस्ट बनाएं. मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे धोने से पहले 20-25 मिनट तक लगा रहने दें. आप तुलसी और हल्दी के गुणों के साथ गंदगी को दूर कर सकते हैं. एंटी एक्ने एंटी मार्क्स तुलसी हल्दी फेस वॉश के साथ यह मेडकली साबित हुआ है कि यह पिंपल्स और निशानों को कम कर सकता है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)