विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपके पास जरूर होनी चाहिए ये 8 आयुर्वेदिक चीजें, बीमार होने से बचाएंगी!

How To Stay Fit In Summer: यहां हम आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आप इस गर्मी में बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपके पास जरूर होनी चाहिए ये 8 आयुर्वेदिक चीजें, बीमार होने से बचाएंगी!
कई जड़ी-बूटियां अपने शीतल गुणों के कारण गर्मियों के दौरान खासतौर से लाभकारी होती हैं.

Ayurvedic Herbs To Stay Fit In Summer: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली औषधीय जड़ी-बूटियां हैं, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए शरीर के दोषों को संतुलित करने पर जोर देती है. इनमें से कई जड़ी-बूटियां अपने शीतल गुणों के कारण गर्मियों के दौरान खासतौर से लाभकारी होती हैं, जो गर्मी को कम करने और फिजिकल बैलेंस को बनाए रखने में मदद करती हैं. इन जड़ी-बूटियों को अपनी डाइट या डेली रूटीन में शामिल करने से आपको पूरे गर्मी के मौसम में फिट और हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. यहां हम आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप इस गर्मी में बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो गर्मियों के दौरान सेहत का ख्याल रखेंगी | Ayurvedic Herbs That Will Take Care of Your Health During Summer

1. आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और स्किन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके शीतलक गुण गर्मी का मुकाबला करते हैं और सूजन को कम करते हैं. ताजे आंवले का रस या सूखे आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर रोजाना सेवन किया जा सकता है. आंवले को ताजा भी खाया जा सकता है, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या हर्बल सप्लीमेंट के रूप में लिया जा सकता है.

2. तुलसी (पवित्र तुलसी)

तुलसी में एडाप्टोजेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को तनाव से निपटने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसमें ठंडक देने वाला गुण भी होता है, जो गर्मियों में फायदेमंद होता है. तुलसी के ताजे पत्तों को चबाया जा सकता है या पत्तियों को पानी में उबालकर तुलसी की चाय बनाई जा सकती है. तुलसी के सप्लीमेंट भी उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: रोज महीनेभर तक खाएंगे अगर ये हरी चीज, तो हार्ट, आंखों, स्किन और पाचन के लिए ही नहीं, मिलेंगे ये 10 गजब के लाभ

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. पुदीने के पत्ते

पुदीने का शरीर पर ठंडा प्रभाव होता है और यह पाचन में सहायता करता है. यह पेट को शांत करने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है, जो गर्मी की वजह से बढ़ सकती हैं. पुदीने के पत्तों को सलाद, ड्रिंक्स और चटनी में मिलाया जा सकता है. पुदीने की चाय भी ताजगी और ठंडक देती है.

4. एलोवेरा

एलोवेरा में ठंडक देने वाले और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो डिहाइड्रेशन को रोकने और त्वचा को आराम देने में मदद करते हैं. यह पाचन और डिटॉक्सिफिकेशन में भी सहायता करता है. एलोवेरा जूस या जेल का सेवन रोजाना किया जा सकता है. इसे स्मूदी में भी मिलाया जा सकता है या सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

5. नीम

नीम में मजबूत जीवाणुरोधी, एंटीफंगल और सूजनरोधी गुण होते हैं. यह शरीर को साफ करने, स्किन हेल्थ को सपोर्ट करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है. नीम के पत्तों को ताजा चबाया जा सकता है या नीम के पाउडर को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. नीम के सप्लीमेंट भी उपलब्ध हैं.

6. धनिया

धनिया में ठंडक देने वाले गुण होते हैं और यह पाचन में सहायता करता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है. ताजा धनिया के पत्तों को सलाद, सूप और करी में मिलाया जा सकता है. धनिया के बीजों को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या चाय में बनाया जा सकता है.

7. ब्राह्मी

ब्राह्मी में ठंडक देने वाले गुण होते हैं और यह कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाने और तनाव को कम करने के लिए जाना जाता है. यह समग्र जीवन शक्ति को बनाए रखने में भी मदद करता है. ब्राह्मी पाउडर को पानी या दूध में मिलाकर पिया जा सकता है. ब्राह्मी चाय एक और विकल्प है और सप्लीमेंट भी उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: मोटे पेट को पतला करने के लिए रोजाना सुबह करें ये काम, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, 36 से 30 हो जाएगी कमर

8. सौंफ के बीज

सौंफ में ठंडक देने वाले और पाचन संबंधी गुण होते हैं. यह सूजन को कम करने, पाचन में सुधार करने और आपकी सांसों को तरोताजा करने में मदद करता है. सौंफ के बीजों को खाने के बाद चबाया जा सकता है, व्यंजनों में मिलाया जा सकता है या चाय में बनाया जा सकता है. सौंफ के पाउडर को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है.

इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को अपने रूटीन में शामिल करने से आप गर्मियों में फिट और हेल्दी रह सकते हैं, ठंडक प्रदान कर सकते हैं, इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं, पाचन में सहायता कर सकते हैं और तनाव कम कर सकते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिजिकल एक्टिविटी न करने वाले लोग, कॉफी पीकर कम कर सकते हैं मृत्यु दर, कॉफी न पीने वालों में जल्दी मौत की संभावना ज्यादा : स्टडी
गर्मियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए आपके पास जरूर होनी चाहिए ये 8 आयुर्वेदिक चीजें, बीमार होने से बचाएंगी!
सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पड़ेगा पछताना
Next Article
सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;