विज्ञापन

रोज महीनेभर तक खाएंगे अगर ये हरी चीज, तो हार्ट, आंखों, स्किन और पाचन के लिए ही नहीं, मिलेंगे ये 10 गजब के लाभ

Avocado Benefits: एवोकाडो को बेहतरीन सुपरफूड माना जाता है, जितना आप इसके बारे में जानते हैं ये उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद है. यहां एवोकाडो खाने के कमाल के स्वास्थ्या लाभों के बारे में बताया गया है, जो आपको जरूर जानना चाहिए.

रोज महीनेभर तक खाएंगे अगर ये हरी चीज, तो हार्ट, आंखों, स्किन और पाचन के लिए ही नहीं, मिलेंगे ये 10 गजब के लाभ
Avocado Benefits: एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल है.

Avocado Khane Ke Fayde: एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल हैं जो पर्सिया अमेरिकाना पेड़ से पैदा होते हैं, जो सेंट्रल और साउथ अमेरिका में पाए जाते हैं. वे अपनी मलाईदार बनावट और बेहतरीन स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं, जिन्हें अक्सर कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है. एवोकाडो अपने मोनोअनसैचुरेटेड फैट खासकर से हाई ओलिक एसिड के कारण असाधारण रूप से हेल्दी होते हैं. वे विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, बी विटामिन, पोटेशियम और फोलेट जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भी भरे होते हैं. यहां कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जो आपको एवोकाडो के सेवन से मिल सकते हैं.

एवोकाडो खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ | 10 Health Benefits of Eating Avocado

1. पोषक तत्वों से भरपूर

एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल हैं, जो विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन सी, बी-विटामिन, पोटेशियम और फोलेट जैसे विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं. पोटेशियम लिक्विड बैलेंस और नर्व्स फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है.

2. हार्ट हेल्थ

एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट खासकर से ओलिक एसिड होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल (LDL) को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल (HDL) को बढ़ा सकता है. इनमें बीटा-सिटोस्टेरॉल भी होता है, जो हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?

3. सूजन-रोधी गुण

एवोकाडो में सूजन-रोधी यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं, जिनमें फाइटोस्टेरॉल, कैरोटीनॉयड और ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल हैं. ये यौगिक शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो गठिया, हार्ट रिलेटेड बीमारियों और मेटाबॉलिक सिंड्रोम जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है.

4. पाचन स्वास्थ्य

एवोकाडो घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. एक एवोकाडो में लगभग 13 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर रेगुलर मल त्याग को बढ़ावा देता है, कब्ज को रोकता है और लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. आंखों के लिए फायदेमंद

एवोकाडो में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं, कैरोटीनॉयड जो आंख के रेटिना में केंद्रित होते हैं. ये कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं और आंखों को पराबैंगनी किरणों जैसी हानिकारक हाई-एनर्जी लाइट तरंगों से बचाते हैं.

यह भी पढ़ें: मोटे पेट को पतला करने के लिए रोजाना सुबह करें ये काम, महीनेभर में दिखने लगेगा असर, 36 से 30 हो जाएगी कमर

6. हड्डियों के लिए

एवोकाडो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, जिसमें विटामिन के, कैल्शियम मैग्नीशियम और जिंक शामिल हैं. विटामिन के हड्डियों के मिनरलाइजेशन और कैल्शियम अवशोषण के लिए जरूरी है. इन पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन बोन डेंसिटी को बनाए रखने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

7. वेट मैनेजमेंट

एवोकाडो में मौजूद फाइबर और हेल्दी फैट तृप्ति को बढ़ावा देते हैं और भूख को कम करते हैं. परिपूर्णता की भावना को बढ़ाकर, एवोकाडो भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जो वेट मैनेजमेंट और मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए फायदेमंद है.

Latest and Breaking News on NDTV

8. त्वचा और बालों का स्वास्थ्य

एवोकाडो में मौजूद हेल्दी फैट, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट स्किन और बालों को पोषण देते हैं. विटामिन ई और सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए खासतौर से जरूरी हैं. ये पोषक तत्व स्किन इलास्टिसिटी बनाए रखने, सूजन को कम करने और कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा और बाल हेल्दी और ज्यादा लचीले बनते हैं.

9. एंटीऑक्सीडेंट गुण

एवोकाडो में विटामिन ई, विटामिन सी और कई फाइटोकेमिकल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और कैंसर, डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: दांतों पर जमी पीली परत को हटाकर, सफेद चमकदार बनाने के लिए करें बस ये एक काम, हफ्तेभर में दिखेगा असर

10. ब्लड शुगर रेगुलेशन

एवोकाडो में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें फाइबर और हेल्दी फैट ज्यादा होती है. ये कारक कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करते हैं. यह डायबिटीज वाले लोगों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए खासतौर से फायदेमंद है.

अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल करके आप इन स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं जो इसके अद्वितीय न्यूट्रिशन प्रोफाइल और बायोएक्टिव यौगिकों से पैदा होते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
रोज महीनेभर तक खाएंगे अगर ये हरी चीज, तो हार्ट, आंखों, स्किन और पाचन के लिए ही नहीं, मिलेंगे ये 10 गजब के लाभ
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com