विज्ञापन

आप भी हेल्दी समझकर बेधड़क खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से छोड़ दीजिए, शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये

Foods That Sound Healthy But Aren't: यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अक्सर हेल्दी माना जाता है, लेकिन आमतौर पर उनमें न्यूट्रिशन की कमी होती है और सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं.

आप भी हेल्दी समझकर बेधड़क खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से छोड़ दीजिए, शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये
फ्लेवर्ड दही में शुगर, कैलोरी और प्रीजरवेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है.

Healthy Foods That Aren't As Nutritious: बाजार 'हेल्दी' कहे जाने वाले बड़े लेबल वाले फूड्स से भरा पड़ा है. अगर आप आसानी से उन अट्रैक्टिव लेबलों की ओर आकर्षित हो जाते हैं, तो आप अनजाने में अपना स्वास्थ्य बर्बाद कर रहे हैं. आप एनर्जी और अपने शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए खाना खाते हैं. एक स्वस्थ, पौष्टिक आहार शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है और पोषक तत्वों की कमी को रोकता है। हालाँकि, ऐसे खाद्य पदार्थ आमतौर पर आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित होते हैं या उनमें एक या अधिक अवांछित तत्व होते हैं। यदि आप अंतर नहीं पहचान पा रहे हैं, तो हम आपकी सहायता के लिए यहां हैं। यहां, हमारे पास उन खाद्य पदार्थों की एक सूची है जिन पर स्वास्थ्यवर्धक लेबल लगाया गया है लेकिन आमतौर पर उनमें पोषण की कमी होती है.

हेल्दी फूड्स जो पौष्टिक नहीं होते | Healthy foods that are not nutritious

1. फ्लेवर्ड दही

दही एक प्रोबायोटिक है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं. अब, बाजार फ्लेवर्ड कर्ड से भर गया है जिसमें शुगर, कैलोरी और प्रीजरवेटिव्स की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए, सादे या ताजा दही का ही सेवन करना बुद्धिमानी है. मिठास के लिए आप सादे दही में कटे हुए ताजे फल मिला सकते हैं.

2. ग्लूटेन-फ्री स्नैक्स

ग्लूटेन आपके लिए तब तक बुरा नहीं है जब तक आपको इससे एलर्जी न हो. इसलिए, ग्लूटेन-फ्री लेबल वाले फूड्स जरूरी नहीं कि हेल्दी हों. ग्लूटेन से एलर्जी वाले लोगों को बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड ग्लूटेन-फ्री प्रोडक्ट्स से भी बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट और लटकी कमर से हैं परेशान, तो गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं फैट बर्निंग ड्रिंक, 1 महीने में सपाट हो जाएगा पेट

3. डाइट सोडा

वजन पर नजर रखने वाले अक्सर बिना शुगर और कम कैलोरी वाली डाइट सोडा का सेवन करते हैं. हालांकि, डाइट सोडा पीना कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ा हुआ है. जो लोग डाइट सोडा पीते हैं उनमें मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा उन लोगों की तुलना में ज्यादा होता है जो इसका सेवन नहीं करते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ज्यादा डाइट सोडा में मौजूद कृत्रिम मिठास का सेवन कैंसर के रिस्क से जुड़ा हुआ है.

4. वेजी चिप्स

क्या आप पारंपरिक आलू चिप्स के स्थान पर सब्जी चिप्स चुनते हैं और मानते हैं कि आप एक स्वास्थ्यप्रद विकल्प चुन रहे हैं? सच तो यह है कि सब्जियों के चिप्स भी डीप फ्राई या बेक किए हुए होते हैं। इनमें खाद्य रंग, कृत्रिम स्वाद और अतिरिक्त चीनी भी भरी होती है.

यह भी पढ़ें: महीनेभर में उड़ जाता है सफेद बालों पर लगाई मेहंदी का कलर, तो रंगने के बाद कर लें बस ये काम, बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

5. लो फैट

कम फैट लेबल वाले फूड्स हेल्दी नहीं होते हैं. स्वाद की कमी को पूरा करने के लिए इसमें कई सामग्रियां मिलाई जाती हैं. साथ ही अन्य पोषक तत्वों की तरह फैट भी आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. पौष्टिक फैटी फूड्स खाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
आप भी हेल्दी समझकर बेधड़क खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से छोड़ दीजिए, शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं ये
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com