Yoga For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

Yoga For Lungs Health: फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय समय-समय पर करते समय जरूरी है. हेल्दी फेफड़ों के लिए योग कमाल कर सकता है. ऐसे कई सवाल हैं किफेफड़ों को मजबूत कैसे करें या फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें? तो आपको बता दें ऐसे कई नेचुरल तरीके हैं जिनसे आप अपने फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकते हैं.

Yoga For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने के साथ उनकी कार्यक्षमता बढ़ाने वाले 5 सबसे फायदेमंद योग आसन

Yoga For Lungs Health: फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय समय-समय पर करते समय जरूरी है.

खास बातें

  • फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय समय-समय पर करते समय जरूरी है.
  • हेल्दी फेफड़ों के लिए योग कमाल कर सकता है.
  • योग तनाव को कम करता है और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है.

Yoga For Healthy Lungs: फेफड़े हमारे शरीर में महत्वपूर्ण अंग हैं और फेफड़ों को हेल्दी रखने के उपाय समय-समय पर करते समय जरूरी है. हेल्दी फेफड़ों के लिए योग कमाल कर सकता है. ऐसे कई सवाल हैं किफेफड़ों को मजबूत कैसे करें या फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें? तो आपको बता दें ऐसे कई नेचुरल तरीके हैं जिनसे आप अपने फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार कर सकते हैं. हर साल बढ़ते वायु प्रदूषण के साथ, फेफड़ों के रोगियों की संख्या में भी वृद्धि देखी गई है. हालांकि, इस साल कोविड-19 ने स्थिति और खराब कर दी है और लोगों को अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत है. फेफड़ों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है योग. योग तनाव के स्तर को कम करता है और फेफड़ों को मजबूत बनाकर उनकी कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है. बो पोज या व्हील पोज जैसे योग फेफड़ों की क्षमता में सुधार करते हैं और उन्हें मजबूत करते हैं जबकि सांस लेने के योग व्यायाम वायुमार्ग से बलगम को साफ करने में मदद कर सकते हैं. यहां हमने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए 5 योग आसनों को लिस्टेड किया है.

फेफड़ों के स्वस्थ रखने वाले योग आसन | Lung Healthy Yoga Asanas

1. धनुरासन या धनुष मुद्रा

इस योग में आपको पेट के बल लेटना है और अपने घुटनों को अपने कूल्हों की ओर मोड़ना है और अपने हाथों से अपनी टखनों को पकड़ना है. अब अपने पैरों और बाजुओं को जितना हो सके ऊपर उठाएं और अपना चेहरा ऊपर रखें. जब तक आप कर सकते हैं तब तक मुद्रा को धारण करने का प्रयास करें.

dhanurasana 620x350Yoga For Healthy Lungs: धनुरासन फेफड़ों को स्ट्रेच करने में मददगार है

2. हस्त उत्तानासन

समस्तीति में सीधे खड़े हो जाएं और अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाएं और फिर हाथों को ऊपर की ओर इस तरह फैलाएं कि आपकी हथेलियां एक दूसरे के सामने हों और आपस में जुड़ी हों. अपने सिर को अपनी बाहों के बीच में रखें. अब धीरे से पीछे की ओर झुकें और अपने घुटनों को सीधा रखें और आंखें खुली रखें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर वापस मूल स्थिति में आ जाएं और दोहराएं.

3. उष्ट्रासन

सबसे पहले चटाई पर घुटने टेकें, और अपने हाथों को अपने ढेर पर रखें. फिर अपनी पीठ को झुकाएं और हाथों को सीधा रखते हुए अपनी हथेलियों को पैरों के ऊपर ले जाएं. अपनी गर्दन को न्यूट्रल रखें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर सांस छोड़ें और वापस प्रारंभिक मुद्रा में आ जाएं. और फिर अपने हाथों को कूल्हों पर रखें.

4. अर्ध चंद्रासन

नाम ही योग मुद्रा का संकेत देता है. अर्ध चंद्रासन का अर्थ है अर्धचंद्राकार आसन. इस योग को शुरू करने के लिए अपने बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाएं और अपने घुटने को नीचे करें और फिर अपने पैर की उंगलियों को बाहर की ओर फैलाएं. अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर फैलाएं, और ऊपर की ओर देखें. अपने दाहिने घुटने को टखने के समानांतर रखें और अपने ऊपरी शरीर को पीछे की ओर मोड़ें, और एक अर्धचंद्र जैसा मेहराब बनाएं. दूसरे पैर से भी यही आसन दोहराएं.

5. चक्रासन उर्फ ​​व्हील पोज

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को अपने घुटनों से मोड़ें, और अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से टिकाएं. अपनी हथेलियों को आकाश की ओर रखते हुए कोहनियों पर मोड़ें. अब अपनी बाहों को कंधों पर घुमाएं, और अपनी हथेलियों को अपने शरीर को ऊपर उठाकर एक आर्च बनाने के लिए फर्श पर रखें. अपनी गर्दन को रिलैक्स रखें और अपने सिर को धीरे से पीछे की ओर रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.