Exercise For Strong Lungs: फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

How Can I Strengthen My Lungs: लंग एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को वायुप्रवाह और ऑक्सीजन लेवल को मैनेज करने में अधिक कुशल बनाने के तरीके प्रदान करते हैं. यहां आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 6 आसान व्यायामों के बारे में बताया गया है.

Exercise For Strong Lungs: फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

Exercise For Lungs: फेफड़े शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम करते हैं

खास बातें

  • फेफड़े शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम करते हैं.
  • लंग एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को वायुप्रवाह को बेहतर बनाती है.
  • मजबूत फेफड़ों के लिए यहां 8 आसान व्यायामों के बारे में बताया गया है.

Exercises That Improve Lung Capacity: क्या आप जानते हैं कि हेल्दी रहने और सामान्य रूप से कार्य करने के लिए भी आपके फेफड़ों को व्यायाम की जरूरत होती है? क्या आप फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए व्यायामों के बारे में जानना चाहेंगे? फेफड़े शरीर को शुद्ध ऑक्सीजन देने का काम करते हैं. शरीर में प्रत्येक गतिविधि ऑक्सीजन पर निर्भर है, जिसमें कोशिकाओं के चयापचय कार्य शामिल हैं. फेफड़े शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं, और कुछ व्यायाम फेफड़ों को हवा में आपको सांस लेने में ऑक्सीजन के बेहतर अवशोषण में मदद करते हैं. लंग एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को वायुप्रवाह और ऑक्सीजन लेवल को मैनेज करने में अधिक कुशल बनाने के तरीके प्रदान करते हैं. कई लोग मजबूत फेफड़ों के लिए एक्सरसाइज के बारे में जानना चाहते हैं. यहां आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 8 आसान व्यायामों के बारे में बताया गया है. 

फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम | Exercise To Increase Lung Capacity

1. एरोबिक्स: एरोबिक्स एक लयबद्ध गति से बड़े मांसपेशी समूहों को टारगेट करके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाता है और शरीर के धीरज को बेहतर बनाने में भी भूमिका निभाता है. इसलिए, शरीर अधिक कुशलता से ऑक्सीजन का उपयोग करने में सक्षम होगा, और यह आपकी श्वास को भी बढ़ा सकता है. आपको लंबे ब्रिस्क वॉक के लिए रोजाना जाना चाहिए. स्थिर बाइकिंग एक अन्य प्रकार का एरोबिक व्यायाम है जो फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

aerobicsExercise For Lungs: एरोबिक व्यायाम फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

2. फेफड़े को मजबूत करने वाले व्यायाम: मांसपेशियों को कसने के व्यायाम आपके ऊपरी शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं और फेफड़ों के लिए विशेष रूप से अच्छे होते हैं. ये व्यायाम मांसपेशियों को मजबूत करते हैं जो सांस लेने में सहायता करते हैं और यह बदले में, आपके फेफड़ों के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है. पिलेट्स फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. हंसना और गाना: पेट की मांसपेशियों पर काम करने वाली कोई भी गतिविधि फेफड़ों को भी टारगेट करती है. हंसना और गाना दोनों ही ऐसा करते हैं. हंसने से न केवल आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है, बल्कि बासी हवा फेफड़ों से बाहर निकलती है जिससे अधिक ताजी हवा प्रवेश कर सकती है. इसी तरह, गायन डायाफ्राम की मांसपेशियों को काम करता है, जो फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

4. वाटर-बेस्ड एक्सरसाइज: वाटर वर्कआउट आपके शरीर को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं क्योंकि पानी प्रतिरोध के स्रोत के रूप में काम करता है. यह फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. आप पानी में वेट लिफ्टिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं.

5. कार्डियो एक्सरसाइज: कार्डियो एक्सरसाइज से फेफड़ों की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है. कम से कम 30 मिनट की कसरत की जरूरत है. यहां मूल तथ्य यह है कि जब कोई व्यक्ति तेज कसरत करते हुए थक जाता है, तो उसके फेफड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इससे उनकी क्षमता बढ़ती है.

6. वर्कआउट इन हाई एलीवेशन: हाई एल्टीट्यूड पर ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है, और इसलिए, अगर आप इस तरह के एलीट्यूड में वर्कआउट करते हैं तो आपके फेफड़ों की क्षमता बहुत बढ़ सकती है. आपको धीमी गति से शुरू करने की जरूरत है, क्योंकि हाई एलीवेशन पर व्यायाम करना कठिन है. आपको एलीवेशन को कम करने के लिए अपने शरीर को कम से कम दो सप्ताह देने की जरूरत है.

7. पुशिंग आउट: पुश अपिंग एक सुपर पावर ब्रीदिंग एक्सरसाइज है जो आपके फेफड़ों को ऑक्सीजन को अवशोषित करने की बढ़ी हुई क्षमता प्रदान करेगा.


8. एब्डॉमिनल ब्रीदिंग: यह एक साधारण एक्सरसाइज है जिसमें आपको पेट के बल एक हाथ से पीठ के बल लेटना होता है और दूसरे को सीने पर रखना होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.