विज्ञापन

Yoga for healthy heart: दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 योगासन, हर दिन करने से मिलते हैं ये फायदे

World Yoga Day 2024 : दुनिया भर के लोग योगासन के महत्व को अच्छी तरह जान चुके हैं और अपनी दिनचर्या में योग अभ्यास शामिल करके शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं. आप भी योगाभ्यास कर स्वस्थ रहें.

Yoga for healthy heart: दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 योगासन, हर दिन करने से मिलते हैं ये फायदे
दिल को हेल्दी रखना है तो रोज करें ये 5 योगासन

World Yoga Day 2024 : भारत देश से उपजी योगा वो पद्धति है जिसे नियमित रूप से दिनचर्या में शामिल कर लिया जाए तो बड़ी से बड़ी बीमारी बिना दवा के ठीक हो सकती है. योग हमारे जीवन में विशेष महत्व रखता है. हर व्यक्ति योग के महत्व को जानें इसके लिए 21 जून (21 June) को हर साल दुनिया भर में विश्व योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाया जाता है. कोरोना महामारी के बाद से दिल से जुड़े अनेक मामले सामने आ चुके हैं जिसमें लोगों ने अपनी जान गवां दी है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज का हमारा आर्टिकल आपको उन योगासनों के बारे में बता रहा है जो आपके दिल के लिए फायदेमंद है और आपके दिल को सेहतमंद रखता है.

दिल को स्वस्थ रखने के 5 योगासन (5 Yogasan For Healthy Heart)

1. त्रिकोणासन के फायदे 

अगर आप अपनी दिनचर्या में त्रिकोणासन को शामिल करते हैं तो इससे आपके घुटने, पैर, टखने, छाती और बांहें मजबूत बनाते हैं. इस योगासन को करने से कंधे, छाती, कमर, कूल्हे, हैमस्ट्रिंग, पिंडली और रीढ़ फैलाने और खोलने में मदद मिलती है. इसके अलावा इस योगासन से मानसिक और शारीरिक संतुलन बढ़ता है. त्रिकोणासन आपके पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. सबसे जरूरी ये आसन आपकी चिंता, पीठ दर्द, तनाव और साइटिका को कम करने में सहायक है.

2. अश्व संचालनासन के फायदे 

अगर आप अपनी दिनचर्या में अश्व संचालनासन शामिल करते हैं तो इससे आपके पेट के अंगों की मालिश होती है और उनकी कार्यप्रणाली में सुधार होता है. ये आसन तंत्रिका तंत्र में संतुलन लाता है. इसके अलावा इसे करने से रीढ़ की हड्डी लंबी होती है और छाती की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. साथ ही हृदय को खोलता है और फेफड़ों की काम करने की क्षमता बढ़ाता है.

3. गोमुखासन के फायदे 

गोमुखासन करने से साइटिका को ठीक किया जा सकता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. नियमित अभ्यास से कंधों की जकड़न ठीक होती है. इसके अलावा गोमुखासन तनाव और चिंता को भी कम करता है. इसे करने से पीठ के मसल्स मजबूत बनते हैं. गोमुखासन चेस्‍ट, जांघों, कंधों, टखनों, कूल्हों, ट्राइसेप्स और भीतरी बगल की मसल्स को मजबूत करता है.

4. पूर्वोत्तानासन के फायदे 

पूर्वोत्तानासन करने से छाती, टखनों और कंधों में खिंचाव उत्पन्न होता है. इस आसन से हाथों, कलाइयों और पैरों के मांसपेशियां मजबूत होती है. पूर्वोत्तानासन करने से श्वसन प्रक्रिया में सुधार आता है. इससे तनाव कम करने और दिमाग को शांत रखने में मदद मिलती है.

5. सेतु बंध सर्वांगासन के फायदे 

सेतु बंध सर्वांगासन करने से सीने, पीठ, गर्दन, रीढ़ और कूल्हों को फैलने में मदद मिलती है. इसका नियमित रूप से अभ्यास तंत्रिका तंत्र और दिमाग को शांत रखता है. इससे पाचन क्रिया में भी सुधार होता है. सेतु बंध सर्वांगासन उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो हाइपरटेंशन, साइनसाइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है और थकान दूर करता है.

हेल्दी हार्ट के लिए 5 योगासन | Yoga Asanas for a Healthy Heart

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ं और आसान तरीको से सीखें योग

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा 

गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं

त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे

शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे

रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपको पता है हर रोज चिया सीड्स खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें ले इसके Side Effects
Yoga for healthy heart: दिल को हेल्दी रखते हैं ये 5 योगासन, हर दिन करने से मिलते हैं ये फायदे
सुबह उठकर आप भी पीते हैं चाय तो आज ही बदल दें ये आदत, ये लत बना रही गंभीर रोगों का शिकार
Next Article
सुबह उठकर आप भी पीते हैं चाय तो आज ही बदल दें ये आदत, ये लत बना रही गंभीर रोगों का शिकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com