विज्ञापन
Story ProgressBack

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा

Yoga for Brain Power: योग स्ट्रेस को कम करने, ताकत बढ़ाने, आराम करने और अपनी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है. क्योंकि मस्तिष्क बॉडी का एक जरूरी अंग है, इसलिए रोजाना योग करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है.

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा
ब्रेन को हेल्दी रखने में भी योगा करता है मदद.

Yoga for Brain Power: योग स्ट्रेस को कम करने, ताकत बढ़ाने, आराम करने और अपनी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है. क्योंकि मस्तिष्क बॉडी का एक जरूरी अंग है, इसलिए रोजाना योग करने से स्वास्थ्य में सुधार होता है. योग अभ्यास के परिणामस्वरूप आपके मस्तिष्क की संरचना और कार्य बदल जाते हैं, और आपकी मस्तिष्क कोशिकाएँ नए कनेक्शन बनाती हैं जो याददाश्य और चीजों को ग्रैब करने की पॉवर की बूस्ट करती हैं. यहां हम आपको 5 ऐसे योगासन बताएंगे जो आपके ब्रेन को हेल्दी और पावरफुल बनाने में मदद कर सकते हैं. 

एकाग्रता बढ़ाने के लिए योग आसन

पद्मासन

यह एक बैठे हुए ध्यान की मुद्रा है जिसमें प्रत्येक पैर से एक पैर को दूसरी जांघ के ऊपर रखना शामिल है. यह योग मुद्रा पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है और कब्ज को कम करती है. इसके अतिरिक्त, योग मुद्राएँ आपके शरीर को स्थिर करने का काम करती हैं, जो ब्रेन को रेस्ट देती हैं.

सर्वांगासन

शरीर को संतुलित करने में मदद करने वाला एक उल्टा योग अभ्यास शोल्डर स्टैंड है. यह मुद्रा, एक उलटा आसन, मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. यह ध्यान, एकाग्रता और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है और आपको हेल्दी रखने में मदद करता है.

फॉरवर्ड बेंड पोज़

फॉरवर्ड बेंड स्टांस या पादहस्तासन, एक शक्तिशाली योग मुद्रा है जो पाचन में सुधार करती है और पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करती है. इसके अलावा, यह ब्रेन के कई क्षेत्रों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर तंत्रिका तंत्र की ऊर्जा का समर्थन करता है. यह याददाश्त और कंस्ट्रेशन को और भी बढ़ाता है.

हमिंग बी ब्रीथ

हमिंग बी ब्रीथ (भ्रामरी प्राणायाम) एक प्रभावी योग तकनीक है जो मानसिक तनाव को कम करने, मन को शांति प्रदान करने और ध्यान की स्थिति में जाने में मदद करती है. इस प्राणायाम में हमिंग बी (भौंरा) की आवाज निकाली जाती है, जिससे इसका नाम "भ्रामरी" पड़ा है. यह ब्रेन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

हलासन

हलासन (Plow Pose) योग का एक महत्वपूर्ण आसन है जो शरीर की लचीलेपन को बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है. यह आसन विशेष रूप से पीठ, कंधों और पेट के लिए लाभकारी है. इसके साथ ही ब्लज शुगर के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है. यह आपकी पीठ और साथ ही आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को लंबा, मजबूत और टोन करता है.

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ंं और आसान तरीको से सीखें योग

अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट 

अर्ध चक्रासन रीढ़ की हड्डी, फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ करता है शरीर का कायाकल्प, देखिए PM Modi का एआई वर्जन

लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

ऐसा माना जाता है कि ये 5 योगासन आपको जवान बनाए रखने में करते हैं मदद ! 55 में 25 जैसी स्किन पाने के लिए क्या आप करेंगे ट्राई?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉन-स्टिक बर्तनों में खाना बनाने से होता है टेफ्लॉन फ्लू? किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, लक्षण और कारण भी जानें
फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा
क्या होती है जेस्टेशनल डायबिटीज? क्या डिलीवरी के बाद खुद ही ठीक हो जाती है प्रेगनेंसी में हुई शुगर की बीमारी? जान लीजिए
Next Article
क्या होती है जेस्टेशनल डायबिटीज? क्या डिलीवरी के बाद खुद ही ठीक हो जाती है प्रेगनेंसी में हुई शुगर की बीमारी? जान लीजिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;