Year ender 2023: कोरोना के बाद हर उम्र के लोगों में दिखी हार्ट से जुड़ी समस्या, आने वाले साल 2023 में इस तरह रखें अपने दिल का ख्याल

Heart Health: आजकल दिल से जुड़ी समस्या लोगों में अधिक देखने को मिल रही है. जहां पहले इस बीमारी का खतरा बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता था वहीं अब इसने 20 साल से कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया है.

Year ender 2023: कोरोना के बाद हर उम्र के लोगों में दिखी हार्ट से जुड़ी समस्या, आने वाले साल 2023 में इस तरह रखें अपने दिल का ख्याल

आने वाले साल में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल.

Heart Care Tips for 2024 : पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी गंभीर बीमारी (Heart Diseases) का खतरा कई गुना बढ़ गया है. इस गंभीर बीमारी ने न सिर्फ बुजुर्गों को अपनी चपेट में लिया, बल्कि छोटी उम्र के लोग भी इसके शिकार बने. कोरोना महामारी के बाद से कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक जैसी समस्या लोगों में बहुत अधिक देखी गई. जहां कोई डीजे पर डांस करते-करते इस बीमारी का शिकार हुआ तो वहीं कुछ लोग जिम में वर्कआउट करते समय इस दुनिया को अलविदा कह गए. साल 2023 हार्ट हेल्थ (Health Care Tips) के लिए बहुत चैलेंजिंग रहा. 2024 की शुरुआत होने वाली है और इस साल कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं.

साल 2023 में बड़ी संख्या में मिले दिल के मरीज (Large number of heart patients in 2023)

किस उम्र के लोगों को रहा खतरा

कुछ समय पहले तक हार्ट से जुड़ी बीमारी के बहुत लिमिटेड केस सुनाई देते थे, लेकिन कोरोना महामारी के बाद इस गंभीर समस्या ने 20 साल से कम उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बनाया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड-19 ने लोगों के इम्यून सिस्टम पर बहुत बुरा असर डाला है, जिसकी वजह से दिल से जुड़ी समस्याएं कई गुना बढ़ गई हैं. इस साल कई ऐसे मामले सामने आए जिसमें छोटी उम्र के बच्चों में भी दिल की बीमारी मिली. कुछ नवजात बच्चे तो जन्मजात दिल की बीमारी लेकर पैदा हुए.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी मजे से खाते हैं राजमा-चावल, तो आज जान लीजिए उसको खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

स्वास्थ्य मंत्री ने किया सतर्क

2023 में बढ़े दिल के मरीजों को देखते हुए सभी लोगों को सतर्क करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लापरवाही न बरतने की सलाह दी है. गुजरात के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग कोविड-19 से उबर चुके हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है. ऐसे लोगों को अपने दिल का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

साल 2024 में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

साल 2024 में अपने दिल का ख्याल रखने के लिए सबसे पहले अपनी एक बेहतरीन लाइफस्टाइल प्लान करें. अपनी डाइट में हेल्दी और पौष्टिक आहार को शामिल करें. अपने ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल कर रखें. इसके अलावा साल में दो बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)