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This Article is From Dec 13, 2023

क्या आप भी मजे से खाते हैं राजमा-चावल, तो आज जान लीजिए उसको खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Rajma Health Benefits: क्या आप जानते हैं कि राजमा, जिसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, खाना न सिर्फ आपके लिए अच्छा है बल्कि इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं?

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क्या आप भी मजे से खाते हैं राजमा-चावल, तो आज जान लीजिए उसको खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ
Rajma Beans: वजन कम करने में भी राजमा फायदेमंद होता है.

Rajma Benefits: क्या आप जानते हैं कि राजमा, जिसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है, खाना न सिर्फ आपके लिए अच्छा है बल्कि इससे आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं? राजमा फाइबर, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भी एक बड़ा स्रोत है. फाइबर डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. राजमा अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज पेशेंट के लिए उनके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का एक अच्छा ऑप्शन है. आयरन रेड बल्ड सेल्स का उत्पादन करने में भी मदद करता है, जो एनीमिया से लड़ने में मदद करता है. इतना ही नहीं, राजमा में पाया जाने वाला प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स आपको एनर्जी देता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. आज हम आपको राजमा खाने के स्वास्थय लाभों की एक लिस्ट तैयार की है.

हेल्दी हार्ट

राजमा में कम फैट होता है, इसी के साथ यह प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है जिसमें कई प्रकार के फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं. ऐसे में राजमा नॉनवेज और दूसरे हाई कोलेस्ट्रॉल प्रोटीन सोर्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं.

वेट लॉस

क्योंकि राजमा थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है और आपके पेट को भरा हुआ रखता है, इसमें पाया जाने वाला हाई फाइबर वजन घटाने में मदद करता है. हाई प्रोटीन सामग्री के कारण राजमा कार्बोहाइड्रेट की तुलना में ज्यादा संतुष्टिदायक होता है. राजमा के अर्क के अल्फा-एमाइलेज अवरोधक स्टार्च के टूटने और अवशोषण को रोकते हैं, जिससे शरीर का वजन काफी कम हो जाता है.

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ब्लड शुगर को कंट्रोल करें

जब राजमा को चावल के साथ मिलाया जाता है, तो राजमा का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स दूसरे कार्बोहाइड्रेट सहित ब्लड शुगर को बढ़ाने वाले फूड आइटम्स के प्रभाव को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज 

प्रोटीन से भरपूर, राजमा ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट को धीमा कर देते हैं. हानिकारक वृद्धि से बचने के लिए चावल और राजमा एक साथ मिलकर अच्छा काम करते हैं. साथ ही, इनमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और स्पाइक्स से बचाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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