विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2023

World Sleep Day 2023: नींद के बारे में ये 6 रोचक और हैरान करने वाले फैक्ट नहीं जानते होंगे आप, विश्व नींद दिवस पर जानिए आज

World Sleep Day 2023: इस साल विश्व नींद दिवस 17 मार्च को मनाया जा रहा और इसका उद्देश्य समाज पर नींद की समस्याओं के बोझ को कम करना है. नींद हमारे लाइफ की सबसे जरूरी एक्टिविटी में से एक है. यहां कुछ फैक्ट्स हैं जिन्हें आप जानना चाहिए.

Read Time: 4 mins
World Sleep Day 2023: नींद के बारे में ये 6 रोचक और हैरान करने वाले फैक्ट नहीं जानते होंगे आप, विश्व नींद दिवस पर जानिए आज
World Sleep Day: इस साल विश्व नींद दिवस 17 मार्च को मनाया जा रहा है.

World Sleep Day 2023: नींद हमारे लाइफ की सबसे जरूरी एक्टिविटी में से एक है. एक औसत इंसान को रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. हालांकि, हम अक्सर अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण कम घंटे सो पाते हैं. एक अनएक्टिव लाइफस्टाइल, काम के दबाव और अनहेल्दी डाइट हमें सुबह तक जगाए रखती है, जिससे हम बहुत जरूरी नींद लेने से वंचित हो जाते हैं. नींद की जरूरत को लेकर जागरूक करने और नींद से जुड़े अहम बिंदुओं पर बात करने के लिए लोग हर साल वर्ल्ड स्लीप डे मनाते हैं. इस दिन का आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा किया जाता है. इस साल विश्व नींद दिवस 17 मार्च को मनाया जा रहा और इसका उद्देश्य समाज पर नींद की समस्याओं के बोझ को कम करना है.

यहां नींद के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स | Here Are Some Interesting Facts About Sleep

क्या आप जानते हैं कि इंसान सोने में कितना हिस्सा खर्च करता है? खैर, औसतन यह उनके जीवन का लगभग 1/3 है. हालांकि, यह मानव की उम्र के आधार पर अलग हो सकता है.

लंबे पीरियड्स को रोकने के 7 सीक्रेट घरेलू उपचार, हैवी ब्लीडिंग और दर्द से भी मिलेगा जल्द छुटकारा

क्या आप जानते हैं कि बिना नींद लिए जागने का रिकॉर्ड कितना है? 1964 में रैंडी गार्डनर नाम के एक कैलिफोर्निया छात्र 11 दिनों तक लगातार जागा था, लेकिन यह बिल्कुल रिकंमेंडेड नहीं है. ज्यादा देर तक न सोने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

आपने लोगों को सोते समय बातें करते सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिन बहरे लोगों को सोते समय बात करने की आदत होती है उनके साथ क्या होता है? कई मामलों में बधिर लोगों को उनकी नींद में सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल करते हुए पाया गया है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

क्या आप नींद से जुड़े कुछ शब्दों के बारे में जानते हैं? अगर आपको सुबह अपने बिस्तर से उठना मुश्किल लगता है, तो इस घटना को डायसानिया के रूप में जाना जाता है, जो क्रोनिक फटीग सिंड्रोम का एक रूप है.

पैरासोम्निया एक ऐसी कंडिशन है, जिसमें इंसान नींद में चलता है. ऐसी स्थिति में इंसान कोई भी काम कर सकता है या खाना खा सकता है. दुनिया में कई लोग इस तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं.

दो एक्स्ट्रीम टाइम जब एक इंसान बेहद थका हुआ होता और नींद महसूस करता है वह है लगभग 2 बजे रात और दोपहर 2 बजे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
World Sleep Day 2023: नींद के बारे में ये 6 रोचक और हैरान करने वाले फैक्ट नहीं जानते होंगे आप, विश्व नींद दिवस पर जानिए आज
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;