World Sight Day: ये 5 सबसे कॉमन फूड्स आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हैं लाजवाब, आंखों की कमजोरी को रखते हैं दूर

World Sight Day: इस विश्व दृष्टि दिवस पर हम आपका ध्यान उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों की ओर आकर्षित कर रहे हैं जिन्हें बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

World Sight Day: ये 5 सबसे कॉमन फूड्स आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हैं लाजवाब, आंखों की कमजोरी को रखते हैं दूर

2021 World Sight Day: यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जो आंखों के स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • World Sight Day: आंखें हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं.
  • आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डाइट में सुधार करें.
  • यहां कुछ इंडियन फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

World Sight Day 2021: यह कोई रहस्य नहीं है कि संपूर्ण स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ भोजन जरूरी है. हालांकि, अक्सर हेल्दी खाने का विचार वजन घटाने, डायबिटीज, हृदय स्वास्थ्य और अन्य संबंधित समस्याओं तक ही सीमित रहता है. ऐसे कई अन्य कारक हैं जिनके बारे में शायद ही कोई बात करता है. आंखों का स्वास्थ्य ऐसा ही एक उदाहरण है. आंखें हमारे शरीर का एक समान रूप से महत्वपूर्ण अंग हैं जिन्हें हेल्दी आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए उचित देखभाल की जरूरत होती है. इस समस्या के समाधान के लिए हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को विश्व दृष्टि दिवस मनाया जाता है. इस साल हम आज (14 अक्टूबर, 2021 को) विश्व दृष्टि दिवस मनाते हैं. यह अंधापन, दृष्टि हानि और आंखों से संबंधित समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए चिह्नित किया गया है. यह मूल रूप से 2000 में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन के SightFirstCampaign द्वारा शुरू किया गया था.

इस विश्व दृष्टि दिवस पर हम आपका ध्यान उन सभी आवश्यक पोषक तत्वों की ओर आकर्षित करते हैं जिन्हें बेहतर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए. दिल्ली के न्यूट्रिशनिस्ट लोकेंद्र तोमर कहते हैं, "अच्छी दृष्टि के लिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है. उनमें से कुछ में ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, जिंक, विटामिन सी, विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हो सकते हैं." यहां उन भारतीय फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनमें ये पोषक तत्व होते हैं और यह आपके नियमित डाइट के लिए एक आदर्श अतिरिक्त हो सकता है.

फूड्स जो आंखों को हेल्दी रखने में हैं कमाल | Foods That Are Amazing In Keeping Eyes Healthy

1. संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक ऐसा पोषक तत्व है जो अपने इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. संतरे अन्य विटामिन सी युक्त फूड्स के साथ आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं और आंखों की सूजन की स्थिति से लड़ने में मदद करते हैं. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, "समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ-साथ, विटामिन सी मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करता है. यह कॉर्निया में कोलेजन को बनाए रखने में भी मदद करता है."

b8vdobig
संतरा आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है

2. गाजर

हमने अपने माता-पिता और दादा-दादी को आंखों के स्वास्थ्य के लिए गाजर के लाभों के बारे में शेखी बघारते हुए सुना है, जब तक हम याद रख सकते हैं, है ना? और पता चला, वे सही थे! आयुर्वेद विशेषज्ञ राम एन कुमार बताते हैं, "गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है, एक पोषक तत्व जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है."

j6ab24bg
गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है

3. खुबानी

खुबानी गर्मियों का एक आम फल है जिसका उपयोग भारतीय खाना पकाने में भी किया जाता है; फिर उन्हें सुखाया जाता है और कई लोगों द्वारा बाद में उपभोग के लिए सहेजा जाता है. डीके पब्लिशिंग द्वारा हीलिंग फूड्स नामक पुस्तक के अनुसार, खुबानी में हाई बीटा-कैरोटीन सामग्री उम्र बढ़ने वाली आंखों के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

9q5901i8
खुबानी उम्र बढ़ने वाली आंखों की मदद कर सकती है

4. रागी

रागी पॉलीफेनोल्स में समृद्ध है", पोषण विशेषज्ञ और मैक्रोबायोटिक स्वास्थ्य कोच शिल्पा अरोड़ा कहती हैं. पॉलीफेनोल्स में मोतियाबिंद रोधी क्षमता होती है और आंखों के स्वास्थ्य में सहायता करता है. रागी ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को मैनेज करने में भी मदद करता है, जो मोतियाबिंद के दो सामान्य कारण हैं.

1jfl3v0g
रागी मोतियाबिंद में मदद करता है

5. आंवला (भारतीय करौदा)

आंवला एक सुपरफूड है जिसे लगभग हर भारतीय मानता है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ राम एन कुमार के अनुसार, "आंवला न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है बल्कि हमारी आंखों की रोशनी को भी मजबूत करता है।" कई अध्ययनों में आगे पाया गया है कि आंवला में कैरोटीन दृष्टि में सुधार करता है और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

30mf78dg
आंखों की रोशनी तेज कर सकता है आंवला

5. आंवला

आंवला एक सुपरफूड है जिसे लगभग हर भारतीय मानता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ राम एन कुमार के अनुसार, "आंवला न केवल इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है बल्कि हमारी आंखों की रोशनी को भी मजबूत करता है." कई अध्ययनों में आगे पाया गया है कि आंवला में कैरोटीन दृष्टि में सुधार करता है और समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

यहां आपके पास है कुछ सामान्य भारतीय फूड्स जिन्हें आप बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


सभी को विश्व दृष्टि दिवस की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.