Eyesight Improvement Food: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, आज से ही शुरू कर दें सेवन

How To Improve Eyesight: एक हेल्दी डाइट आपकी आंखों के लंबे और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आंखों की रोशनी के लिए कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Eyesight Improvement Food: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, आज से ही शुरू कर दें सेवन

Food To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स

खास बातें

  • आंकों की रोशनी को बेहतर बनाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स.
  • अंडे का रोजाना सेवन आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.
  • यहां जानें आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए हेल्दी डाइट टिप्स.

Diet For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के उपाय करना जरूरी है. खासकर आजकल की लाइफस्टाइल में स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल आंखों पर बुरा असर डाल सकता है और आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है. आंखों के स्वास्थ्य पर हम वैसे ही जीरो ध्यान देते हैं. एक हेल्दी डाइट आपकी आंखों के लंबे और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आंखों की रोशनी के लिए कुछ फूड्स का सेवन काफी फायदेमंद हो सकते हैं. खराब लाइफस्टाइल के चलते आंखों से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं जिनमें आंखों की रेडनेस और आंखों में खुजली यहां तक की आंखों की जलन के साथ कमजोर आंखों की रोशनी भी शामिल है. ऐसे में हेल्दी आखों के लिए डाइट का होना बहुत जरूरी है. अगर आपको लगता है कि आंखों पर आपकी डाइट का असर नहीं होता है तो आप गलत हैं. यहां ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताया गया जो आखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकते हैं. 

आंखों की रोशनी को बेहतर करने वाले फूड्स | Foods That Improve Eyesight

1. गाजर

हम यह बहुत पहले से सुनते आ रहे हैं कि गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा है, और आंखों की रोशनी बढ़ाने में कमाल कर सकता है. बीटा-कैरोटीन एक प्रकार का विटामिन-ए है जो गाजर में मौजूद होता है जो आंखों के स्वास्थ्य और आंखों की उचित कार्यप्रणाली को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा है.

2. पत्तेदार हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध ऐसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन के रूप में जाना जाता है जो मैकुलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती हैं. लंबे समय तक आपकी आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए पत्तेदार सब्जियों को दैनिक मात्रा में अच्छी मात्रा में लेना चाहिए.

3 अंडे

अंडे में ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और जस्ता प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों के बेहतर कामकाज में मदद करते हैं. अंडे आपकी आंखों के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना अपनी डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं.

4. मछली

टूना, सैल्मन, मैकेरल, एंकोवी और ट्राउट जैसी फैटी मछलियां डीएचए का एक बड़ा प्राकृतिक स्रोत हैं, जो रेटिना में पाया जाने वाला एक फैटी एसिड है. ये डीएचए का निम्न स्तर ड्राई आई सिंड्रोम पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

salmon 625

Diet For Healthy Eyes: कुछ मछलियां भी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मददगार हैं 

5. बादाम

आपने दिमाग तेज करने के लिए बादाम के सेवन के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन ई के साथ पैक, बादाम आपकी आंखों की रोशनी में सुधार के लिए एक कारगर फूड है. शोध के अनुसार, विटामिन ई मैकुलर डिजनरेशन को धीमा करने में मदद करता है, जो आंखों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायराइड से जुड़ी इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास, तो आप ही जान लें क्या है सच्चाई!

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर से हैं परेशान, तो आज ही जान लें क्या खाएं और क्या नहीं!

हाई ब्लड प्रेशर नंबर कितना होता है? अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो जाएं अलर्ट, जाने कैसे मैनेज करें हाई बीपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!