World Mental Health Day 2021: आपनी मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए 5 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

World Mental Health Day: अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदीरी है. मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं. यहां ऐसी 7 चीजों की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें आप कर सकते हैं.

खास बातें

  • अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदीरी है.
  • मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं.
  • यहां ऐसी 7 चीजों की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें आप कर सकते हैं.

World Mental Health Day 2021: हर साल 10 अक्टूबर को हम विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाते हैं. हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि हम मानसिक और शारीरिक रूप से कब ठीक होते हैं, लेकिन कभी-कभी हमें हेल्दी रहने के लिए थोड़े अतिरिक्त समर्थन की जरूरत होती है. आपकी मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने और बेहतर बनाने में मदद करने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं. इन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल करने का प्रयास करें. अक्सर चिंचित महसूस करना कोई आश्चर्य की बात नहीं है. यह मानसिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदीरी. मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं. यहां ऐसी 7 चीजों की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें आप कर सकते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए टिप्स | Tips To Promote Mental Health

1. खुद को दें प्राथमिकता

यह सही समय है कि जब हम आत्म-प्रेम और आत्म-करुणा को प्राथमिकता दें. जैसा कि मनोविज्ञान के ज्यादातर अध्ययन आत्म-प्रेम की पुष्टि करते हैं, करुणा के साथ-साथ मजबूत मानसिक स्वास्थ्य की कुंजी है. आत्म-प्रेम का अभ्यास करना आपकी वेलबीइंग के लिए एक सूक्ष्म तरीके का पालन करने जैसा है. यह मूल रूप से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से खुद की देखभाल करने का कार्य है.

2. एक ब्रेक लें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी लिस्ट बनाते हैं या टारगेट निर्धारित करते हैं, चीजें अभी भी तनावपूर्ण और व्यस्त होने वाली हैं. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि आपके जीवन में पॉज बटन को दबाने से कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो आपके विचार से छूटने वाले किसी भी चीज से कहीं अधिक हैं.

3. व्यायाम

व्यायाम करना आखिरी चीज हो सकती है जब आप अपने डाउनर पर हों या अत्यधिक तनाव महसूस कर रहे हों, लेकिन विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि व्यायाम करना आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के सबसे बेहतरीन लेकिन सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है. तनाव और चिंता को मैनेज करने के लिए हफ्ते में तीन दिन 15-30 मिनट व्यायाम करना अनिवार्य है.

4. अपने आप को कुछ सकारात्मक बताएं

हमेशा नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने संवाद को सकारात्मक परिणामों की ओर मोड़ें. सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा, यह आपको प्रेरित भी करेगा. उदाहरण के लिए, "अगर मुझे वह नौकरी मिल जाती है" कहने के बजाय, "जब मैं उस नौकरी को प्राप्त करता हूं" पर स्विच करें. जब आप सकारात्मक शब्दों का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आप आत्म-मूल्य और व्यक्तिगत शक्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने की अधिक संभावना रखते हैं.

5. मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अच्छी है. इस दुनिया की लगभग एक चौथाई आबादी को प्रभावित करने वाली किसी चीज के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है. मूल रूप से, किसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या का सामना करने वाले या मानसिक संकट से गुजरने वाले व्यक्ति को इसका एहसास भी नहीं हो सकता है और उसे यह स्वीकार करने के लिए सहायता की जरूरत हो सकती है.

6. पूरी नींद लें

नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है. नींद हमारे मस्तिष्क में सूचना प्रसारित करने वाले रसायनों को नियंत्रित करने में मदद करती है. ये रसायन हमारे मूड और भावनाओं को मैनेज करने में महत्वपूर्ण हैं. अगर हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो हम उदास या चिंतित महसूस करना शुरू कर सकते हैं.

7. अच्छा खाएं

अच्छा खाना न केवल हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हमारे दिमाग के लिए भी महत्वपूर्ण है. कुछ खनिजों की कमी, जैसे कि आयरन और विटामिन बी12 की कमी, हमें कम मूड दे सकती है. कोशिश करें कि संतुलित आहार लें. अगर आप पाते हैं कि आप विशेष रूप से तनावग्रस्त या चिंतित व्यक्ति हैं, तो आपको कैफीन को सीमित करने या कम करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि इससे आप चिड़चिड़े और चिंतित महसूस कर सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.