World Mental Health Day 2021: मानसिक स्वास्थ्य के बारे में वह सब कुछ जो हर किसी को जानना चाहिए

World Mental Health Day 2021: रविवार 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है. यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाना है. वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) द्वारा इस वर्ष की थीम 'एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य' रखी गई है.

World Mental Health Day 2021: मानसिक स्वास्थ्य के बारे में वह सब कुछ जो हर किसी को जानना चाहिए

World Mental Health Day 2021: रविवार 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है.

खास बातें

  • रविवार 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है.
  • इस साल की थीम 'एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य' रखी गई है.
  • इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच की कमी को उजागर करना है.

World Mental Health Day 2021: रविवार 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस है. यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाना है. वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (डब्ल्यूएफएमएच) द्वारा इस वर्ष की थीम 'एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य' रखी गई है. इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच की कमी को उजागर करना है जो कुछ लोग अपनी पृष्ठभूमि के कारण अनुभव कर सकते हैं. डब्ल्यूएफएमएच के अनुसार, निम्न और मध्यम आय वाले देशों में मानसिक स्वास्थ्य विकारों वाले 75% से 95% लोग मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने में असमर्थ हैं. हालांकि, धनी देशों में रहने वाले कई लोग अपनी जरूरत की सेवाओं तक पहुंच पाने के लिए भी संघर्ष करते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य समस्या क्या है? | What Is A Mental Health Problem?

जब लोग मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो वे इस बारे में बात करते हैं कि लोग कैसा सोचते हैं और महसूस करते हैं, और वे अपने जीवन में होने वाली चीजों से कैसे निपटते हैं.

मानसिक स्वास्थ्य एक ऐसी चीज है जो शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही सभी को प्रभावित करती है. समय-समय पर उदास, क्रोधित या चिंतित महसूस करना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन जब वे भावनाएं दूर नहीं होंगी और वे वास्तव में दिन-प्रतिदिन के जीवन को प्रभावित करने लगती हैं, तब समस्या हो सकती है और यह समय है मदद की मांग का है.

अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए टिप्स

अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, या आप किसी और को जानते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि यह जानकारी एक जिम्मेदार और भरोसेमंद वयस्क के साथ शेयर की जाए.

कई अन्य उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं अगर ऐसे समय आता है जब आप बहुत अच्छा महसूस नहीं कर रहे हो, और आप इन्हें मित्रों और परिवार को भी सुझा सकते हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं.
  • बाहर समय बिताएं.
  • नई किताब पढ़ने, कुछ स्वादिष्ट बनाने, या किसी ऐसे खेल में भाग लेने के लिए जिसे आप पसंद करते हैं, आगे बढ़ने के लिए कुछ योजना बनाएं.
  • सुनिश्चित करें कि आपका डाइट हेल्दी और बैलेंस है, जिसमें यहां और वहां भी अजीब व्यवहार करना शामिल है.
  • दूसरों की मदद करें क्योंकि वापस देना वास्तव में हमें अच्छा महसूस कराने में मदद कर सकता है.
  • एक शारीरिक गतिविधि में भाग लें. इसमें चलना, नृत्य करना, साइकिल चलाना और यहां तक कि लुका-छिपी का खेल या टैग जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं!
  • सहायक लोगों के साथ समय बिताएं. ये दोस्त, परिवार के सदस्य या स्कूल के लोग हो सकते हैं. भले ही आप व्यक्तिगत रूप से नहीं मिल पा रहे हों, ऑनलाइन हैंगआउट उतना ही फायदेमंद हो सकता है.

अगर आप मानसिक स्वास्थ्य से संघर्ष कर रहे हैं तो आप और क्या कर सकते हैं?

  • अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, या अगर आपके कोई प्रश्न हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसे वयस्क से बात करें जिस पर आपको भरोसा हो. यह एक शिक्षक या कोई पुराना रिश्तेदार हो सकता है.
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बहुत आम हैं और कोई है जो आपकी मदद कर सकता है.
  • आप अपने माता-पिता, शिक्षक या स्थानीय डॉक्टर से बात करना चाह सकते हैं या आप 0800 11 11 पर मुफ्त में चाइल्डलाइन भी कॉल कर सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.