Workout Plan Tips: जिम जाने से पहले कर लें ये तैयारियां, परफेक्ट होगा वर्कआउट प्लान

Workout Plan Tips: एक अच्छे और हार्ड वर्क आउट के लिए एनर्जी होने के साथ-साथ वर्कआउट रूटीन और प्रॉपर डाइट होना भी बेहद जरूरी है. अगर आपके अंदर एनर्जी ही नहीं है और आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उस एक्सरसाइज का बॉडी पर कोई असर ही नहीं होगा.

Workout Plan Tips: जिम जाने से पहले कर लें ये तैयारियां, परफेक्ट होगा वर्कआउट प्लान

Fitness Tips: स्मार्ट वार्मअप से लेकर वर्कआउट प्लान तैयार करने तक ये टिप्स आएंगे काम.

आपका वर्कआउट प्लान तब शुरू नहीं होता जब आप जिम में जाते हैं. एक्सरसाइज तब शुरू होती है जब आप सुबह उठते हैं और पूरी एनर्जी के साथ वर्कआउट करते हैं. एक अच्छे और हार्ड वर्क आउट के लिए एनर्जी होने के साथ-साथ वर्कआउट रूटीन और प्रॉपर डाइट होना भी बेहद जरूरी है. अगर आपके अंदर एनर्जी ही नहीं है और आप जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं तो उस एक्सरसाइज का बॉडी पर कोई असर ही नहीं होगा. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी आप वर्कआउट रूटीन बनाएं तो अपनी वर्कआउट एफिशिएंसी में भी सुधार लाने की कोशिश करें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं पांच ऐसे टिप्स जो आपकी वर्कआउट एफिशिएंसी को बेहतर करने में आपकी मदद करेंगे.

वर्कआउट में काम आएंगे ये टिप्स- These Tips Will Be Useful In Workout:

1. स्मार्ट वार्म अप

लंबे समय तक, बिना उद्देश्य के किया गया वार्म-अप किसी की एनर्जी को कम कर सकता है और बेवजह आपके वर्कआउट सेशन को लंबा कर सकता है. इसके बजाय, जल्दी और एफिशिएंट वार्मअप करें. एंश्योर करें कि आप ट्रेडमिल पर ज्यादा समय न बिताएं. ज्यादा ट्रेडमिल करने से एनर्जी एग्जास्ट हो जाती है और फिर आप बाकी एक्सरसाइज नहीं कर पाते. 

Winter Care: सर्दियों में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाएं, जानिए ठंड से बचाव करने के ये उपाय

jllep3bo

लंबे समय तक, बिना उद्देश्य के किया गया वार्म-अप किसी की एनर्जी को कम कर सकता है Photo Credit: iStock

 2. पहले से तैयार कर लें एक्सरसाइज प्लान

जिम में करने के लिए बेतरतीब ढंग से वर्कआउट चुनने पर आप सबसे इनएफिशिएंट हो सकते हैं. इसके बजाय, आप डेली प्री वर्कआउट प्लान तैयार करें और एंश्योर करें कि आप उसमें स्टिक रहें.  आप अपने वर्कआउट रूटीन पर बदलाव कर सकते हैं, लेकिन एंश्योर करें कि आप हमेशा अपना प्री वर्कआउट प्लान तैयार करेंगे. 

तेजी से Weight Loss करने में मददगार हैं किचन इंग्रेडिएंट्स, कमाल की फैट बर्नर हैं ये 5 चीजें

3. वर्कआउट के बीच आराम है 

अपने वर्कआउट सेट के बीच रेस्ट करने का टाइम लिमिटेड करें. रेस्ट पीरियड कम और इफेक्टिव होना चाहिए. एक इंटेंस वर्कआउट एंश्योर करने के लिए, उन्हें ठीक से समय दें.

 4. खुद को करें फोकस 

जिम में साथी सदस्यों के साथ मज़ाक मस्ती और बातचीत में समय ख़राब न करें. अपने वर्कआउट सेशन पर फोकस करें क्योंकि थोड़ा सा माइंड डाइवर्ट होना आपकी एक्सरसाइज़ को डिस्टर्ब कर सकता है. 

5.  एफिशिएंसी के हिसाब से बनाएं वर्कआउट प्लान

बहुत कुछ इस बात पर डिपेंड करता है कि हम वर्कआउट के दौरान अपनी बॉडी से कैसा परफॉर्म करने की उम्मीद करते हैं. हमें अपने वर्कआउट को सिंपल और ईज़ी रखना चाहिए.  आपका वर्कआउट प्लान जितना आसान होगा उतना ही बेहतर तरीके से आप उसे कर पाएंगे. आप धीरे-धीरे अपने वर्क आउट को इंटेंट्स कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.