Winter Skincare Routine: दोस्त पूछेंगे चमकती मुलायम त्वचा का राज, इन टिप्स से लौट आएगी 25 वाली जवानी

Skin Care Tips For Winter: अगर आप भी त्वचा को ग्लोइंग कैसे बनाएं जैसे सवालों से परेशान और अपनी त्वचा को युवा और मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो यहां सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के कुछ टिप्स बताए गए हैं.

Winter Skincare Routine: दोस्त पूछेंगे चमकती मुलायम त्वचा का राज, इन टिप्स से लौट आएगी 25 वाली जवानी

Skin Care Routine: ठंड के मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

खास बातें

  • ठंडी तेज हवाएं और मौसम ही त्वचा के हाइड्रेशन लेवल पर हमला करते हैं.
  • अगर आप भी त्वचा को ग्लोइंग कैसे बनाएं जैसे सवालों से परेशान हैं...
  • तो यहां जानिए सर्दियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रखने के तरीके.

Skincare Routine: गर्मी से सर्दी तक न केवल हमारे जीने का तरीका, कपड़े या खाने की आदतें बदलती हैं बल्कि हमारी त्वचा भी मौसम के हिसाब से बदलती है. नाइट स्किनकेयर रूटीन की बात करें तो ये पूरे दिन से त्वचा को रिपेयर और रिवाइव करने के लिए जरूरी हिस्सा है, सर्दियों में हमारी त्वचा थोड़ी रूखी और बेजान हो जाती है. ठंडी तेज हवाएं और मौसम ही त्वचा के हाइड्रेशन लेवल पर हमला करते हैं और यह त्वचा चमक और लोच को प्रभावित करते हैं. सनस्क्रीन और एक अच्छे अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करने के अलावा हमें अपनी रात के स्किनकेयर रूटीन को भी फॉलो करना चाहिए, जिसमें क्लींजिंग, त्वचा को एक्सफोलिएट करने का तरीका और मॉइस्चराइजर शामिल हैं. अगर आप भी त्वचा को ग्लोइंग कैसे बनाएं (How To Make Skin Glowing) जैसे सवालों से परेशान और अपनी त्वचा को युवा और मुलायम बनाए रखना चाहते हैं तो यहां सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के कुछ टिप्स बताए गए हैं.

सर्दियों के लिए नाइट स्किनकेयर रूटीन | Night Skin Care Routine For Winter

1) मिल्क क्लींजर या दूध से चेहरा साफ करें

दूध एक कमाल का क्लींजर है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो एक अच्छे क्लींजर का काम करता है. आप सोने से पहले मेकअप हटाने और चेहरे को गहराई से साफ करने के लिए मिल्क बेस्ड क्लींजर खरीद सकते हैं. यह न केवल गंदगी और जमी हुई मैल को हटाता है बल्कि त्वचा को कोमल और चमकदार भी बनाता है. इस क्रिया के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. थोड़ा दूध लें और इससे अपना चेहरा धो लें या फिर आप इसमें थोड़ा सा बेसन मिला सकते हैं.

इन 5 आयुर्वेदिक चीजों को खाकर नेचुरल तरीके से बूस्ट करें अपनी Immunity, डटकर करें हर बीमारी का सामना

2) स्किन को एक्सफोलिएट करें

सर्दियों में मृत परतदार त्वचा को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन भी जरूरी है, लेकिन सर्दियों में और वैकल्पिक दिनों में सौम्य एक्सफोलिएशन करना  रखें. इस स्टेप के लिए आप ओट्स या कॉफी का उपयोग करके इसमें नारियल का तेल या दूध मिलाकर एक सौम्य स्क्रब या होममेड स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं.

3) रोजाना अपनी त्वचा की मालिश जरूर करें

रोजाना त्वचा की मालिश जरूर करें, खासकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बाद. यह आपकी त्वचा को गहराई से कंडीशन करने में मदद करेगा. इस क्रिया के लिए नारियल तेल, आर्गन तेल या रोजहिप तेल का प्रयोग करें. अगर आप कुछ दिनों में तेल नहीं चाहते हैं तो आप एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं. कुछ देर तेल या जेल से मसाज करें और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

वेट लॉस सर्जरी के बारे में झूठ हैं ये 4 बातें, अनजाने में अक्सर धोके में रह जाते हैं लोग

abnsp8u8

4) एक गहरी कंडीशनिंग क्रीम, जेल या मॉइस्चराइजर चुनें

अगला स्टेप विंटर नाइट स्किन केयर रूटीन में सबसे जरूरी स्टेप में से एक है. सर्दियों में एक अच्छे मॉइश्चराइजर या क्रीम का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. त्वचा को नम, कंडीशन्ड, मुलायम, हेल्दी रखने के लिए न केवल अपने चेहरे पर बल्कि अपने हाथों और पैरों पर भी अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र जरूर लगाएं.

फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाने और उनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 7 कमाल के फूड्स, डेली करें सेवन

5) हाइड्रेटिंग फेस मास्क लगाएं

विंटर हाइड्रेटिंग फेस मास्क आपकी त्वचा को का कायाकल्प कर सकता है. आप इस मास्क को हफ्ते में एक या हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. आपको बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ बारीक मसला हुआ केला, एक बड़ा चम्मच शहद और दही चाहिए. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. मिश्रण को सूखने तक रखें और चेहरे को सामान्य या गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं. मसाज करने के बाद हमेशा इस स्टेप को फॉलो करें.

ये 5 उपाय कठोर सर्दियों में भी आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. आज से ही इसे शुरू करें और पूरे ठंड के मौसम में त्वचा को नम बनाए रखने के लिए इस रूटीन को बनाए रखें.

केले, टमाटर और पालक समेत ये 4 फूड्स High Blood Pressure को कर देते हैं तुरंत कंट्रोल, जानिए खासियत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

असम में बाल विवाह पर ऐक्शन से हंगामा, क्या कार्रवाई को कानूनी रूप से दी जा सकती है चुनौती ?