Foods For Lungs: फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाने और उनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 7 कमाल के फूड्स, डेली करें सेवन

Foods That Increase Lung Capacity: हल्दी और अदरक से लेकर अखरोट और लहसुन तक ये कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं. यहां लंग्स कैपेसिटी बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

Foods For Lungs: फेफड़ों को इंफेक्शन से बचाने और उनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए 7 कमाल के फूड्स, डेली करें सेवन

Lung Health: हल्दी एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है.

खास बातें

  • फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फूड्स काफी मददगार हैं.
  • क्य आप फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्ट्रैटजी की तलाश कर रहे हैं
  • यहां हेल्दी लंग्स के कार्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीके हैं.

Healthy Lungs Diet: लोग अपने लंग फंक्शनिंग के बारे में जागरूक हो गए हैं, खासकर महामारी देखने के बाद. और जब हम धूम्रपान से बचने या प्रदूषित वातावरण से दूर रहने जैसी बुनियादी बातों के बारे में जानते हैं, तो और भी बहुत कुछ है जिसके बारे में हमें जानना चाहिए. लंग इंफेक्शन से लड़ने और उन पर हमला करने वाले कई प्रकार के वायरस से निपटने में सक्षम होने के लिए फेफड़ों का मजबूत होना जरूरी है. फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फूड ऑप्शन्स वास्तव में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पेज 'न्यूट्रिशन बाय लवनीत' के माध्यम से एक हालिया पोस्ट में की फूड्स की लिस्ट दी है जो आपके फेफड़ों के लिए अच्छे हैं.

केले, टमाटर और पालक समेत ये 4 फूड्स High Blood Pressure को कर देते हैं तुरंत कंट्रोल, जानिए खासियत

उन्होंने हैडिंग में लिखा कि "अगर आप अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्ट्रैटजी की तलाश कर रहे हैं, तो आपने सामान्य सलाह सुनी होगी: धूम्रपान से बचें (या छोड़ें), अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों से दूर रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें. हालांकि, आपको एहसास नहीं हो सकता है कि सही भोजन खाना भी हेल्दी लंग्स के कार्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है."

7 फूड्स हैं जो फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा देते हैं | 7 Foods That Boost Lung Function

1) काली मिर्च: ये विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से हैं. यह एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपके शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है. विटामिन सी फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और सूजन कम करता है.

धनिया के बीज और पत्तियां Thyroid कंट्रोल करने और Weight Loss में बेहद कारगर, जानें धनिया चाय और पानी बनाने का तरीका

2) हल्दी: यह लोकप्रिय देसी मसाला अक्सर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है. हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं. करक्यूमिन, हल्दी में मुख्य सक्रिय घटक फेफड़ों के कार्य को सपोर्ट करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

3) अदरक: इस पूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. अदरक लंग डैमेज को कम करने और हाइपरॉक्सिया और सूजन के कारण फेफड़ों को होने वाली गंभीर क्षति से बचाने के लिए कुशल है.

4) जौ: यह फाइबर से भरपूर पौष्टिक साबुत अनाज है. सामान्य तौर पर साबुत अनाज से भरपूर हाई फाइबर वाली डाइट का फेफड़ों के कार्य पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है.

Winters में आप भी हैं कब्ज से परेशान, तो Constipation से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

5) पत्तेदार सब्जियां: बोक चॉय, पालक और केल सहित ऐसी सब्जियां कैरोटीनॉयड, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं. इन पोषक तत्वों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं, जो फेफड़ों की सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

6) अखरोट: अखरोट के अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करता है, संभावित रूप से फेफड़ों की सूजन को कम करता है और आपकी सांस लेने की क्षमता में सुधार करता है.

Skin Care Tips: दुल्हन बनने वाली हैं तो चमकती त्वचा पाने के लिए महीनेभर पहले से डेली फॉलो करें ये डाइट टिप्स

7) लहसुन: वैसे तो आमतौर पर भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है, लहसुन एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों का एक बड़ा स्रोत है जो आपके फेफड़ों को समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.