Winter Diet: ठंड के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगा गजब फायदा

Winter Healthy Diet: इस मौसम में हड्डियों में दर्द अकड़न की समस्या बढ़ जाती है, और स्किन रूखी हो जाती है. सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम बीमार जल्दी हो जाते हैं. इन सबसे बचने के लिए डाइट में पोषण से भरपूर आहार शामिल करें.

Winter Diet: ठंड के मौसम में शरीर को हेल्दी रखने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये 6 चीजें, मिलेगा गजब फायदा

Winter Diet: अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं सर्दियों में डाइट में शामिल करें

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में बादाम खाना अच्छा माना जाता है.
  • विटामिन बी 12 हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • सर्दियों में खट्टे फलों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है.

Healthy Winter Diet:सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण हम बीमार भी जल्दी हो जाते हैं. इस मौसम में हड्डियों में दर्द अकड़न की समस्या बढ़ जाती है. स्किन रूखी हो जाती है. लेकिन, अगर हम अपने खान-पान का सही से ध्यान देते हैं. तो हम इन समस्याओं के साथ-साथ वायरल संक्रमण के खतरे से भी बच सकते हैं. इस मौसम में हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है. जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. वैसे देखा जाए तो कोरोनामहामारी के कारण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर सब काफी सतर्क हुए हैं. पहले जहां हम इतना ज्यादा इम्यूनिटी पर ध्यान नहीं देते थे. लेकिन इस महामारी के कारण हम अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कोई ना कोई उपाय खोजते रहते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं. ऐसे फूड्स के बारे में जो सर्दी को मौसम में आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips To Stay Healthy In Winter

1. बादाम

सर्दियों के मौसम में बादाम खाना अच्छा माना जाता है. बादाम को दिमाग के लिए लाभदायक माना जाता है. बादाम में विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हेल्थ स्किन और इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

2. विटामिन बी12

विटामिन बी12 को शरीर की सभी कोशिकाओं के लिए बेहद अहम माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी होने के कारण शरीर में कई समस्याएं होने लगती है, विटामिन बी 12 हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

3. खट्टे फल

सर्दियों में खट्टे फलों का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. खट्टे फल स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

4. सब्जियां

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आपको बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदोमंद माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, पोषण, प्रोटीन, फाइबर आदि के गुण पाए जाते हैं. जो मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती हैं.

5. अंडे

अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. सर्दी में अंडा खाना लाभदायक माना जाता है.

6. गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए और विटामिन ई जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो आपके हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.