विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2023

गर्मियों में भी क्यों नहीं छोड़ना चाहिए गर्म पानी का सेवन? ये रहा खाली पेट गुनगुना पानी पीने के हेल्दी और बेस्ट तरीका

Why You Must Drink Warm Water: पाचन और शरीर के बेहतर कार्य के लिए हमारे शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स का सही संतुलन बनाने की जरूरत होती है. यहां जानिए गर्म पानी में क्या मिलाकर पीना चाहिए.

Read Time: 5 mins
गर्मियों में भी क्यों नहीं छोड़ना चाहिए गर्म पानी का सेवन? ये रहा खाली पेट गुनगुना पानी पीने के हेल्दी और बेस्ट तरीका
Benefits Of Drinking Warm Water: गुनगुना पानी स्वास्थ्य की सबसे अच्छी खुराक हो सकती है.

Best Way To Drink Lukewarm Water: गर्मियों में भी गर्म पानी पीने की सिफारिश की जाती है. यह बात आपको अटपटी लग सकती है लेकिन यह सच है! साल भर गर्म पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से अच्छा हो सकता है, यह कहने के बाद कि हमारा मतलब बहुत गर्म पानी से नहीं है. गुनगुना पानी स्वास्थ्य की सबसे अच्छी खुराक हो सकती है. पाचन और शरीर के बेहतर कार्य के लिए हमारे शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स का सही संतुलन बनाने की जरूरत होती है. यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपको गर्म पानी क्यों पीना चाहिए और ये आपके शरीर के लिए क्या करता है.

गुनगुना पानी क्यों जरूरी है? | Why Is Lukewarm Water Necessary?

कोविड, इंफ्लूएंजा वायरस के खतरे और लक्षणों को दूर रखने के लिए एक मजबूत मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम बनाना जरूरी है. सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से शरीर में सही इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसके अलावा अगर आप मौसमी फ्लू, सर्दी और खांसी से ग्रस्त हैं तो दिन भर गुनगुने पानी की चुस्की लेने से छाती और नाक में जमाव से राहत मिल सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? ये 7 फूड्स हैं सबसे बेस्ट

बॉडी को डिटॉक्स करता है:

आपकी छाती में जकड़न बलगम के जमाव के कारण होती है, जो आपके फेफड़ों के वायु मार्ग को बाधित करता है. इसलिए बलगम को स्वाभाविक रूप से पतला करने और उन्हें शरीर से बाहर निकालने का सबसे अच्छा तरीका पूरे दिन गुनगुना पानी पीना है. इसके अलावा गुनगुना पानी गले की खराश और साइनस की समस्या से भी राहत दिलाने में मदद करता है. यहां बताया गया है कि कैसे आप अपने डेली गुनगुने पानी को कंजेशन के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय बना सकते हैं.

  • 1 लीटर गुनगुना पानी लें
  • 1 नींबू डालें
  • 2 चम्मच शहद

इसे अच्छे से मिलाएं और दिन भर इसे घूंट-घूंट कर पिएं.

शहद और नींबू दोनों ही विटामिन सी, डी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो सर्दी, खांसी और फ्लू के इलाज के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए रोज इन तेलों से करें सिर की मसाज, कुछ ही दिनों में घने और कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

दूसरा तरीका:

रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

  • 1 लीटर पानी लें
  • आधा चम्मच नीबू का रस
  • 3-4 तुलसी के पत्ते
  • 3-4 अदरक

यह मिश्रण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और पाचन में सुधार के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार करेगा. हालांकि अदरक की तासीर गर्म होती है.

वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है:

अगर आप फिटनेस के लिए क्रेजी हैं तो पानी आपका सबसे अच्छा साथी होना चाहिए. सुबह गर्म पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार होता है. यह आपकी आंत में भोजन के अणुओं को तोड़ने में मदद करता है और बेहतर पाचन के साथ-साथ पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है.

गर्मियों में Hydrate रहने के लिए Diabetes रोगी पी सकते हैं ये 5 कूलिंग ड्रिंक्स, Sugar Level पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क

  • 1 लीटर पानी लें
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 1 छोटा चम्मच धनिया के बीज
  • 1 छोटा चम्मच मेथी दाना

इस मिश्रण को ठीक से उबालें और पूरे दिन इसे पिए. यह पेय न केवल वजन घटाने को बढ़ावा देगा, बल्कि साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
गर्मियों में भी क्यों नहीं छोड़ना चाहिए गर्म पानी का सेवन? ये रहा खाली पेट गुनगुना पानी पीने के हेल्दी और बेस्ट तरीका
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;